skip to content

बिहार में बेरोजगार युवाओं को सरकार देगी इतने हजार रुपये, ऐसे करें आवेदन

Bihari News

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सूबे के बेरोजगार युवाओं के लिए बेरोजगारी भत्ता योजना की शुरुआत की है. वैसे बेरोजगार युवा जो शिक्षित होने के बाद भी बेरोजगार बैठे हैं, उन्हें राज्य सरकार द्वारा इस योजना के तहत बेरोजगारी भत्ता दी जाएगी. उन बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता के रूप में हर महीने 1000 रुपये दिए जाने है. बता दें की यह बेरोजगारी भत्ता की राशी उन शिक्षित युवाओं को उनके नौकरी मिलने तक दी जाएगी. राज्य के सभी बेरोजगार युवाओं को यह बेरोजगारी भत्ता योजना 2021 के तहत उन्हें आर्थिक और नैतिक सहयोग प्रदान करेगा. आपको बता दें की यदि आप इस योजना का फायेदा लेना चाहते हैं तो आपकी शैक्षणिक योग्यता कम से कम 12 वीं तक होनी चाहिए. तभी आप इस योजना के लाभार्थी बन पाएंगे. साथ ही साथ जो आवेदक इसके लिए आवेदन करते हैं उनके परिवार की वार्षिक आय 3 लाख या 3 लाख रुपये से भी कम होनी चाहिए.

चलिए अब हम इस योजना का लाभ उठाने के लिए पात्रता की चर्चा करते हैं. जो भी आवेदक इस योजना के लिए आवेदन करते हैं उनकी उम्र सीमा 21 से 35 वर्ष के बीच में ही होनी चाहिए. साथ ही साथ हमने पहले भी चर्चा की कि आवेदक के परिवार की आय 3 लाख रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. योजना का लाभ उठाने के लिए 12 वीं पास होना जरुरी है. इसके अलावा आवेदक के पास किसी भी सब्जेक्ट की ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री है तो इसकी भी जानकारी दें. ध्यान रहें की आवेदन करने वाले युवा बिहार के हो और उनके पास इस बेरोजगारी भत्ता योजना 2021 के तहत किसी भी तरह की निजी या सरकारी नौकरी नहीं होनी चाहिए. इसके अलावे आवेदक के पास आधार से जुड़ा बैंक खाता होना अनिवार्य है.

चलिए अब हम आपको इस योजना के उद्देश्य बताते हैं. इस योजना का उद्देश्य बिहार के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करना है. यदि युवा इस योजना का लाभ उठाते हैं तो इस योजना के वित्तीय सहायता से वे युवा अपने जीवन स्तर को कुछ हद तक सुधार सकते हैं. इस वित्तीय सहायता के सहारे उन्हें प्रोत्साहन भी मिलेगी और इस बेरोजगारी भत्ता के सहारे बेरोजगार युवा सशक्त भी बनेंगे.

अब अपने इस चर्चा के बीच हम आपको बतायेंगे की इस योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं. बिहार के वैसे बेरोजगार जो इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं वें शिक्षा विभाग, विकास और श्रम संसाधन विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इसके ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके स्क्रीन पर इसका होम पेज खुल जायेगा. होम पेज पर जाते ही न्यू एप्लीकेंट रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन आएगा. यहाँ आपको क्लिक करना है. जब आप इस ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो फिर अगला पेज आपके सामने आ जायेगा. यहाँ आते ही आप इसके रजिस्ट्रेशन फॉर्म को देखेंगे. इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म पर मांगी जाने वाली सारी जानकारी जैसे नाम, मेल आईडी, मोबाइल नंबर और आधार देना होगा. सभी जानकारी को भर देने के बाद सेंड ओटीपी पर क्लिक करना होगा. दिए गये मोबाइल नंबर पर आये ओटीपी को भर देने के बाद दिए गये कैप्चा को डाल दे फिर सबमिट बटन पर क्लिक कर दें. फिर जरुरी दस्तावेजों में आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, शैक्षणिक योग्यता का प्रमाण पत्र जिसमे 12वीं पास की मार्कशीट या ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री, बोनाफाइड जो बिहार राज्य का ही हो, मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज़ फोटो आदि दस्तावेजों को अपलोड कर दें. जब आप सही तरीके से रजिस्ट्रेशन कर देते हैं तो फिर आपको लॉग इन करना होगा. लॉग इन करते ही होम पेज पर जाये. फिर लॉग इन फॉर्म पर अपना यूजरनेम, पासवर्ड फिर कैप्चा डालने के बाद लॉग इन बटन पर क्लिक कर दें. ऐसा करते ही आपके द्वारा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पूरा हो जायेगा.

Leave a Comment