Placeholder canvas

रिजवान की बादशाहत खत्म, सूर्या बने नंबर-1

Bihari News

 इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी ICC ने ताजा रैंकिंग जारी कर दी है और हम भारतीय फैंस के लिए बेहद ख़ुशी और गर्व की बात है. ICC द्वारा जारी किए ताजा टी20आई बैटर्स रैंकिंग में भारत के स्टार बल्लेबाज Suryakumar Yadav(सूर्यकुमार यादव) टॉप पर पहुंच गए हैं. सूर्या ने पाकिस्तान के Mohammad Rizwan (मोहम्मद रिजवान) और न्यूजीलैंड के Devon Conway(डिवॉन कॉनवे) को पीछे छोड़ते हुए यह मुकाम हासिल किया है.

ICC T20 बल्लेबाजों की रैंकिंग में सूर्यकुमार यादव मोहम्मद रिजवान को पछाड़कर पहले स्थान पर पहुंचे हैं. 863 रेटिंग पॉइंट्स के साथ सूर्या ने नंबर-1 स्पॉट हासिल किया है वहीं मोहम्मद रिजवान 842 रेटिंग पॉइंट्स के साथ दूसरे स्थान पर खिसक चुके हैं.

स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव इस समय अपने ड्रीम फॉर्म में हैं. उन्होंने अभी तक खेले गए 4 मैचों में 2 अर्धशतक बनाया है. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उन्होंने 40 गेंदों में 68 रनों की पारी खेलकर भारतीय टीम को एक सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया था. इस मैच से पहले नीदरलैंड के खिलाफ भी उन्होंने शानदार अर्धशतकीय पारी खेली थी. बांग्लादेश के खिलाफ मुकाबले में भी सूर्या ने 16 गेंदों में 30 रन बनाए.

भारत के स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव इसके अलावा इस साल टी20आई क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. उन्होंने अबतक एक शतक सहित 935 टी20आई रन बना लिए हैं. टीम इंडिया के दिग्गज बल्लेबाज Virat Kohli(विराट कोहली) भी टॉप-10 में शामिल हैं. 638 रेटिंग पॉइंट्स के साथ वो 10वें नंबर पर हैं. सूर्या इसी साल सितंबर के महीने में टॉप-10 में शामिल हुए थे लेकिन शीर्ष पर रिजवान ही थे, लेकिन अब वर्ल्ड कप में नीदरलैंड और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अर्धशतक लगाकर वो टॉप पर पहुंच गए हैं. गौरतलब है कि टी20आई बल्लेबाजों की रैंकिंग में टॉप पर पहुंचने वाले 23वें खिलाड़ी बन गए हैं सूर्यकुमार यादव जबकि भारतीय खिलाड़ियों में वो विराट कोहली के बाद दूसरे हैं. इस वक्त के टॉप-5 टी20आई बल्लेबाजों के बारे में आपको बता दें, नंबर 1 पर भारत के सूर्यकुमार यादव पहुंचे हैं, नंबर-2 पर पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान का नाम है, नंबर-3 पर हैं न्यूजीलैंड के डिवॉन कॉनवे, पाकिस्तान के बाबर आजम हैं नंबर-4 पर जबकि पांचवें स्थान पर हैं दक्षिण अफ्रीका के एडन मार्क्रम.

टी20आई गेंदबाजों की रैंकिंग में अफगानिस्तान के स्टार स्पिनर Rashid Khan(राशिद खान) 700 रेटिंग पॉइंट्स के साथ पहले स्थान पर हैं वहीं श्रीलंका के स्पिनर Wanindu Hasaranga(वनिंदु हसरंगा) 4 स्थानों की लंबी छलांग के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. टॉप-10 में भारत के कोई गेंदबाज का नाम नहीं है.

Leave a Comment