Placeholder canvas

वेस्टइंडीज को अंडर-19 वर्ल्ड चैंपियन बनाने वाला कप्तान, जिसके बालों के रंग भी देते हैं वफादारी की गवाही

Bihari News

गेंदबाजों की उधेड़ देता है बखिया, बालों के रंग से पता चल जाता है कितना वफादार है ये खिलाड़ी !

वेस्टइंडीज का आक्रामक बल्लेबाज, जिसने 16 साल की उम्र में शतक लगाकर मचा दी थी खलबली

वेस्टइंडीज को अंडर-19 वर्ल्ड चैंपियन बनाने वाला कप्तान

कैरिबियन प्रीमियर लीग में शतक लगाने वाले सबसे युवा बल्लेबाज

इंग्लैंड के खिलाफ वनडे क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने वाला वेस्टइंडियन खिलाड़ी

खिलाड़ी जो जिंदादिली से खेलता है अपना खेल, जो अपनी बल्लेबाजी से पलट देता है मैच

दोस्तों, विश्व क्रिकेट में वेस्टइंडीज की टीम अपनी अलग पहचान और खास स्थान बनाए हुए है. यह टीम विश्व क्रिकेट में सबसे अनप्रेडिक्टेबल यानी कि अप्रत्याशित टीम है. इस टीम को खास बनाते हैं इनके मनमौजी खिलाड़ी. इनके खिलाड़ी मजे के लिए खेलते हैं जीत या हार के लिए नहीं और यही एक चीज उन्हें बाकी टीमों से अलग बनाती है और इसी वजह से यह टीम विश्व क्रिकेट में एक खास स्थान बनाए हुए है. इस अंक में लेकर आए हैं वेस्टइंडीज के एक मनमौजी खिलाड़ी की अनकही दास्तां. इस लेख में हम वेस्टइंडीज के बाएं हाथ के आक्रामक बल्लेबाज और जिंदादिल खिलाड़ी शिमरोन हेटमायर के क्रिकेट करियर और जीवन से जुड़ी कुछ जानी-अनजानी और अनकही बातों को जानने की कोशिश करेंगे.

दोस्तों, शिमरोन हेटमायर का जन्म 20 दिसंबर, 1996 को गुयाना के कंबरलैंड में हुआ था. उनके पिता ग्लैडस्टन हेटमायर सुगर फैक्ट्री में काम करते थे. शिमरोन की मां का नाम इंग्रिड हेटमायर है. शिमरोन हेटमायर अपने चार भाई-बहनों में सबसे छोटे हैं. शिमरोन के बड़े भाई का नाम सीन हेटमायर है और शोनेट हेटमायर और शोनेले हेटमायर ये दो बड़ी बहनें. हेटमायर को बचपन से ही खेलों में दिलचस्पी थी. वो क्रिकेट के अलावा सॉकर और वॉलीबॉल भी खेला करते थे. लेकिन हेटमायर कहते हैं अगर वो क्रिकेटर नहीं होते तो एक फुटबॉलर होते.
शिमरोन एक मामूली परिवार से आते हैं. जब वो 6 साल के थे तभी से अपने बड़े भाई सीन के साथ यंग वारियर्स क्लब के मैदान में जाने लगे थे. हेटमायर ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा रोज हॉल स्टेट एलीमेंट्री स्कूल, गुयाना से पूरी की जबकि आगे की पढ़ाई के लिए वो न्यू एम्स्टर्डम के बर्बिस सेकेंडरी स्कूल में गए.

छोटी उम्र में ही हेटमायर के अंदर एक बेहतरीन क्रिकेटर वाले गुण दिखने लगे थे. उन्होंने 9 साल की उम्र में रोज हॉल एस्टेट प्राइमरी स्कूल और यंग वारियर्स क्रिकेट क्लब के लिए क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था. हेटमायर हमेशा से बहुत एथलेटिक रहे हैं, स्कूल में ट्रेनिंग के दौरान वो अपने साथी रेसर्स को आसानी से हरा देते थे. हेटमायर सिर्फ अच्छे खिलाड़ी ही नहीं थे बल्कि उनके अंदर जबरदस्त नेतृत्व क्षमता भी थी. वो अपनी स्कूल टीम के कप्तान थे और उसके बाद गुयाना अंडर-15, अंडर-17, और बाद में वेस्टइंडीज अंडर-19 टीम का भी उन्होंने नेतृत्व किया. उनकी कप्तानी में वेस्टइंडीज की टीम ने 2016 में बांग्लादेश में हुए अंडर-19 वर्ल्ड कप पर कब्जा किया था, जहां फाइनल में उनकी टीम ने भारत को मात दी थी. टूर्नामेंट में हेटमायर ने 2 अर्द्धशतक लगाए थे. हेटमायर अपने बड़े भाई सीन और वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज ब्रायन लारा को अपना आदर्श मानते हैं.

