skip to content

श्रेयस इस साल भारत के बेस्ट बल्लेबाज. सूर्या, विराट और रोहित को पीछे छोड़ा

Bihari News

भारतीय टीम इस वक्त बांग्लादेश दौरे पर है. वनडे सीरीज 2-1 से गंवाने के बाद टीम इंडिया इस वक्त 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेल रही है, जिसका पहला मैच जारी है. पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेहमान टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी, टीम सिर्फ 48 रनों पर अपने 3 विकेट गंवा चुकी थी, ऐसे में उपकप्तान Cheteshwar Pujara के साथ युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज Rishabh Pant ने साझेदारी करते हुए पारी को संभाला था, इसके बाद ही गेम का मोमेंटम टीम इंडिया की तरफ शिफ्ट हुआ था. पंत 45 गेंदों पर 46 रन बनाकर आउट हुए, जिसमें उन्होंने 6 चौके और 2 छक्के लगाए. उपकप्तान पुजारा भी अपने शतक से महज 10 रनों से चूक गए, उन्होंने 203 गेंदों का सामना करते हुए 90 रन बनाए, जिसमें उनके बल्ले से 11 चौके निकले. पंत और पुजारा के अलावा एक और बल्लेबाज ने अच्छी बल्लेबाजी की, लेकिन वो भी शतक नहीं बना पाए.

उस बल्लेबाज का नाम है Shreyas Iyer, जिन्होंने डेब्यू टेस्ट मैच में ही न्यूजीलैंड जैसी टीम के विरुद्ध शतक ठोक दिया था. अय्यर ने बांग्लादेश के विरुद्ध 192 गेंदों का सामना करते हुए 86 रनों की पारी खेली. इस दौरान उन्होंने 10 चौके लगाए. इस पारी की बदौलत श्रेयस अय्यर अब भारत के लिए इस साल सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. हालांकि श्रेयस अय्यर को किस्मत का पूरा साथ भी मिला. इबादत हुसैन की गेंद अय्यर के स्टंप्स से टकराई लेकिन गिल्लियां नीचे नहीं गिरने से वह बच गए. इसके अलावा बांग्लादेश के विकेटकीपर और फील्डरों ने उनका 3 बार कैच भी टपकाया. अय्यर ने इसका पूरा फायदा उठाते हुए 82 रन बनाए और पहले दिन स्टंप तक नाबाद लौटे. इसके साथ ही श्रेयस अय्यर 2022 में सभी फॉर्मेट मिलाकर भारत के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. अय्यर ने इस साल सभी फॉर्मेट मिलाकर 38 पारियों में 1489 रन बनाए हैं.

इसी के साथ श्रेयस अय्यर ने स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को पीछे छोड़ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. सूर्यकुमार ने 43 मैचों में 1424 रन बनाए हैं वहीं विराट कोहली ने 39 पारियों में 1304 रन बनाए हैं. चौथे नंबर पर ऋषभ पंत हैं, जिनके नाम 41 पारियों में 1278 रन हैं. कप्तान रोहित शर्मा 40 पारियों में 995 रन बनाकर पांचवें स्थान पर हैं.

मैच की बात करें तो पंत, पुजारा और अय्यर के अलावा स्पिनर Ravichandran Ashwin और Kuldeep Yadav ने भी बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए टीम का स्कोर 400 रनों के पार पहुंचा दिया. अश्विन ने 58 रनों की पारी खेली जबकि कुलदीप ने 40 रन बनाए. भारत ने अपनी पहली पारी में 404 रन बनाए. खबर लिखे जाने तक बांग्लादेश ने पहली पारी में 4 विकेट खोकर 59 रन बना लिए हैं. तेज गेंदबाज Mohammad Siraj ने 3 विकेट चटकाए हैं जबकि Umesh Yadav को 1 विकेट मिला.

Leave a Comment