skip to content

IPL 2023 : सैमसन बने RR के सबसे बड़े बल्लेबाज, चहल ने मलिंगा को पीछे छोड़ा

Bihari News

IPL 2023 का 8वां मुकाबला पंजाब किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच गुवाहाटी के बर्सापारा स्टेडियम में खेला गया, जिसमें पंजाब की टीम ने बेहद ही रोमांचक अंदाज में 5 विकेट से जीत दर्ज की. पंजाब की तरफ से कप्तान शिखर धवन ने नाबाद अर्धशतकीय पारी खेली जबकि तेज गेंदबाज नाथन एलिस ने 4 विकेट लिए. वहीं राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन ने भी आतिशी पारी खेली. सैमसन को सिर्फ 2 बॉल लगा स्टार्ट होने में. राजस्थान के कप्तान ने बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह की फुलर लेंथ गेंद को उनके सर के ऊपर से छक्के के लिए भेज दिया. ये वही गेंदबाज थे, जिन्होंने कुछ ही देर पहले सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल और रविचंद्रन अश्विन को पवेलियन का रास्ता दिखाया था. लेकिन सैमसन तो भाई सैमसन ठहरे. यही तो उदाहरण था सैमसन के क्लास का. वह बिलकुल भी समय नहीं लेते और अच्छी गेंदों को भी बाउंड्री पार भेजने का माद्दा रखते हैं.

उस छक्के से सैमसन ने ना सिर्फ अपने इरादे जाहिर किए बल्कि एक बड़ा रिकॉर्ड भी तोड़ दिया. दाएं हाथ के विस्फोटक बल्लेबाज ने अजिंक्य रहाणे को पीछे छोड़ते हुए राजस्थान रॉयल्स के सर्वकालीक सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए. रहाणे को पछाड़ने के लिए सैमसन को बस 3 रनों की दरकार थी और सैमसन छक्के के साथ 3100 के मार्क को क्रॉस करने वाले फ्रेंचाइज के पहले बल्लेबाज बन गए. सैमसन ने ययह उपलब्धि 114 पारियों में हासिल की, इस दौरान उनका औसत 30.46 का रहा और स्ट्राइक रेट 138 का. अब राजस्थान की तरफ से खेलते हुए उनके खाते में 3138 रन हैं. संजू सैमसन 25 गेंदों पर 42 रन बनाकर आउट हुए.

एक नजर राजस्थान रॉयल्स के ऑल-टाइम टॉप स्कोरर पर

1. संजू सैमसन : 3138 रन (118 मैच)
2. अजिंक्य रहाणे : 3098 रन (106 मैच)
3. शेन वाटसन : 2474 रन (84 मैच)
4. जॉस बटलर : 2378 रन (60 मैच)
5. राहुल द्रविड़ : 1324 रन (52 मैच)

मैच की बात करें तो पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 4 विकेट पर 197 रनों का स्कोर खड़ा किया. सैमसन के आउट होने के बाद मैच का रुख पलट गया, देखा जाए तो वही मैच का टर्निंग पॉइंट साबित हुआ. हालाँकि शिमरोन हेटमायर और ध्रुव जुरेल ने राजस्थान को जीत की दहलीज पर खड़ा कर ही दिया था लेकिन टीम बस 5 रनों से पीछे रह गई. हेटमायर 18 गेंदों पर 36 रन बनाकर रन आउट हो गए, जबकि जुरेल ने 15 गेंदों पर 32 रन बनाए.

सैमसन के अलावा राजस्थान के एक और खिलाड़ी ने पंजाब के खिलाफ मुकाबले में रिकॉर्ड तोड़ा. लेग स्पिनर युज्वेंद्र चहल ने दिग्गज गेंदबाज लसिथ मलिंगा को पीछे छोड़ते हुए आईपीएल इतिहास के दूसरे सबसे सफल गेंदबाज बन गए हैं. चहल, जो शुरुआत में ओस के कारण थोड़ा संघर्ष कर रहे थे, लेकिन बाद में 16वें ओवर में उन्होंने जितेश शर्मा को आउट कर दिया. अब चहल के आईपीएल में 171 विकेट हो गए हैं वहीं मलिंगा के नाम 170 विकेट हैं. नंबर-1 पर अमित मिश्रा हैं, जिनके नाम 183 विकेट दर्ज हैं. चहल चाहेंगे कि वो इस सीजन अमित मिश्रा को भी पछाड़ दें.

आपको क्या लगता है ? क्या चहल इस आईपीएल सीजन अमित मिश्रा को पछाड़ने में कामयाब हो पाएंगे या नहीं ? कमेंट करके बताएं.

Leave a Comment