स्कूल और क्लब लेवल पर बेहतरीन प्रदर्शन करने के बाद उनका चयन गुयाना की फर्स्ट क्लास टीम में हुआ. लेकिन 2013 में एक घरेलु मैच के दौरान सिर्फ 16 वर्षीय हेटमायर ने शतक बनाया तो पूरे शहर में चर्चा का विषय बन गए इसके बाद 11 अप्रैल, 2014 को त्रिनिदाद एंड टोबैगो के खिलाफ शिमरोन हेटमायर ने अपना पहला फर्स्ट क्लास मैच खेला था. लेकिन अपने फर्स्ट क्लास डेब्यू की पहली पारी में हेटमायर बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए थे और दूसरी पारी में भी सिर्फ 4 रन ही बना पाए.
हेटमायर ने अपने करियर का पहला टी20 मुकाबला 2016 कैरिबियन प्रीमियर लीग(CPL) में गुयाना अमेज़न वारियर्स की तरफ से खेला था. और 2017 एडिशन में भी उनको टीम ने रिटेन किया था. लेकिन हेटमायर के लिए करियर टर्निंग साल आया 2018 में, जब अगस्त के महीने में उन्होंने जमैका ताल्लावाहस के खिलाफ शतक लगा दिया था. इस तरह CPL में शतक जमाने वाले वो सबसे युवा बल्लेबाज बन गए थे. लेकिन यह शतक बनाने से पहले वो अपना इंटरनेशनल डेब्यू कर चुके थे.

2017 के अप्रैल महीने में उनका चयन पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले सीरीज के लिए वेस्टइंडीज की टेस्ट स्क्वाड में हुआ था और 21 अप्रैल, 2017 को हेटमायर ने पाकिस्तान के खिलाफ अपना अंतराष्ट्रीय टेस्ट डेब्यू किया. फिर दिसंबर, 2017 में न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के लिए उनका चयन वेस्टइंडीज की वनडे टीम में हुआ और 20 दिसंबर, 2017 को हेटमायर ने न्यूजीलैंड के विरुद्ध अपना पहला वनडे इंटरनेशनल मैच खेला. इस सीरीज में हेटमायर का चयन टी20 टीम में भी हुआ और 1 जनवरी, 2018 को न्यूजीलैंड के खिलाफ ही उन्होंने अपना टी20 इंटरनेशनल डेब्यू भी कर लिया.

6 मार्च, 2018 को वर्ल्ड कप क्वालीफ़ायर में UAE के खिलाफ मुकाबले में हेटमायर ने अपने वनडे अंतराष्ट्रीय करियर का पहला शतक जड़ा था. वेस्टइंडीज ने मुकाबला 60 रनों से जीता और हेटमायर ‘मैन ऑफ द मैच’ बने. लेकिन ये तो बस शुरुआत थी. फरवरी, 2019 में इंग्लैंड के खिलाफ एक वनडे मुकाबले में हेटमायर ने 82 गेंदों पर शतक बनाकर रिकॉर्ड बना दिया. यह इंग्लैंड के विरुद्ध किसी भी वेस्टइंडियन बल्लेबाज द्वारा लगाया गया सबसे तेज वनडे शतक था. 2019 वर्ल्ड कप में हेटमायर वेस्टइंडीज की टीम का अहम हिस्सा थे और 17 जून, 2019 को बांग्लादेश के खिलाफ मुकाबले के दौरान हेटमायर ने वनडे इंटरनेशनल में अपने 1000 रन पूरे कर लिए. इसके बाद 2021 टी20 वर्ल्ड कप में भी हेटमायर वेस्टइंडीज की टीम का हिस्सा बने.

लेकिन शिमरोन हेटमायर 2022 में ऑस्ट्रेलिया में हुए टी20 वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज टीम का हिस्सा नहीं थे. वजह जानकर आपको हैरानी भी हो सकती है. हेटमेयर को ऑस्ट्रेलिया के दौरे और 2022 आईसीसी मेंस टी20 वर्ल्ड कप के लिए वेस्टइंडीज की टीम से हटा दिया गया था क्योंकि वो ऑस्ट्रेलिया जाने वाली रिशेद्युल्ड फ्लाइट मिस कर गए थे.

