Placeholder canvas

पहले आइए पहले पाइए, बिहार में यहां मिल रही है सस्ते में कार और बाइक

Bihari News

यदि आप कार, ट्रक या अन्य वाहन सस्ते दामों में लेना चाहते हैं तो फिलहाल इसके लिए सबसे अच्छी जगह बिहार है. क्योंकि यहाँ लाखों के दाम वाली गाड़ियाँ हजार के भाव में हीं मिल रही हैं. यदि आप भी सस्ते दामों में हीं महँगी गाड़ियों का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको उससे पहले कुछ आसान सी प्रक्रिया को पूरे करने होंगे. दरअसल बिहार में वैसे वाहनों की जिला स्तर पर नीलामी होने जा रही है जो नए नियमावली के तहत पकड़े गये थे. बताते चलें की इस नए नियम के तहत शराब मामले में पकड़ी गयी गाड़ियाँ थी, जिनकी अब नीलामी की जा रही है. यदि आप नीलामी हो रही इन महँगी गाड़ियों को सस्ते में खरीदना चाहते हैं तो उसके लिए आपको सबसे पहले आवेदन करना होगा फिर नीलामी की प्रक्रिया से गुजरना होगा. बता दें की राज्य के प्रत्येक जिले में यह नीलामी होने वाली है.

नीलाम की जा रहीं ये गाड़ियाँ शराबबंदी कानून के तहत जब्त की गयी है. इन गाड़ियों को यूपी और बिहार के चेकपोस्ट पर पुलिस द्वारा पकड़ा गया है. चलिए फ़िलहाल हम बिहार के गोपालगंज जिले की बात करते हैं यहाँ 24 और 25 फरवरी को 218 वाहनों की नीलामी होने वाली है. यदि कोई भी व्यक्ति गाड़ी लेना चाहता है तो उन्हें विभाग के कार्यालय में विभाग के नाम से निर्धारित कीमत का 20 फिसद डिमांड ड्राफ्ट और आवेदन उत्पाद जमा करवाना होगा.

इस आवेदन के लिए 20 फरवरी तक की तिथि निर्धारित की गयी है. दरअसल इस बात की जानकारी उत्पाद अधीक्षक राकेश कुमार द्वारा दी गयी थी. इस नीलामी में केवल आवेदन करने वाले लोगों को हीं बोली लगाने की प्रक्रिया में शामिल किया जाएगा. जिस भी आवेदक द्वारा अधिक बोली लगाई जाएगी उस आवेदक को गाड़ी दे दी जाएगी. मिली जानकारी के अनुसार इस नीलामी में शामिल होने के लिए हमारे पड़ोसी राज्य उत्तरप्रदेश ने भी आवेदन किया है. बताते चलें की इस नीलामी के वाहनों में बाइक, पिकअप, कार, एम्बुलेंस, बोलेरो, बस, ट्रक, साइकिल, साथ हीं साथ नाव और बैलगाड़ी तक भी शामिल हैं. इन वाहनों के न्यूनतम दामों को भी बहुत कम रखा गया है. जिनमे साइकिल 50 रुपये तक, बाइक 1000 से 1500 रुपये तक, वहीँ कार के लिए दस हजार रूपए और ट्रक के लिए तीस हजार रुपये तक की कीमत निर्धारित की गयी है.

आइये अब अपने इस चर्चा में हम आपको बताते हैं की शराबबंदी के बाद इन पांच सालों में शराब वाले मामले में अब तक कितनी गाड़ियों को पकड़ा गया है. दरअसल अभी तक कुल 43377 वाहनों को 1 अप्रैल 2016 से 31 मई 2021 तक जब्त किया गया है. 43377 गाड़ियों में से 28374 टू व्हीलर है. वहीँ थ्री व्हीलर में 15003 गाड़ियाँ या उससे अधिक गाड़ियां भी शामिल हैं. इन 43377 गाड़ियों में बिहार के अकेले मधुबनी जिले से कुल 3048 वाहनें जब्त की गयी थी. बिहार में शराब मामले में सबसे अधिक जब्त किये गये वाहन में मधुबनी जिला आगे था. यहाँ जब्त किये गये 3048 वाहनों में 2541 टू व्हीलर वाहन की संख्या थी. जबकि 507 अन्य वाहनों की संख्या थी. सबसे कम वाहन इस मामले में शेखपुरा जिले में पकडे गये थे. यहाँ कुल वाहनों की संख्या 132 थी.

Leave a Comment