Placeholder canvas

IND VS AUS : मोहम्मद शामी का कमाल, छक्के लगाने के मामले में विराट और युवराज से भी निकले आगे

Bihari News

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नागपुर के विधर्भ क्रिकेट स्टेडियम में खेले जा रहे पहले टेस्ट मुकाबले में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के 177 रनों के जवाब में पहली पारी में 400 रन बनाए. कप्तान Rohit Sharma के शतक के बाद Ravindra Jadeja, और Axar Patel के अर्धशतकीय पारियों की बदौलत भारतीय टीम ने 200 से ज्यादा रनों की बढ़त बनाई. इन तीनों के अलावा एक और खिलाड़ी ने अपनी बल्लेबाजी से सबका मन मोहा. यह खिलाड़ी टीम का धाकड़ तेज गेंदबाज है, लेकिन इसने गेंद से नहीं बल्कि बल्ले से महत्वपूर्ण योगदान दिया है. इस खिलाड़ी का नाम है मोहम्मद शामी. आपने शामी की घातक गेंदबाजी के नमूने तो कई बार देखे होंगे लेकिन शनिवार को नागपुर के मैदान में शामी के बल्ला का कमाल देखने को मिला. मैच के तीसरे दिन रवीन्द्र जडेजा के आउट होते ही शामी क्रीज पर आए और आते ही उन्होंने एक चौका लगाया और फिर एक गगनचुंबी छक्का जड़ दिया. अपनी आतिशी बल्लेबाजी से उन्होंने कंगारुओं के होश उड़ा दिए. शामी ने ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों की जमकर धुनाई की.


ऑस्ट्रेलिया की तरफ से अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे टॉड मर्फी, जिन्होंने कुल 7 विकेट चटकाए थे, शामी ने उनके एक ओवर में लगातार 2 छक्के जड़ दिए और रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज करवा लिया. हालांकि वो उनकी ही गेंद पर आउट हुए लेकिन अपना विकेट खोने से पहले उन्होंने 47 गेंदों पर 37 रन बनाए, इस पारी में शामी ने 2 चौके और 3 छक्के जड़े.

शामी निकले कोहली से आगे

 

अपनी पारी के दौरान टेस्ट में वह भारत के लिए सर्वाधिक छक्के लगाने के मामले में विराट कोहली को पीछे छोड़ चुके हैं. यही नहीं युवराज सिंह और शिखर धवन से भी आगे निकल चुके हैं मोहमद शामी. जी हां, आप सही सुन रहे हैं, तेज गेंदबाज मोहम्मद शामी टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली और युवराज सिंह से ज्यादा छक्के लगा चुके हैं. कोहली ने 105 टेस्ट मैचों में अबतक 24 छक्के लगाए हैं, जबकि शमी ने 61 मैचों में 25 छक्के जड़ दिए हैं.

भारत के लिए टेस्ट इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड पूर्व विस्फोटक ओपनर वीरेंद्र सहवाग के नाम है, जिन्होंने 103 मैचों में 90 छक्के लगाए हैं. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर भारत के पूर्व दिग्गज विकेटकीपर-बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी का नाम आता है. धोनी ने अपने टेस्ट करियर में कुल 78 छक्के लगाए हैं. तीसरे नंबर पर 69 छक्कों के साथ महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर हैं वहीं भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने अबतक 46 मैचों में 66 छक्के लगाए हैं और वो चौथे नंबर पर हैं. शामी का स्थान 16वें नंबर पर है. युवराज सिंह ने 22, राहुल द्रविड़ ने 21 और पुजारा ने 15 छक्के लगाए हैं.

मैच की बात करें तो भारत की पहली पारी के 400 रनों के जवाब में ऑस्ट्रेलिया की स्थिति दूसरी पारी में बेहद खराब है. कंगारू बल्लेबाज एक बार फिर भारतीय स्पिनरों के आगे निरुत्तर हो गए हैं. खबर लिखे जाने तक दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 74/7 था. रविचंद्रन अश्विन ने 5 जबकि रवीन्द्र जडेजा ने 2 विकेट चटकाए हैं. ऑस्ट्रेलिया अभी भी भारत से 148 रन पीछे है.

Leave a Comment