skip to content

ऐसा करने वाले रोहित शर्मा बन सकते हैं पहले कप्तान

Bihari News

क्या रोहित शर्मा विश्व क्रिकेट में आईसीसी ट्रॉफी जीतने वाले कप्तानों की ऐतिहासिक सूची में शुमार हो पाएंगे? आगे बढ़ने से पहले एक पल रुकिए और सोचिए, दोस्तों क्या आप वास्तव में मानते हैं इस साल रोहित शर्मा विश्व के महान कप्तानों की सूची में जगह बनाएंगे?

रोहित शर्मा, भारत ही नहीं बल्कि विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शुमार यह नाम पिछले कुछ सालों से भारतीय बल्लेबाजी क्रम का मजबूत स्तंभ है। हमने इन्हें विश्व क्रिकेट में जबरदस्त बल्लेबाजी करते हुए देखा है और इन्होंने कुछ ऐसे रिकॉर्ड बनाए हैं जिसकी कल्पना करना भी शायद थोड़ा अटपटा सा लगता है। 2007 टी20 विश्व कप और 2013 चैंपियंस ट्रॉफी जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा रह चुके रोहित शर्मा इस साल आगामी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप और वनडे विश्व कप में भारतीय टीम के कप्तान के रूप में खेलते हुए दिखाई देंगे। विश्व के सर्वश्रेष्ठ कप्तानों की सूची में शुमार होने का रोहित शर्मा के पास सुनहरा मौका है। इस वर्ष कप्तान के रूप में इनकी अग्निपरीक्षा होगी और यह साल इनके लिए बहुत ही जरूरी है।

वैसे तो रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम लाजवाब प्रदर्शन कर रही है। विराट कोहली के कप्तानी से हटने के बाद भारतीय टीम के नियमित कप्तान नियुक्त किए गए रोहित शर्मा कप्तानी में कई कीर्तिमान स्थापित कर चुके हैं। रोहित की कप्तानी में भारतीय टीम ने छह टेस्ट मुकाबले खेले जिसमें उन्हें चार में जीत नसीब हुई जबकि एक में हार और एक मैच ड्रॉ पर खत्म हुआ। वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में रोहित शर्मा ने 26 में से 19 मुकाबलों में जीत दर्ज की तो वही T20 अंतरराष्ट्रीय में 51 मैच में भारतीय टीम 39 मैचों में विजई रही। T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनका जीत प्रतिशत विश्व क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ है। रोहित की कप्तानी में भारतीय टीम ने एशिया कप और निदास ट्रॉफी भी जीती है।आईपीएल में भी रोहित शर्मा 153 मुकाबलों में कप्तानी कर चुके हैं और अपनी टीम को पांच आईपीएल ट्रॉफी जिता चुके हैं।

अब आगे बढ़ते हैं और आपको बताते हैं कि साल 2023 रोहित शर्मा के लिए अग्नि परीक्षा क्यों साबित हो सकता है?

इस साल एशिया कप के अलावा भारतीय टीम दो आईसीसी द्वारा आयोजित विश्व चैंपियनशिप खेलती हुई दिखाई देगी। पहले जून में भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलना है और उसके बाद भारतीय टीम भारत में आयोजित होने वाला वनडे विश्व कप खेलती हुई नजर आएगी। दोनों ही मौका पर भारतीय टीम की कप्तानी की बागडोर रोहित शर्मा के हाथों में होगी।

दोस्तों आगे बढ़ने से पहले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल पर नजर डालते हैं। रोहित शर्मा ने टेस्ट क्रिकेट में शानदार ढंग से कप्तानी को संभाला और विराट कोहली की भांति ही इस बार भी भारतीय टीम को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह सुनिश्चित कराई। भारतीय टीम इकलौती ऐसी टीम है जिसने पहले दोनों विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में जगह बनाई हो। पहले भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में शिकस्त दी और अब विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध खेलती हुई ही दिखाई देगी। रोहित शर्मा के कंधों पर भारतीय टीम को पहली बार विश्व टेस्ट चैंपियनशिप जिताने का शानदार मौका है और अगर वह ऐसा करने में सफल हो जाते हैं तो उनका नाम इतिहास के सुनहरे पन्नों पर लिख जाएगा।

इसके बाद रोहित शर्मा का बड़ा टेस्ट वनडे विश्व कप के दौरान होगा। यह आईसीसी इवेंट का आयोजन भारत में किया जाएगा और ऐसे में आईसीसी वनडे विश्व कप 2011 को रिपीट मोड पर लगा सकते हैं। 4 सालों में एक बार खेले जाने वाली यह प्रतियोगिता जीतने का सपना लेकर हर कप्तान मैदान पर उतरता है और रोहित शर्मा के पास इस सपने को पूरा करने का शानदार मौका है। महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में 2011 विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम में रोहित शर्मा को जगह नहीं मिली थी और ऐसे में अब 2023 में कप्तान के रूप में खेल रहे रोहित शर्मा कीर्तिमान रचने की पूरी कोशिश करेंगे। और आकर वह यह प्रतियोगिता जीतने में सफल हो जाते हैं तो उनका नाम भी कपिल देव और महेंद्र सिंह धोनी के साथ जुड़ जाएगा।

दोस्तों, शुरुआत में हमने आपको बताया था कि रोहित शर्मा ऐसा करने वाले विश्व के इकलौते कप्तान बन सकते हैं। चलिए देर ना करते हुए हम आपको बताते हैं कि कैसे रोहित शर्मा यह उपलब्धि हासिल कर सकते हैं?

अगर रोहित शर्मा विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल भी जीत लें और फिर भारत में आयोजित होने वाले वनडे विश्वकप में भी भारतीय टीम को यह प्रतिष्ठित ट्रॉफी जिता दें तो वह अकेले ऐसे कप्तान होंगे जिसने एक ही साल में दो आईसीसी ट्रॉफी ( टेस्ट + वन डे) जीती होंगी।आपको बता दे पहली बार आयोजित हुए विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल केन विलियमसन की कप्तानी में न्यूजीलैंड ने जीता था लेकिन इस वर्ष न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन चोट की वजह से शायद विश्वकप का हिस्सा नहीं होंगे।

वैसे तो रोहित शर्मा की नजर तो नहीं बल्कि 4 ट्रॉफी ऊपर होगी। जी हां रोहित शर्मा एशिया कप के अलावा आई पी एल 2023 जीतने की भी भरपूर कोशिश करेंगे। कुल मिलाकर रोहित शर्मा के लिए यह साल कप्तान के रूप में काफी खास और चुनौतीपूर्ण रहने वाला है।

Leave a Comment