Placeholder canvas

“आखिरी बस ड्राइव को मिस नहीं करना चाहता”, फील्डिंग कोच आर श्रीधर ने धोनी के संन्यास को लेकर किया चौंकाने वाला खुलासा

Bihari News

विश्व के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक टीम इंडिया के पूर्व विकेटकीपर-बल्लेबाज और कप्तान Mahendra Singh Dhoni ने 15 अगस्त, 2020 को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी. हालांकि टीम इंडिया के फील्डिंग कोच R Sridhar ने एक धोनी के संन्यास को लेकर एक चौंकाने वाला खुलासा किया है.

श्रीधर ने बताया कि पूर्व दिग्गज विकेटकीपर-बल्लेबाज ने 2019 वर्ल्ड कप के दौरान ही इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने का मन बना लिया था.
श्रीधर ने अपनी किताब ‘कोचिंग बियॉन्ड- माय डेज विथ द इंडियन क्रिकेट टीम’ में बताया कि धोनी और ऋषभ पंत के बीच हुए एक बातचीत से उन्होंने जाना कि दिग्गज विकेटकीपर-बल्लेबाज ने संन्यास का मन बना लिया है.

श्रीधर ने भारत बनाम न्यूजीलैंड सेमीफाइनल के रिज़र्व डे की सुबह के बारे में एक अनकही बात बताई, जिसमें धोनी पंत से कहते हैं, “अपनी आखिरी बस को मिस नहीं करना चाहता.”

अंग्रेजी अखबार ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ की रिपोर्ट में श्रीधर अपनी किताब में लिखते हैं, “मैं अब यह खुलासा कर सकता हूं कि बीसीसीआई के साथ साक्षात्कार के समय, जिसमें मैंने एंटीगा से भाग लिया था, मैं यथोचित रूप से निश्चित था कि सभी व्यावहारिक उद्देश्यों के लिए, एमएस ने देश के लिए अपना आखिरी मैच खेला था. उन्होंने इसकी घोषणा नहीं की थी. बेशक, लेकिन मैं आपको बताऊंगा कि मुझे क्यों पता था. मैनचेस्टर में न्यूजीलैंड के खिलाफ हमारे विश्व कप सेमीफाइनल में रिजर्व डे की सुबह, मैं ब्रेकफास्ट हॉल में पहला व्यक्ति था. जब एमएस और ऋषभ अंदर आए तो मैं अपनी कॉफी पी रहा था , उन्होंने सामान उठाया और मेरे साथ मेरी टेबल पर आ गए.”

2019 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल मैच में आउट होकर पवेलियन लौटते धोनी

“न्यूजीलैंड के पास बल्लेबाजी करने के लिए केवल कुछ ओवर थे और हम इसके बाद अपनी पारी शुरू करेंगे, इसलिए मैच काफी जल्दी खत्म हो जाएगा. ऋषभ ने एमएस से हिंदी में कहा, ‘भैय्या, कुछ लोग आज ही लंदन जाने की योजना बना रहे हैं. निजी तौर पर. क्या आप रुचि लेंगे?’ एमएस ने जवाब दिया, ‘नहीं, ऋषभ, मैं टीम के साथ अपनी आखिरी बस ड्राइव को मिस नहीं करना चाहता.’

वह मैच वास्तव में धोनी का अंतिम मैच ही साबित हुआ जहां न्यूजीलैंड ने भारत को हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया था. धोनी मैच का रुख मोड़ रहे थे लेकिन मार्टिन गप्टिल ने उन्हें रन-आउट कर मैच ही बदल दिया.

Leave a Comment