skip to content

टेस्ट इतिहास में यह कारनामा करने वाली पहली टीम बनी टीम इंडिया

Bihari News

भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने कमाल की गेंदबाजी और बल्लेबाजी की है. भारत की टीम ने अपने नाम कई विश्व रिकॉर्ड दर्ज किया है. टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में भारत ने वो कारनााम कर दिखाया है जो अब तक किसी भी देश की टीम ने नहीं किया है. बता दें कि यह रिकॉर्ड टेस्ट क्रिकेट की एक पारी के हाईएस्ट रन रेट का का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया है. बता दें कि भारत की टीम ने वेस्टइंडीज ने पोर्ट ऑफ स्पेन में जारी दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में टीम इंडिया ने 7.54 के अविश्वनिनीय रन रेट के साथ बोर्ड पर 2 विकेट के नुकासन पर 181 रन बोर्ड पर लगातर अपनी पारी घोषित कर दी. आपको जानकर हैरानी होगी कि टेस्ट क्रिकेट के 146 साल के इतिहास में भारत की टीम ने इतने स्ट्राइक रेट के साथ एक पारी में रन नहीं बना पाई है. इतना ही नहीं विश्व की कुछ गिनी चुनी टीमें हैं जो इसके आसपास रही है उसमें ऑस्ट्रेलिया की टीम ने पाकिस्तान के खिलाफ साल 2017 में सिडनी टेस्ट में 7.53 के स्ट्राइक रेट से एक पारीमें रन बनाए थे वहीं इंग्लैंड इस सूची में अभी भी तीसरे स्थान पर हैं.

इसके साथ ही भारत की टीम ने दूसरे टेस्ट मैच में टेस्ट क्रिकटे में सबसे तेज 100 रन बनाने का भी विश्व रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया है. जिसमें रोहित शर्मा, यशस्वी जायसवाल और ईशान किशन की तूफानी पारी के दम पर भारत ने 100 रन का आंकड़ा 12.2 ओवर में पार किया, इसी के साथ भारत ने श्रीलंका का वह 22 साल पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ दिया जिसमें वहीं साल 2001 में श्रीलंका ने बांग्लादेश के खिलाफ 13.2 ओवर में 100 रन बनाया था. इस तरह से भारत की टीम ने दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन दो रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लिया एक तो सबसे तेज स्ट्राइक रेट से रन बनाने का रिकॉर्ड तो वहीं दूसरी तरफ एक पारी में सबसे तेजी से 100 रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया है जिसमें रोहित शर्मा और ईशान किशन ने खुब रन बटोरे हैं.

भारत और वेस्टइंडीज के बीच में खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच की बात करें तो भारत की टीम ने दूसरी पारी में वेस्टइंडीज को जीत के लिए 365 रन का लक्ष्य दिया है जबाव में बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम 76 रन के स्कोर पर 2 विकेट खो चुकी थी. अब पांचवे दिन का खेल बाकी है. नंवर चार पर बल्लेबाजी करने आए ईशान किशन को देखर हर कोई हैरान था मैच समाप्त होने के बाद इस नंबर चार पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि नंबर चार पर जाने का फैसला बाकई खास था. मैं जानता था कि टीम को मुझसे क्या चाहिए. सभी ने मेरा समर्थन किया. विराट ने मेरा समर्थन किया और मुझसे कहा कि जाओ और अपना खेल खेलो. उम्मीद करते हैं कि हम कल खेल समाप्त कर देंगे. यह विराट भाई ही थे जिन्होंने पहल की और कहा कि मुझे अंदर जाना चाहिे. वहां एक वाएं हाथ का गेंदबाज था जो गेंदबाजी कर रहा था. यह टीम के लिए एक अच्छा कॉल था. कभीकभी आपको ये कॉल लेने की आवश्यकता होती है. साथ ही उन्होंने टीम की प्लानिंग बताते हुए कहा कि हमलोगों ने योजना के साथ काम किया है. हामरी योजना थी कि हम बारिश के ब्रेक के बाद 10 से 12 ओवर खेलेंगे. और 70 से 80 रन बनाएं. हमन 370-80 का लक्ष्य लेकर चलरहे थे.

भारत की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 438 रन बनाए तो वहीं वेस्टइंडीज की टीम महज 255 पर सीमट गई दूसरी पारी में भारत की टीम 181 रन पर पारी घोषित कर दी ऐसे में भारत की टीम को 365 रन की बढ़त मिल गई और दूसरी पारी मे वेस्टइंडीज की टीम 76 रन पर दो विकेट को चुकी है. पांचवे दिन वेस्टइंडीज को 289 रन चाहिए जीत के लिए और भारत को 8 विकेट. ऐसे में अब देखना है कि दोनों टीमों मे से कोई टीम जीत पाती है या फिर मैच ड्रा होता है. क्रिकेट पंडितों की माने तो भारतीय टीम यह टेस्ट मैच जीतने में सफल हो जाएगी.

Leave a Comment