Placeholder canvas

विराट कोहली का रिकॉर्ड देख टेमबा बवुमा की उड़ी नींद

Ratnasen Bharti

भारतीय क्रिकेट टीम साउथ अफ्रीका के दौरे पर गई हुई है.जहां पर टीम इंडिया टी20 और वनडे मैच खेलने के बाद अब टेस्ट सीरीज खेलने की तय्यारी में लगी हुई है. आपको बता दे की भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पहला टेस्ट मैच 26 दिसंबर को दक्षिण अफ्रीका के सेंचुरियन में खेला जाएगा.

दोनों टीमों ने अपने अपने तरफ से पूरी तय्यारी कर ली है, लेकिन मेजबान टीम को अगर सबसे ज्यादा दर है तो वो है विराट कोहली का, दरअसल साउथ अफ्रीका के खिलाफ विराट कोहली के आंकरे ही डराने वाले हैं.विराट कोहली ने साउथ अफ्रीका के मौजूदा सभी गेंदबाजों के खिलाफ भी काफी रन बनाए है, जिसके करण अफ्रीका कप्तान तेम्बा बवुमा के रातों की नींद उडी हुई है.

विराट कोहली को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक माना जाता है.उन्होंने अपने करियर में कई रिकॉर्ड बनाए है जिसमे साउथ अफ्रीका के खिलाफ भी कई रिकॉर्ड शामिल है.

कोहली ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ कुल 14 टेस्ट मैच खेले है. इस दौरान उन्होंने 56.18 की बेहतरीन ऑफर से 1236 रन बनाए हैं. इनमे से 7 मैच साउथ अफ्रीका में खेले गये है और वह भी उन्होंने 51.35 की औसत से 719 रन बनाए है.

कोहली ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 3 शतक और 4 अर्धशतक लगाए है और उनका सर्वाधिक स्कोर 160 रनो का है जो उन्होंने 2015 में सेंचुरियन में बनाया था.

आईये हम आपको साउथ अफ्रीका के मौजूदा गेंदबाजों के खिलाफ विराट कोहली के आंकरो को विस्तार से बताते है.

साउथ अफ्रीका में विराट कोहली का पहला टेस्ट मैच 2013 के दौरे पर जोहान्सबर्ग में खेला गया था.विराट कोहली ने उस पहले मैच की पहली पारी में 119 रन की एक शानदार पारी खेली थी, जबकि दूसरी पारी में भी 96 रन बनाए थे.उसके बाद विराट ने पीछे मुड़कर नही देखा और हर बार साउथ अफ्रीका के गेंदबाजो की जमकर धुनाई की.

विराट कोहली ने साउथ अफ्रीका के मौजूदा सभी गेंदबाजों के खिला रन बनाए हैं. उन्होंने ड्वेन ओलिवर के खिलाफ 5 शतक और 1 अर्धशतक लगाकर सबसे ज्यादा रन बनाए है, इसके अलावा उन्होंने कागिसो रबाडा, मार्को जोंसेन, एनरिक नोरतजे जैसे गेंदबाजों के खिलाफ भी शतक लगाए है.

साउथ अफ्रीका के खिलाफ विराट कोहली के आंकड़ो को देखें तो

  • कागिसो रबाडा के खिलाफ 214 रन,
  • केशव महाराज के खिलाफ 174 रन,
  • लुंगी एनगीदी के खिलाफ 66 रन,
  • ओनरिक नोर्किया के खिलाफ 44 रन,
  • deen एल्गेर के खिलाफ ३२ रन

वही विराट कोहली का अफ्रीका के हिलाफ़ शानदार प्रदर्शन को देखते हुए साउथ अफ़्रीकी टीम के कप्तान टेमबा बवुमा के रातों की नींद उडी हुई है. बवूमा का कहना है की विराटी कोहली एक बहुत ही शानदार बल्लेबाज़ है और उन्हें रोकना आसान नही होगा. उन्होंने कहा की टीम को विराट कोहली पर ध्यान देना होगा और उन्हें जल्दी आउट करने की कोशिस करनी होंगी. अब देखना होगा की विराट कोहली इस बार साउथ अफ्रीका के दौरे पर कैसी बल्लेबाज़ी करते है. हालांकि कोहली को सबसे ज्यादा परेशान लुंगी एनगीदी और केशव महाराज की गेंदबाज़ी ने किया है.लेकिन इस बार कोहली शानदार फॉर्म में चल रहे हैं. लिहाज़ा देखना होगा की कोहली अफ्रीका में गेंदबाजो का सामना कैसे करते है.

Leave a Comment