skip to content

क्रिकेट के अजब-गजब किस्से, जानकर हैरान रह जाएंगे आप

Bihari News

क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसे करोड़ों लोग खेलते हैं और अरबों लोग टीवी पर देखते हैं। यहां क्रिकेट के बारे में इन 50 रोचक तथ्यों के साथ, आइए जानते हैं खेल के इतिहास, खिलाड़ियों, नियमों और बहुत कुछ के बारे में।

क्रिकेट बहुत पुराना खेल है और अब यह विश्व में सबसे लोकप्रिय खेलों की सूची में गिना जाता है। इस खेल को करोड़ों खिलाड़ी खेलते हैं और अरबों लोग इसे टीवी पर देखते हैं। आज हमारी चक दे क्रिकेट की आपको टॉप 25 रोचक तथ्यों के बारे में बताएगी जिसमें खेल के इतिहास, खिलाड़ियों, नियमों के बारे में जानकारी होगी। चलिए आप बिना देर करे हुए देखते हैं

1) क्रिकेट की शुरुआत सोलवीं सदी में इंग्लैंड में हुई थी। इसके बाद अंग्रेजों ने इस खेल को पूरे विश्व भर में पहुंचाया। शुरुआत में क्रिकेट के एक ओवर में 4 गेंदे होती थी लेकिन 1889 में एक ओवर में 8 गेंदे फेंकी गई 1922 में इसे 5 कर दिया गया और 1947 के बाद एक ओवर में छह गेंद कर दी गई।

2) आज विश्व में क्रिकेट दूसरा सबसे लोकप्रिय खेल है और विश्व के लगभग 180 देशों के ढाई अरब लोग इसे देखते हैं। इंग्लैंड ऑस्ट्रेलिया के अलावा यह खेल भारत सहित एशिया में काफी प्रसिद्ध है।

3) जिस व्यक्ति को क्रिकेट का जनक माना जाता है, वह विलियम गिल्बर्ट ग्रेस है। यह इंग्लैंड से ताल्लुक रखते हैं और इंग्लैंड के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 44 सीजन तब खेलते रहे। यह प्रथम श्रेणी में 50000 रन पूरे करने वाले पहले क्रिकेटर हैं और शतकों का शतक लगाने वाले भी यह पहले खिलाड़ी हैं। क्रिकेट को बढ़ाने में इनका बहुत योगदान रहा है।

4) पहला दर्ज क्रिकेट मैच ससेक्स इंग्लैंड में सन 1639 में खेला गया था और पहली बार क्रिकेट के नियम 1744 में लिखे गए थे।

5) सबसे पहला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच यूएसए और कनाडा के बीच 1844 को सेंट जॉर्ज क्रिकेट क्लब न्यूयॉर्क में खेला गया था। इस टेस्ट मैच में कनाडा पहली पारी में 82 रन बनाकर ऑल आउट हो गई जिसके जवाब में यूएसए ने 64 रन ही बनाए। दूसरी पारी में कनाडा ने 63 रन बनाए और यूएसए ने 58 रन बनाए। लिहाजा कनाडा 23 रन से मुकाबला जीत गई।

6) क्रिकेट टीम प्रारूपों में खेला जाता है जिसमें टेस्ट क्रिकेट वनडे क्रिकेट और टी-20 क्रिकेट शामिल है। टेस्ट क्रिकेट अभी भी सबसे पुराना और सबसे अहमियत वाला फॉर्मेट है।

7) क्रिकेट के इतिहास में सबसे लंबा क्रिकेट मैच 12 दिन तक खेला गया था। इसके बावजूद भी इस मुकाबले में कोई भी टीम नहीं जीती। लेटेस्ट मुकाबला इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच 1939 में खेला गया था और इसे टाइमलेस टेस्ट के नाम से भी जानते हैं। इस मैच में 5447 गेंदे फेंकी गई थी और 1981 रन बने थे।

8) टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी खेलने का रिकॉर्ड ब्रायन लारा के नाम है। 12 अप्रैल 2004 को वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज ब्रायन लारा ने इंग्लैंड के विरुद्ध एक पारी में 400 रन बनाकर इतिहास रच दिया। इस रिकॉर्ड को आज तक कोई भी बल्लेबाज नहीं तोड़ पाया है।

9) वेस्टइंडीज के सर डॉन ब्रैडमैन को क्रिकेट का सबसे महान बल्लेबाज बताया जाता है। उनकी टेस्ट औसत 99.94 की है और आज तक इस औसत को कोई छू भी नहीं पाया है।

10) अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लगभग 80 देशों में क्रिकेट खेला जाता है। लेकिन टेस्ट क्रिकेट का दर्जा मात्र 12 देशों को ही प्राप्त है। सबसे पहले यह दर्जा इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया को 1977 में प्राप्त हुआ था।

