Placeholder canvas

T20 WC22: ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड मैच रद्द होने के बाद क्वालिफिकेशन पर माथापच्ची

Bihari News

ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे टी20 वर्ल्ड कप के कई मैच बारिश की वजह से रद्द हुए हैं, सुपर-12 के दोनों ग्रुप इससे प्रभावित हुए हैं. दोनों ग्रुप में 6-6 टीमें हैं और अंत में 2-2 टीम सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगे यानी 12 टीमों में से 4 टीम आगे जाएंगी बांकी घर. 13 नवम्बर को मेगा टूर्नामेंट का फाइनल खेला जाएगा.


शुक्रवार को ग्रुप-`1 के 2 अहम मुकाबले बारिश ने धुल दिए. आयरलैंड बनाम अफगानिस्तान और ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड मैच बारिश के चलते रद्द हो गए. ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड नॉकआउट मैच था, जिसके रद्द होने से अब क्वालिफिकेशन का परिदृश्य काफी बदल गया है. बुधवार को न्यूजीलैंड बनाम अफगानिस्तान मैच भी बारिश की भेंट चढ़ गया. ये सब मुकाबले ग्रुप-1 के ही थे लेकिन ग्रुप-2 में एक भी मैच बारिश के चलते रद्द हुआ था, दक्षिण अफ्रीका बनाम जिम्बाब्वे. मैच रद्द होने पर दोनों टीमों को 1-1 अंक मिलते हैं. ग्रुप-2 में खुशकिस्मती से सिर्फ यही 1 मैच बारिश की वजह से रद्द हुए लेकिन ग्रुप-1 में 3 मैच, इसलिए अब वहां टीमों के क्वालिफिकेशन पर पेंच फस गया है.

ग्रुप-1 में अभी की जो स्थिति है उसमें ऑस्ट्रेलिया का नेट रन रेट सबसे खराब है, क्योंकि पहले ही मैच में उन्हें न्यूजीलैंड के हाथों बड़ी हार मिली थी. अभी तक 3 मैचों में डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को 1 जीत, 1 हार मिली है और 1 बिना परिणाम का रहा है, उनके 3 अंक हैं और नेट रनरेट -1.555.
न्यूजीलैंड(+4.450) और इंग्लैंड(+0.239) क्रमशः नंबर-1 और नंबर-2 पर काबिज हैं. इस तरह ग्रुप-1 में न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और आयरलैंड सबके 3-3 अंक हैं जबकि श्रीलंका और अफगानिस्तान ने 2-2 अंक हासिल किए हैं.

ग्रुप-1 के बचे हुए मुकाबले –

न्यूजीलैंड : श्रीलंका, इंग्लैंड और आयरलैंड

इंग्लैंड : न्यूजीलैंड, और श्रीलंका

ऑस्ट्रेलिया : आयरलैंड और अफगानिस्तान

आयरलैंड : ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड

श्रीलंका : न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान और इंग्लैंड

अफगानिस्तान : श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया.

क्वालिफिकेशन के लिए पसंदीदा कौन ?

सबसे बेहतरीन रनरेट के चलते न्यूजीलैंड क्वालिफिकेशन के लिए सबसे अधिक पसंदीदा है.
ऑस्ट्रेलिया अगर बचे हुए दोनों मैच जीत भी लेता है, फिर भी वो शायद क्वालीफाई ना कर पाए. अगर न्यूजीलैंड अपने बचे हुए सभी मुकाबले जीत लेती है खासकर इंग्लैंड के विरूद्ध तो ऑस्ट्रेलिया क्वालीफाई कर सकती है.
इंग्लैंड के लिए, अगर वो अपने बचे हुए दोनों मैच जीत लेती है तो वो क्वालीफाई कर जाएगी लेकिन श्रीलंका का रनरेट इंग्लैंड से बेहतर है इसलिए अगर श्रीलंका अपने दोनों बचे हुए मैच जीतती है तो बेहतर नेट रनरेट के कारण वो क्वालीफाई कर जाएगी.
आयरलैंड और अफगानिस्तान के लिए राह बेहद मुश्किल नजर आ रही है.

Leave a Comment