skip to content

‘तो क्या मैं बाहर बैठ जाऊं’ : विराट पर सवाल पूछ जाने पर राहुल का चौंकाने वाला जवाब

Bihari News

एशिया कप 2022 सुपर-4 में अपने अंतिम मुकाबले में भारत ने अफगानिस्तान को 101 रनों से हरा दिया. इस विशाल जीत के साथ टीम इंडिया ने टूर्नामेंट से विदाई ली और अफगानिस्तान का भी सफर इसी मैच के साथ समाप्त हो गया. एशिया कप भले ही टीम इंडिया के लिए निराशाजनक रहा हो लेकिन दिग्गज बल्लेबाज और पूर्व भारतीय कप्तान Virat Kohli के लिए टूर्नामेंट शानदार रहा और अफगानिस्तान के खिलाफ मैच तो उनके लिए यादगार ही बन गया. कोहली ने इस मैच में शानदार बल्लेबाजी करते हुए 61 गेंदों में नाबाद 122 रनों की पारी खेली. इस तरह 1021 दिनों के लंबे इंतजार के बाद आखिरकार विराट कोहली के बल्ले से शतक आ ही गया. यह कोहली का 71वां इंटरनेशनल शतक था और टी20आई का पहला.

नियमित कप्तान Rohit Sharma की अनुपस्थिति में KL Rahul मैच में कप्तानी कर रहे थे और कोहली के साथ उन्होंने पारी की शुरुआत की. दोनों ने भारत को शानदार शुरुआत दिलाई और पहले विकेट के लिए 119 रनों की साझेदारी कर डाली. राहुल 62 रन बनाकर आउट हुए और कोहली आखिरी गेंद तक टिके रहे. कोहली के शतक के बदौलत भारत ने निर्धारित 20 ओवरों में 2 विकेट खोकर 212 रन बनाए.


इसके बाद Bhuvneshwar Kumar की जबरदस्त गेंदबाजी की बदौलत भारतीय टीम ने अफगानिस्तान को सिर्फ 111 रनों पर रोक दिया. भुवनेश्वर ने अपने कोटे के 4 ओवरों में सिर्फ 4 रन खर्च करते हुए 5 विकेट चटका लिए और अफगानिस्तान ने 8 विकेट खोए. इस तरह भारत ने 101 रनों से मुकाबला जीत लिया. विराट को उनकी शानदार बल्लेबाजी के लिए ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुना गया.

तो क्या मैं बाहर बैठ जाऊं

मैच के बाद प्रेस कॉनफ्रेंस में जब कप्तान केएल राहुल से पत्रकारों ने पूछा कि क्या विराट से ही ओपन करवाना चाहिए, तो इसपर राहुल ने तंज भरा जवाब दिया. राहुल ने हँसते हुए कहा, “आप मुझसे क्या करवाना चाहते हैं, बाहर बैठ जाऊं?”

राहुल ने आगे कहा, “विराट का रन बनाना हमारे लिए बहुत बड़ा बोनस है. वह अपनी बल्लेबाजी से खुश होंगे. वह पिछली 2-3 सीरीज से अपने खेल पर काम कर रहे हैं और यह शानदार तरीके से सामने आया है. अगर आप इस तरह 2-3 पारियां खेलते हैं तो आपको आत्मविश्वास मिलता है. खुशी है कि वह इस तरह खेल सके.”

नंबर-3 पर भी शतक बना सकते हैं विराट

अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में भारत ने कप्तान Rohit Sharma के अलावा ऑलराउंडर Hardik Pandya और Yuzvendra Chahal को आराम दिया था. रोहित की अनुपस्थिति में राहुल ने विराट कोहली के साथ ओपनिंग की. राहुल का मानना है कि विराट अपने असली स्थान नंबर-3 पर भी शतक लगा सकते हैं.
केएल राहुल ने कहा, “ऐसा नहीं है कि वह केवल ओपनिंग करते समय शतक लगा सकते हैं. अगर वह तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी कर सकते हैं तो भी वह शतक बना सकते हैं और यह उस भूमिका के बारे में है जो टीम चाहती है. आज उन्होंने अपनी भूमिका खूबसूरती से निभाई. वह अपनी अगली भूमिका अच्छे प्रदर्शन के साथ अगली सीरीज में निभाएंगे, उस बारे में कोई सवाल नहीं है. अपने देश के लिए मैच जीतने की चाहत और जुनून उनके लिए हमेशा वही रहा है. लेकिन, हम नंबर्स के प्रति जुनूनी हैं. पिछले 2-3 वर्षों में उनका योगदान अभी भी अभूतपूर्व है. वह अभी भी सफेद गेंद वाले क्रिकेट में शीर्ष दो या तीन रन बनाने वालों में शामिल हैं.”

Leave a Comment