11) क्रिकेट इंग्लैंड और वेल्स के अलावा ऑस्ट्रेलिया समेत 7 देशों का राष्ट्रीय खेल है।

12) क्रिकेट के इतिहास में विश्व कप सबसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंट है और इसकी शुरुआत 1975 में हुई थी। इसका आयोजन इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी कि आईसीसी हर 4 साल में करता है। 1975 इंग्लैंड में आयोजित हुए विश्व कप में वेस्टइंडीज की टीम ने खिताब जीता था।

13) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल यानी कि आईसीसी की स्थापना 1909 में हुई थी। तब इसका नाम इंपीरियल क्रिकेट कॉन्फ्रेंस था जिसे 1965 में बदलकर इंटरनेशनल क्रिकेट कॉन्फ्रेंस कर दिया गया। 1987 में इसे इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल नाम दिया गया।

14) क्रिकेट के इतिहास में सबसे पुरानी विश्व चैंपियनशिप आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप है। यह टूर्नामेंट 1973 में इंग्लैंड में खेला गया था और इंग्लैंड की टीम इसमें विजेता बनी थी। यह विश्व कप पुरुषों के विश्वकप से 2 साल पहले खेला गया था।

15) क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर के नाम हैं। आईसीसी 2003 वनडे विश्व कप में इस महान गेंदबाज ने इंग्लैंड के विरुद्ध 161.3 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार की गेंद फेंक कर सबको चौंका दिया था। उन्हें रावलपिंडी एक्सप्रेस नाम से भी जाना जाता है।

16) क्रिकेट के इतिहास में सबसे लंबा बल्ला इस्तेमाल करने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के देव ग्रेगरी के नाम है। उन्होंने लगभग 3 मीटर से अधिक लंबे बल्ले से बल्लेबाजी की थी।

17) टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर हैं। सचिन तेंदुलकर ने 200 टेस्ट मुकाबलों में 53.78 की औसत से 15921 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 51 शतक और 68 अर्धशतक लगाए थे। सचिन तेंदुलकर के बाद इस सूची में रिकी पोंटिंग का नंबर आता है जिन्होंने 168 मुकाबलों में 13378 रन बनाए थे।

18) वनडे क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में भी सचिन तेंदुलकर का नाम विश्व में प्रथम स्थान पर आता है। सचिन तेंदुलकर ने 463 वनडे अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में 44.83 की औसत से 18426 रन बनाए थे। इस दौरान उनके बल्ले से 49 शतक निकले थे। सचिन के बाद इस सूची में कुमार संगकारा का नाम आता है जिनके नाम 14234 रन दर्ज हैं।

19) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे छोटा मैदान आईसीसी अकैडमी ग्राउंड है जो कि दुबई में है। इसकी बाउंड्री की लंबाई मात्र 56 मीटर ही है।

20) क्रिकेट की गेंद का वजन 163 ग्राम होता है। इसका कोर कॉर्क से बना होता है जिसे सूत की कई परतों से लपेटा जाता है। एक गेंद का बाहरी हिस्सा लेदर का बना होता है।

21) क्रिकेट की शुरुआत में विकेट बनाने के लिए तीन नहीं बल्कि दो ही स्टंप इस्तेमाल किए जाते थे। लेकिन इसमें गेंद विकेटों के बीच से चली जाती थी तो निर्णय लेने में कई बार दिक्कत होती थी इसी वजह से 3 स्टंप का इस्तेमाल शुरु हो गया।

22) शायद आप यह नहीं जानते होंगे कि अगर तेज हवा चल रही होती है और स्टंप के ऊपर लगने वाली बेल नहीं रुक रही होती है तो अंपायर बेल्स को हटा भी सकता है। ऐसे में अंतिम निर्णय अंपायर का होता है।

23) क्रिकेट का आविष्कार इंग्लैंड ने किया था लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इंग्लैंड ने पहला विश्व कप साल 2019 मे जीता था। वह 1979,1987 और 1992 का फाइनल हार गए थे।

24) टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे बड़ी पार्टनरशिप श्रीलंका के कुमार संगकारा और महेला जयवर्धने के नाम है। दोनों खिलाड़ियों ने दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध साल 2006 में 624 रन की साझेदारी की थी।

25) क्रिकेट के इतिहास का फ्लडलाइट के साथ सबसे पहला स्टेडियम गद्दाफी स्टेडियम है। यह स्टेडियम का निर्माण 1992 में पाकिस्तान में हुआ था।

यहां पर हम पहला पार्ट समाप्त करते हैं दूसरे पाठ के लिए हमारे चैनल को सब्सक्राइब करके रखें।

Leave a Comment