Placeholder canvas

सूर्या के आगे सब फीके, एबी डिविलियर्स भी पीछे….

Bihari News

अंग्रेजी की एक कहावत Sky is the limit (आकाश ही सीमा है) जो आपने कई बार सुनी होंगी। मगर भारतीय टीम का एक खिलाड़ी इस कहावत को सच साबित कर रहा है। इस धाकड़ बल्लेबाज ने अपने बल्ले के इतने रूप दिखाए कि गेंदबाज के साथ-साथ दर्शक भी उसकी दीवानगी में मदमस्त हो गए। आप जिस खिलाड़ी के बारे में सोच रहे है हम भी उसी की बात कर रहे है। जी हां उस तूफानी बल्लेबाज का नाम सूर्यकुमार यादव है। सूर्यकुमार यादव बस ये नाम ही काफी है विपक्षी खेमे में खलबली मचाने के लिए। स्काई भारतीय टीम का वो पटका है जो जिस दिन फूटता है टीम को जीत के पार ही लगा देता हैं। उनकी बल्लेबाजी 90° या 180° नहीं बल्कि पूरी 360° की है।

चारों दिशाओं में रन लगाने के मामले में सूर्यकुमार यादव का हाथ लेजेंडरी बल्लेबाज एबी डिविलियर्स भी नहीं पकड़ सकते है। हम आपको आज एबी डिविलियर्स और सूर्या के टी 20 इंटरनेशनल रिकॉर्ड्स से अपना सामान कराएंगे और यकीन मनाइए यह रिकॉड देख कर आपकी आंखे फटी की फटी रह जाएंगी। आपको सूर्यकुमार यादव की असल ताकत और भारतीय टीम में उनके महत्व के सही मायने अब पता चलेंगे।

एबी डिविलियर्स इस नाम का खौफ तो आईपीएल और इंटरनेशनल क्रिकेट के उन गेंदबाजों से पूछिए, जिन्हें एबी डिविलियर्स की कुटाई ने रिटायरमेंट लेने पर मजबूर कर दिया। क्रिकेट में सबसे महान खिलाड़ियों की सूची में डिविलियर्स अपनी जगह बड़े आराम से बना लेते है। उन्होंने खेल के पैमाने को ही बदल कर रख दिया और अपने ही अंदाज में गेंदबाजों की कब्र खोद दी। मगर किसी को कहा पता था कि उसी समय एक खिलाड़ी क्रिकेट के मैदान में खुद को साबित करने के लिए अपने खेल में ऐसा निखार लेकर आएगा कि डिविलियर्स को भी पीछे छोड़ देगा।

अब आपको हम चौकाने वाले आंकड़ों से रूबरू कराते है। लोग पता नहीं क्यों सूर्यकुमार यादव की तुलना एबी डिविलियर्स से करते है जबकि आंकड़े तो कुछ अलग कहानी बयान कर रहे है। डिविलियर्स के टी20 इंटरनेशनल में बहुत ही खराब आंकड़े हैं। उन्होंने साउथ अफ्रीका के लिए 78 मैच खेले है जिसमे उन्होंने मात्र 26.1 की औसत से 1672 रन ही बनाए है। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 135.2 का रहा है। वहीं स्काई अद्भुत खेल दिखा रहे है। और लगभग हर मैच में भारत के लिए तूफानी पारी खेल रहे है। आंकड़ों की बात करे तो उन्होंने अब तक भारत के लिए टी 20 में 36 मैच खेले है जिसमें 39.28 की औसत से 1111 रन बना लिया है। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट। 177.48 का रहा है अगर बात करे शतक और अर्धशतक की तो एबी डिविलियर्स ने साउथ अफ्रीका के लिए 10 अर्धशतक लगाए और एक भी शतक नहीं लगा पाए। वही सूर्यकुमार यादव ने इतने कम मैचों में ही 10 अर्धशतक जड़ दिया है साथ ही स्काई ने इंग्लैंड के खिलाफ एक शतक भी जड़ा था। स्काई ने नीदरलैंड के खिलाफ अर्धशतक लगाकर मैन ऑफ द मैच जीता था यह उनका सातवां मैन ऑफ द मैच अवार्ड है उनसे ऊपर सिर्फ कोहली और रोहित ही आते हैं अब इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि सूर्या कितने जल्दी भारतीय टीम का एक अभिन हिस्सा बन गए है। यही नही सूर्यकुमार यादव 175 के ऊपर की स्ट्राइक रेट से खेलते है जो अपने आप में अद्भुत है। अफरीदी और मैक्सवेल जैसे हर गेंद पर छक्का मारने वाले खिलाडी भी 140 के स्ट्राइक रेट से ही खेल पाते है। वही औसत के बात करे तो वह स्काई के कही आसपास भी नहीं टिकते। सूर्या जहा हर दूसरे मैच में चलते है तो वही पावर हिटर की श्रेणी में आने वाले खिलाड़ी 6 या 7 मैच में एक बार। बाबर आजम और रिजवान जैसे खिलाड़ी तो अभी 125 के आसपास के स्ट्राइक रेट से टी 20 फॉर्मेट खेल रहे है। ऐसे में सूर्यकुमार यादव अगले कुछ और समय तक इसी फॉर्म में खेल लेते है तो इस फॉर्मेट में उनको पकड़ने वाला कोई भी नहीं होगा। और शायद एक सूर्यकुमार यादव 10 एबी डिविलियर्स पर भारी होंगे।

 

Leave a Comment