Placeholder canvas

टी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए भारत कर सकता है 4 बड़े बदलाव

Bihari News

भारत का 8वीं बार एशिया कप जीतने का सपना धरा का धरा रह गया. सुपर-4 स्टेज में पहले पाकिस्तान और फिर श्रीलंका से हारकर भारतीय टीम टूर्नामेंट से बाहर हो गई. लेकिन अब आगे टी20 वर्ल्ड कप है, जो कि इसी साल अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में खेला जाएगा, इसलिए अब रोहित शर्मा और उनकी टीम को गलतियों से बचना होगा और सारा फोकस अब इस मेगा टूर्नामेंट पर करनी होगी.


टी20 वर्ल्ड कप से पहले यह अच्छा हुआ कि एशिया कप खेला गया, और वर्ल्ड कप से पहले भारतीय टीम अभी ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी खेलेगी. वर्ल्ड कप फ़िलहाल ऑस्ट्रेलिया के पास ही है, पिछले साल UAE में उन्होंने पहली बार टी20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी पर कब्जा किया था. और इस साल वो अपनी जमीन पर उसे डिफेंड करेगी. दक्षिण अफ्रीका की बात करें तो यह टीम भी बेहद मजबूत है, साल 2022 में अभी तक इस टीम ने एक भी टी20आई सीरीज नहीं हारी है. लेकिन बात कर रहे हैं भारतीय टीम के बारे में.

भारतीय टीम ने एशिया कप से क्या सबक सीखा ? हमारे हिसाब से अगर रोहित और उनकी टीम को आगामी टी20 वर्ल्ड कप में सफल होना है तो उन्हें ये 4 बदलाव निश्चित रूप से करने होंगे.

1. केएल राहुल को ड्रॉप करना

हालांकि यह बात भारतीय फैंस को हजम नहीं होगी लेकिन रोहित और उनकी टीम को कुछ कठिन फैसले लेने होंगे. अगर हम टी20 रेप्युटेशन को देखें तो कोई भी भारत की टी20 लाइनअप से उन्हें ड्रॉप नहीं करेगा. लेकिन पिछले कुछ समय से उनके स्ट्राइक रेट में भारी गिरावट आई है. इसी स्ट्राइक रेट की वजह से राहुल को नेशनल टीम में कॉल किया गया था. एशिया कप में राहुल का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा और उन्होंने 100 से भी कम की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की.

2. रोहित और विराट करें पारी की शुरुआत

रोहित शर्मा और विराट कोहली की ओपनिंग जोड़ी उस वक्त काफी सुर्खियों में आई थी, जब दोनों ने 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ घरेलु टी20आई सीरीज के अंतिम मैच में ओपन किया था और खूब सारे रन बनाए थे. लेकिन केएल राहुल के वापस आने के बाद इस प्लान को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया.

अब जब विराट कोहली सॉलिड टच में लग रहे हैं, रोहित के साथ पारी की शुरुआत करते हुए वो बेहद खतरनाक साबित हो सकते हैं. टीम मैनेजमेंट को इस पर जरुर विचार करना चाहिए.

3. नंबर-3 या मिडिल ऑर्डर में लेफ्ट हैंडर

एशिया कप 2022 पर अगर फिर से गौर करें तो पता चलता है कि भारत को मिडिल ऑर्डर में एक लेफ्ट हैंड बल्लेबाज की काफी कमी खली थी. रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ डीके की जगह ऋषभ पंत को खिलाया और भारत को हार मिली.
मैच के बाद जब उनसे इस मसले पर पूछा गया तो उन्होंने कहा था हमें मिडिल में एक लेफ्ट हैंडर बल्लेबाज चाहिए था, इसलिए हमने डीके की जगह पंत को खिलाया.
आगामी टी20 वर्ल्ड कप में ईशान किशन को टीम में फिट किया जा सकता है ताकि लेफ्ट हैंड बल्लेबाज की कमी ना हो.

4. मोहम्मद शमी को वापस लाना होगा

इंडियन टीम मैनेजमेंट को तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को वापस लाना होगा. जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल के फिटनेस पर अभी भी प्रश्नचिन्ह लगा हुआ है. दोनों इंजरी के चलते टीम से बाहर हैं, दोनों एशिया कप भी नहीं खेले थे. दुर्भाग्य वश दोनों में से अगर कोई फिट नहीं हो पाते हैं तो मोहम्मद शमी की वापसी निश्चित तौर पर हो सकती है. शमी नई और पुरानी गेंद दोनों से लीथल साबित हो सकते हैं.

हमारे हिसाब से ऑस्ट्रेलिया जाने से पहले भारतीय टीम मैनेजमेंट को टीम में ये 4 बड़े बदलाव करने होंगे नहीं तो उन्हें भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है. आपको क्या लगता है, भारतीय टीम को आगामी वर्ल्ड कप से पहले इनमें से कौन सा बदलाव करना चाहिए, कमेंट करके बताएं.

Leave a Comment