शिमरोन हेटमायर इंडियन प्रीमियर लीग(IPL) के सबसे चर्चित चेहरों में से एक हैं. आईपीएल 2019 के लिए उनको रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम ने खरीदा था. लेकिन 2020 ऑक्शन से पहले बेंगलुरु की फ्रेंचाइजियों ने उन्हें रिलीज़ कर दिया तब दिल्ली कैपिटल्स ने उन्हें खरीदकर अपनी टीम में शामिल किया. वो दो सीजन तक दिल्ली के लिए खेले इसके बाद 2022 मेगा ऑक्शन में उनको राजस्थान रॉयल्स ने खरीदा और वो अभी इसी टीम का हिस्सा हैं. हेटमायर राजस्थान के लिए बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं. आईपीएल 2022 में उन्होंने रॉयल्स के लिए कई मैच जिताऊ और यादगार पारियां खेली थी और राजस्थान को फाइनल में पहुँचाने में बड़ा योगदान दिया था.
राजस्थान के लिए उनका शानदार फॉर्म आईपीएल 2023 में भी जारी है. 16 अप्रैल को डिफेंडिंग चैंपियन गुजरात टाइटन्स के खिलाफ मुकाबले में हेटमायर ने 26 गेंदों पर नाबाद 56 रनों की पारी खेलकर राजस्थान को रोमांचक जीत दिलाई थी, इस मैच जिताऊ पारी के लिए उनको ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुना गया था. वो आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के सबसे बड़े फिनिशर के रूप में उभरे हैं.

शिमरोन हेटमायर PSL यानी कि पाकिस्तान सुपर लीग में मुल्तान सुल्तांस के लिए खेलते हैं. शिमरोन हेटमायर अपने अजीबोगरीब हेयरस्टाइल के लिए भी दुनियाभर में मशहूर हैं. वो जिस टीम से खेलते हैं, वो अपने बाल उसी रंग के करवा लेते हैं. अभी वो आईपीएल में राजस्थान के लिए खेलते हैं, तो उन्होंने अपने बालों का रंग पिंक करा रखा है, जब वो दिल्ली के लिए खेलते थे तब उनके बालों का रंग ब्लू था. इस तरह बालों के रंग से भी यह खिलाड़ी अपनी टीम के प्रति वफादारी दिखाता है. इसके अलावा मैदान पर वो जिन्दादिली से खेलते हैं और हमेशा हसी मजाक करते रहते हैं. हेटमायर को उनका मजाकिया अंदाज भी बाकी खिलाड़ियों से अलग और खास बनाता है.

बाएं हाथ के आक्रामक बल्लेबाज शिमरोन हेटमायर ने अभी तक वेस्टइंडीज के लिए 16 टेस्ट, 47 वनडे, और 50 टी20 मैच खेले हैं जिसमें उनके नाम टेस्ट में 5 अर्द्धशतकों के साथ 838 रन दर्ज हैं जबकि वनडे में उन्होंने 5 शतक और 4 अर्द्धशतकों के साथ 1447 रन बनाए हैं. टी20 में उनके नाम 4 अर्द्धशतकों के साथ 797 रन दर्ज हैं. इस दौरान नाबाद 81 रन उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर रहा है. हेटमायर ने 41 फर्स्ट क्लास मैचों में 2163 रन बनाए हैं, इस दौरान उनके बल्ले से 1 शतक और 12 अर्द्धशतक निकले वहीं लिस्ट ए में उन्होंने 76 मैचों में 2431 रन बनाए हैं, यहां उन्होंने 7 शतकीय और 10 अर्द्धशतकीय पारियां खेली हैं.

शिमरोन हेटमायर के निजी जिंदगी की बात करें तो उनकी पत्नी का नाम उमराव निरवानी है. दोनों की लव स्टोरी भी काफी दिलचस्प है. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो हेटमायर और निरवानी का लव अफेयर सोशल मीडिया से शुरू हुआ था. शिमरोन ने ही पहले पहल की थी. निरवानी की तरफ से कोई रिप्लाई नहीं आने के बावजूद वो कोशिश करते रहे. एक इंटरव्यू में शिमरोन ने बताया था कि वो निरवानी की आंखों पर फ़िदा हो गए थे. 25 साल की निरवानी एक मॉडल और आंत्रप्रोन्योर हैं. उनके पिता जमैका के एक बहुत बड़े बिजनेसमैन हैं. हेटमायर ने 25 दिसंबर, 2019 यानी क्रिसमस के दिन निरवानी से सगाई की थी. हेटमायर और उमराव ने कभी भी अपने रिश्ते को नहीं छिपाया और हमेशा ही अपने रिश्ते को लेकर काफी मुखर रहे. 8 मई, 2022 को हेटमायर के घर उनके पहले बच्चे का जन्म हुआ था. हेटमायर और निरवानी साथ हैं और बेहद खुश हैं.
चक दे क्रिकेट की पूरी टीम शिमरोन हेटमायर के उज्जवल भविष्य की कामना करती है. आप शिमरोन हेटमायर के क्रिकेट करियर को लेकर क्या राय रखते हैं ? कमेंट करके जरुर बताएं.

Leave a Comment