टी20 क्रिकेट के 5 चैंपियन खिलाड़ी !

Bihari News

खिलाड़ी विश्व भर में कई टूर्नामेंट में खेलते हैं और उनका एकमात्र लक्ष्य टूर्नामेंट को जीतने का होता है। टूर्नामेंट छोटा हो या फिर बड़ा हो लेकिन एक खिलाड़ी के लिए टूर्नामेंट जीतने से बड़ी कोई चीज नहीं होती है। क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप T20 क्रिकेट की बात करें तो विश्व भर में कई T20 लीग खेली जाती है जिसमें विश्व भर के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं। आज हम बात करने वाले हैं T20 क्रिकेट के इतिहास में उन टॉप 5 खिलाड़ियों के बारे में जिन्होंने सबसे ज्यादा बार खिताब पर कब्जा किया है

5) Lasith Malinga(लसिथ मलिंगा)

श्रीलंका के बेहतरीन पूर्व तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा की गेंदों से विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज भी डरते थे। टी20 क्रिकेट के इतिहास में इस तेज गेंदबाज ने 9 खिताब पर कब्जा जमाया है जिसमें 1 विश्वकप जीत भी शामिल है. मुंबई इंडियंस की तरफ से लसिथ मलिंगा ने चार बार खिताब जीता था तो वहीं चैंपियंस ट्रॉफी में भी कब्जा जमाया. कुल मिलाकर 9 खिताब के साथ यह इस सूची में पांचवें स्थान पर हैं।

4) Rohit Sharma(रोहित शर्मा)

भारत के सफेद केंद्र क्रिकेट के कप्तान रोहित शर्मा T20 क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में गिने जाते हैं। रोहित शर्मा अपने आक्रामक अंदाज और लाजवाब टाइमिंग के लिए मशहूर हैं और बहुत ही आसानी से यह बल्लेबाज गेंद को छक्के के लिए भेज देते हैं। रोहित शर्मा T20 क्रिकेट में 10 बार खिताब जीत चुके हैं। सबसे पहले 2007 टी20 विश्व कप, 5 बार आईपीएल का खिताब और चैंपियंस ट्रॉफी खिताब को मिलाकर कुल 10 बार यह खिताब जीत चुके हैं।

3) Shoaib Malik(शोएब मलिक)

पाकिस्तान के अनुभवी ऑलराउंडर शोएब मलिक T20 क्रिकेट में 12 खिताब जीत चुके हैं। मिडिल ऑर्डर पर बल्लेबाजी कर टीम को मजबूती प्रदान करने वाले मलिक शुरुआत में दिल्ली डेयरडेविल्स टीम का हिस्सा भी थे। 2009 t20 विश्व कप जीतने वाली पाकिस्तान की टीम का हिस्सा शोएब मलिक के नाम कुल 12 खिताब दर्ज है और वह इस सूची में तीसरे स्थान पर मौजूद हैं।

2) Dj Bravo(ड्वेन ब्रावो)

T20 क्रिकेट में कैरीबियन खिलाड़ियों की कोई बराबरी नहीं कर सकता है। वेस्टइंडीज के शानदार ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो ने T20 क्रिकेट में 14 खिताब जीते हैं और इस सूची में दूसरे स्थान पर मौजूद हैं। ब्रावो अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के अलावा गेंदबाजी में विविधता के लिए मशहूर हैं। 2012 और 2014 टी20 विश्व कप जीतने वाली वेस्टइंडीज टीम का हिस्सा रह चुके ब्रावो चेन्नई सुपर किंग्स के लिए तीन, बिग बैश लीग मे दो खिताब जीत चुके हैं।

1) Kieron Pollard(कायरन पोलार्ड)

पहले स्थान पर वेस्टइंडीज के शानदार हरफनमौला खिलाड़ी कायरन पोलार्ड मौजूद हैं। T20 क्रिकेट में पोलार्ड के नाम 15 खिताब दर्ज हैं। मुंबई इंडियंस के लिए शानदार प्रदर्शन करने वाले पोलार्ड 6 बार आईपीएल और चैंपियंस लीग का खिताब जीत चुके हैं। इनके नाम विश्व कप के खिताब भी दर्ज हैं और टी-20 क्रिकेट में इनका अलग ही बोलबाला है।

Leave a Comment