Placeholder canvas

विश्व स्वास्थ्य दिवस के मौके पर नर्सिंग छात्राओं ने निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का किया आयोजन

Bihari News

छपरा शहर के काशी बाजार में स्थित के० आर० नर्सिंग कॉलेज में दिनांक 07 अप्रैल 2023 को विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर नि:शुल्क मरीज का इलाज किया गया . जहां कॉलेज के प्रशिक्षु ANM, GNM एवं बीएससी नर्सिंग के छात्र-छात्राओं द्वारा शहर के समीप मगाईडीह ग्रामीण क्षेत्र में विशेष स्वास्थ्य शिविर लगाकार नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच की गई. साथ ही छात्रों ने बैनर -पोस्टर प्रदर्शन व नाटक द्वारा लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया, इस प्रदर्शन में यह भी बताया गया की अभी भी गांव के लोगों को कौन-कौन सी बीमारी से बचने की जरूरत है. वह ज्यादा घातक है और इसका क्या परिणाम होता है.

इस दौरान स्वास्थ्य शिविर में गंभीर बीमारियों के बारे में ग्रामीणों को जागरुक किया गया. साथ ही गर्भवती महिलाओं को संतुलित आहार के साथ ही आयरण और दवा लेने की सलाह दी गई. इस दौरान नवजात शिशु और कुपोषण से किस तरह से बचा जा सके इसको लेकर भी लोगों को जागरुक किया गया. इन सब के अलावा कम्युनिकेबल वायरस और वैक्टीरिया के कारण होने वाली बीमारियों के बारे में बताया गया. साथ ही यह भी बताया गया है कि दूषित आहार, शारीरिक तरल पदार्थ, रक्त उत्पादों, कीटों के काटने या फिर हवा के माध्यम से एक दूसरे के संपर्क में आने से इस तरह की बीमारी का फैलाव होता है. इस शिविर में इन रोगों से बचने के ऊपाय के बारे में भी बताया गया. इस दौरान गैर संचारी रोग जैसे कि पार्किंसन रोग, स्वप्रतिरक्षित रोग, स्ट्रोक, अधिकांश हृदय रोग, अधिकांश कर्कट रोग, मधुमेह, गुर्दे की रोग, अस्थिसंध्यार्ति, ऑस्टियोपोरोसिस, अल्जाइमर रोग, मोतियाबिंद इन सभी रोगों की ग्रामीणों को जानकारी दी गई साथ ही इसके बचाव और उपरचार के बारे में भी बताया गया.

इस मौके पर शिविर में पहुंचे विशेषज्ञ चिकित्सको द्वारा काफी संख्या में नि:शुल्क ओ.पी.डी. एवम शुगर व बी.पी. जांच कर मुफ्त दवा का वितरण किया गया . छात्रों द्वारा दिखाए गये प्रदर्शन में यह भी बताया गया कोरोना कैसे फैलती हैं इससे बचाव कैसे करे एवम इसके उपचार संबंधित जानकारी दी गई . कॉलेज के निदेशक श्री बिनोद कुमार ने कहा कि लोगो को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना ही इस दिवस का मुख्य उद्देश्य है उन्होने कहा कि स्वस्थ व्यक्ति वही है, जो शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ हो . इस अवसर पर सचिव श्रीमती पदमावती देवी एवम ट्यूटर भावना महेश्वरी, शुभम कुमार, सुमति कुमारी एवम अभिषेक कुमार तिवारी उपस्थित थे.

Leave a Comment