Placeholder canvas

क्या सचमुच धोनी के कहने पर हुआ WTC फाइनल के लिए अजिंक्य रहाणे का चयन ?

Bihari News

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(BCCI) ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 7 जून से खेली जानी वाली वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप(WTC 2021-23) फाइनल के लिए भारत की 15-सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है. बोर्ड ने 15-सदस्यीय टेस्ट टीम में दिग्गज बल्लेबाज Ajinkya Rahane को चुना है. रहाणे काफी लंबे समय से टीम से बाहर थे, उन्होंने आखिरी बार 2022 के जनवरी महीने में भारत के लिए कोई टेस्ट मैच खेला था. इसके बाद रहाणे को ड्राप कर दिया गया था. लेकिन करीब 15 महीनों बाद टेस्ट टीम में रहाणे की वापसी हुई है. ऐसे में उनकी वापसी को लेकर मीडिया जगत में खूब लिखा और कहा जा रहा है. लेकिन रहाणे की वापसी ऐसे ही नहीं हुई है.

कैसे हुआ रहाणे का चयन ? 

भारतीय टीम से ड्रॉप होने के बाद उन्होंने रणजी ट्रॉफी में कमाल का प्रदर्शन किया और अभी चल रहे इंडियन प्रीमियर लीग(IPL) में वो चेन्नई सुपरकिंग्स(CSK) की तरफ से खेल रहे हैं और लाजवाब प्रदर्शन कर रहे हैं. मुंबई इंडियन्स के खिलाफ मुकाबले में उन्होंने 27 गेंदों में 61 रनों की धुआंधार पारी खेली थी और अपनी पुरानी फ्रेंचाइजी कोलकाता नाइट राइडर्स के विरुद्ध उन्होंने 29 गेंदों पर नाबाद 71 रन बनाए थे. इन दोनों पारियों से रहाणे ने अपने आलोचकों का तो मुंह बंद किया ही साथ ही चयनकर्ताओं को अपने चयन के लिए मजबूर कर दिया. रहाणे आईपीएल में अबतक 164 मुकाबले खेल चुके हैं लेकिन ऐसी पारी उन्होंने कभी नहीं खेली थी, जो पारी उन्होंने इस सीजन चेन्नई के लिए खेलते हुए खेले हैं.

अजिंक्य रहाणे को ऑक्शन में चेन्नई सुपरकिंग्स ने उनके बेस प्राइस 50 लाख रूपए में खरीदा था और अभी वो करोड़ों में बीके खिलाड़ियों की नाक काट रहे हैं. चेन्नई ने इसी सीजन इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को 16 करोड़ से भी अधिक की रकम में खरीदा है. रहाणे की आतिशी पारी देखकर सब हैरान हैं. लेकिन रहाणे ने अपनी धुआंधार बल्लेबाजी का श्रेय CSK के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को दिया है. इसी बीच कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में ये भी दावा किया जा रहा है कि रहाणे को भारतीय टेस्ट टीम में चुनने से पहले BCCI ने एमएस धोनी से बात की थी.

क्या धोनी के कहने पर हुआ चयन ? 

जी हां, अंग्रेजी अखबार ‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप(WTC 2021-23) फाइनल के लिए टीम चुनने से पहले रहाणे को लेकर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(BCCI) ने धोनी से मंत्रणा की थी. हालांकि श्रेयस अय्यर की चोट भी रहाणे के चयन की एक अहम वजह बनी है. क्योंकि रहाणे की जगह वो ही खेल रहे थे. श्रेयस अय्यर की हाल में पीठ की सर्जरी हुई है, जिस वजह से उन्हें वापसी करने में अभी समय लगेगा. KKR के कप्तान श्रेयस अय्यर आईपीएल 2023 से भी बाहर हैं, उनकी जगह फ्रेंचाइजी ने नितीश राणा को टीम का कप्तान नियुक्त किया है. BCCI को WTC फाइनल के लिए एक अनुभवी बल्लेबाज की तलाश थी, जिसको इंग्लैंड में टेस्ट क्रिकेट खेलने का अनुभव हो और रहाणे इन सब मापदंडों पर खरे उतरे. हालांकि प्लेइंग 11 में चुने जाने को लेकर उन्हें केएल राहुल से टक्कर मिल सकती है लेकिन रहाणे का खेलना तय माना जा रहा है.

कब और कहां खेला जाएगा WTC फाइनल 2023 ? 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे चक्र(WTC 2021-23) का फाइनल लंदन के द ओवल में 7-11 जून तक खेला जाएगा. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल(ICC) ने 12 जून को रिज़र्व डे के तौर पर रखा है, बारिश की संभावनाओं को देखते हुए. भारतीय टीम लगातार दूसरी बार फाइनल में पहुंचने में कामयाब हुई है. पहले चक्र(WTC 2019-21) के फाइनल में भारत और न्यूजीलैंड का आमना-सामना हुआ था, जिसमें न्यूजीलैंड ने जीत दर्ज किया था और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन बनी थी. इस बार भारत का सामना ऑस्ट्रेलिया से होगा.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 फाइनल के चुनी गई भारतीय टीम :-

रोहित शर्मा(कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, केएल राहुल, केएस भरत(विकेटकीपर), रवीन्द्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, अक्सर पटेल, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, जयदेव उनादकट.

रहाणे को टीम में चुने जाने का फैसला सही साबित होगा या गलत ? कमेंट करके जरुर बताएं.

Leave a Comment