Placeholder canvas

बिहार राजस्व गाँव का हर टोला होगा अलग मौजा, तैयार किया जा रहा स्वतंत्र नक्शा

Bihari News

आज के इस खबर में हम चर्चा करेंगे राजस्व रिकॉर्ड के प्रणाली में हुए एक बड़े बदलाव की. यह बदलाव बिहार के सरकारी रिकॉर्ड में जमींन के नक़्शे और पैमाइश में तकनीकी खामी को दूर करने के एक विशेष सर्वेक्षण के तहत तैयार किया जा रहा. आपको बता दें की एक ही राजस्व ग्राम के अलगअलग टोले को अलगअलग मौजा माना जायेगा. साथ ही साथ सारे टोलों का अलगअलग शीट पर स्वतंत्र नक़्शे को भी तैयार किया जाना है. इस तैयार किये हुए नक़्शे में गाँव के नाम के साथसाथ थाना संख्या और बट्टा संख्या को भी अंकित किया जाना है. बताते चलें की विशेष सर्वेक्षण और बंदोबस्त के वैसे राजस्व ग्रामों में हर अलगअलग टोले में एक ही तरह से शुरू होने वाले खेसरा नंबर की वजह से समस्या आ रही थी. इसके समाधान हेतु बंदोबस्त पदाधिकारियों के लिए निदेशक भू अभिलेख और परिमाप जय सिंह द्वारा मार्गदर्शन जारी किया गया है.

आइये अब इस चर्चा के बीच हम बात करते हैं की किस तरह से गाँव के नक़्शे को तैयार किया जाना है. तो सबसे पहले बात आती है कैडेस्टरल की तो यहाँ रिविजनल सर्वे के डिजिटलाइज्ड किये हुए नक़्शे की शीट में नक़्शे का कोड फिर जिला उसके बाद अंचल और गाँव के कोड होंगे. इसके साथ ही साथ थाना और शीट नंबर के बीच में बट्टा नंबर को भी अंकित करना होगा.

यदि आप अपने भूमि के रिकॉर्ड प्राप्त करना चाहते हैं तो इसे आप घर बैठे भी प्राप्त कर सकते हैं. दरअसल बिहार सरकार द्वारा भू नक्शा बिहार नामक ऑनलाइन वेब पोर्टल शुरू किया गया है. ताकि भूमि से सम्बंधित सारे रिकॉर्ड यहाँ आसानी से देखे जा सकें. ऐसे में यदि आप अपने प्लौट, खेत या जमींन के नक़्शे का मैप घर बैठे ही चाहते है तो यह अब आसानी से उपलब्ध हो जायेंगे. मालूम हो की जब हमारे पास ऑनलाइन की सुविधा उपलब्ध नहीं थी तब हमें भू नक़्शे के लिए सरकारी कार्यालयों के दौड़े लगाने होते थे. और बड़े ही मशक्कत के बाद हमें भू से सम्बंधित दस्तावेज मिल पाते थे. लेकिन ऑनलाइन की सुविधा उपलब्ध होने के बाद अब हमें सरकारी दफ्तरों में चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ती. ऑनलाइन माध्यम से बड़े ही आसानी से हम घर बैठे कंप्यूटर या अपने एंड्राइड फ़ोन के जरिये बिहार भूमि नक़्शे को देख सकते हैं साथ ही साथ जरूरत पड़ने पर डाउनलोड भी कर सकते हैं.

इस डिजिटल युग में सभी चीजे ऑनलाइन होती जा रही हैं. हमारे सूबे में भी सरकार ने न केवल भू नक़्शे बल्कि और भी कई योजनाओं को ऑनलाइन कर दिया है. सरकार की इस सुविधा से सरकारी दफ्तरों में भीड़ भी नहीं लगती और हम सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने से भी बच जाते हैं. खैर ये ऑनलाइन हो रही सरकारी सुविधाओं की हमने बातें तो काफी कर ली आइये अब हम लौटते हैं अपने पहले वाले टॉपिक की ओर जहाँ हम चर्चा कर रहें थे ऑनलाइन भू नक़्शे की. कई बार हमें इसकी जानकारी तो होती है की सरकार के द्वारा इस सुविधा को ऑनलाइन कर दिया गया है, पर हमें पता नहीं होता की हम अपने भू नक़्शे को ऑनलाइन कैसे प्राप्त करे.

चलिए एक संक्षिप्त जानकारी के जरिये हम जानेंगे की इसे ऑनलाइन कैसे प्राप्त करें. सबसे पहले भू नक्शा बिहार के ऑनलाइन चेकिंग और डाउनलोड के लिए आपको भू नक्शा के ऑफिसियल वेबसाइट bhunaksha.bih.nic.in पर जाना होगा. यहाँ आने के बाद आपको अपना जिला, डिवीज़न और मौजा का चयन करना होगा. फिर आपने जिस मौजा का चयन किया है वह आपको आपके स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगा. फिर यहाँ आपको अपने जमींन का खेसरा नंबर सेलेक्ट करना है. उसके बाद बिहार भू नक्शा डाउनलोड करने के लिए यहाँ सबसे नीचे मैप रिपोर्ट के विकल्प को चयन करना है. फिर आप भू नक्शा को चेक और डाउनलोड कर सकते हैं.

Leave a Comment