skip to content

क्या इन दिग्गज खिलाड़ियों को पीछे छोड़ आगे निकल जाएंगे रोहित ?

Bihari News

अपने यहां एक कहावत है रिकॉर्ड बनते ही हैं टूटने के लिए. आज हम आपको क्रिकेट से जुड़े कुछ ऐसे रिकॉर्ड के बारे में बताने वाले हैं जिसे जानने के बाद कहेंगे वाह यह खिलाड़ी सच में कमाल की बल्लेबाजी करता है. इस खिलाड़ी का भारतीय टीम में डेब्यू मध्यमक्रम में बतौर बल्लेबाज के रूप में हुई थी. लेकिन समय के साथ इस खिलाड़ी के बल्ले से रन निकलता गया और इसका टीम में स्थान भी ऊपर चढता चला गया वर्तमान में यह खिलाड़ी भारतीय टीम का सलामी बल्लेबाज है और टीम इंडिया का नेतृत्व भी कर रहा है. आप भी समझ ही गए होंगे हम किस खिलाड़ी की बात कर रहे हैं. इस खिलाड़ी वह कारनामा किया जिसके बाद यह सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, राहुल द्रविड़, सौरभ गांगुली और महेंद्र सिंह धोनी की टीम में शामिल हो गया है. इस खिलाड़ी का नाम हिटमैन रोहित शर्मा.

साल 2023 में भारत के अहमदाबाद में बॉर्डर गवास्कर ट्रॉफी खेला जा रहा था. इस सीरीज के चौथे मुकाबले में रोहित शर्मा ने जैसे ही 21 रन बनाया वे विश्व के महान बल्लेबाजों कि लिस्ट में शामिल हो गए. इस 21 रन के साथ ही रोहित शर्मा 17 हजार रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हो गए. यह कारनामा करने वाले वि भारत के 7 वें खिलाड़ी बने हैं. वहीं विश्व की बात करें तो यह कारनामा 28 खिलाड़ियों ने किया है. भारत में यह कारनामा सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, राहुल द्रविड़, सौरव गांगुली, महेंद्र सिंह धोनी विरेंद्र सहवाग ने यह कारनामा कर दिखाया है और अब इस लिस्ट में हिटमैन रोहित शर्मा का भी नाम जुड़ गया है. वहीं क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अगर हम देखें तो क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है. सचिन ने कुल 664 मैचों में 48.52 की औसत से 34357 रन बनाए हैं उनके अलावा कोई भी बल्लेबाज 30 हजार से ज्यादा का आंकड़ा अभी तक पार नहीं कर पाया है.

रोहित शर्मा ने जब यह रिकॉर्ड बनाया था उस समय वे अपना 438 वीं मैच खेल रहे थे. वहीं अगर हम अभी तक के उनके क्रिकेट कैरियर की बात करें तो 52 टेस्ट मैचों में 3677 रन बनाए हैं जिसमें इनका हाई स्कोर 212 रन रहा है. इस दौरान इन्होंने बल्लेबाजी करते हुए 10 शतक और 16 अर्धशतक अपने नाम दर्ज किया है. वन-डे की बात करें तो 244 मैच खेले हैं जिसमें 9837 रन बनाए हैं इस दौरान इनका हाई स्कोर 264 रन रहा है. इस दौरान इन्होंने 30 शतक और 48 अर्धशतक अपने नाम दर्ज किया है. टी-20 मुकाबलों की बात करें तो 148 मुकाबलें अब तक खेले हैं जिसमें 3853 रन बनाए हैं 4 शतक और 29 अर्धशतक शामिल है. इस खिलाड़ी का रन स्कोर देखकर ही लगने लगा होगा कि यह खिलाड़ी वास्तव में हिटमैन कहलाने लायक है.

अगर हम भारत में 17 हजार से अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट को अगर हम देखें तो

  • सचिन तेंदुलकर ने 34 हजार 357 रन बनाए हैं
  • विराट कोहली के बल्ले से 25 हजार 582 रन निकले हैं
  • राहुल द्रविड़ 24 हजार 208 इन्होंने बनाए हैं
  • सौरव गांगुली के बल्ले से 18 हजार 575 रन बनाए हैं
  • एमएस धोनी के बल्ले से 17 हजार 266 रन निकले हैं
  • वीरेंद्र सहवाग के बल्ले से 17 हजार 253 रन बने हैं
  • जबकि रोहित शर्मा के बल्ले से अब तक 17 हजार 367 रन निकले हैं

Leave a Comment