skip to content

विश्वकप 2023: इन खिलाड़ियों का कट सकता है पत्ता, इन्हें मिलेगा मौका !

Bihari News

भारत में होने वाले विश्वकप 2023 को लेकर तैयारी शुरू हो गई है. भारतीय टीम बहुत ही जल्द अपने खिलाड़ियों के नामों की घोषणा कर सकती है. ऐसे में हर किसी को लग रहा है कि भारत की तरफ से किन खिलाड़ियों को इस बार के विश्वकप में खेलने का मौका मिल सकता है. एक तरफ जहां बल्लेबाजी को लेकर माथा पच्ची का दौर शुरू है तो वहीं दूसरी तरफ गेंदबाजी और मध्यमक्रम को लेकर भी चल रहा है कि किस खिलाड़ी को कहा पर रखा जाए. इन दिनों भारतीय टीम के चयनकर्ताओं के सामने सबसे बड़ी समस्या यह है कि जो खिलाड़ी चोट के कारण टीम से बाहर रहे हैं उनकी एंट्री किस तरह से हो पाती है. उनके खेलने की संभावना कितनी है. क्योंकि उसी के आधार पर आगे खिलाड़ियों का चयन हो पाएगा. क्योंकि पिछले दिनों खत्म हुए आईपीएल और उसके बाद घरेलू टूर्नामेंट और भारतीय टीम इन दिनों वेस्टइंडीज का दौरा कर रही है ऐसे में इन सभी को ध्यान में रखते हुए टीम का चयन होना है. इन सब के अलावा इस बात को भी ध्यान में रखने पर जोर दिया जा रहा है कि इस बार का विश्वकप भारत में होना है तो जिन खिलाड़ियों का घरेलू पिचों पर प्रदर्शन बेहतर रहा है उन्हें प्राथमिकता मिलनी चाहिए. ऐसे में भारतीय टीम के कप्तान कोच और चयनकर्ताओं के बीच में माथा पच्ची का दौर शुरू है.

भारत की टीम इन दिनों वेस्टइंडीज के दौरे पर हैं और भारतीय टीम के मुख्यचयनकर्ता अजीत आगरकर वेस्टइंडीज पहुंच गए हैं. ऐसे में अब कहा जा रहा है आगामी एशिया कप और विश्वकप को लेकर भारतीय टीम की घोषणा बहुत ही जल्द हो सकती है. इन सब से पहले भारत की टीम आयरलैंड के दौरे पर जाने वाली है. ऐसे में आयरलैंड को लेकर भी टीम की घोषणा होनी है. भारतीय टीम का इन दिनों बिजी शेड्यूल है. इसको भी ध्यान में रखते हुए चयनकर्ताओं को इस बात पर भी नजर गड़ाए हुए हैं कि अब कोई खिलाड़ी चोटिल न हो जिससे की भारतीय टीम को नुकसान का सामना करना पड़े. पिछले कई सालों से भारत की टीम ने कोई भी अंतरराष्ट्रीय ट्रॉफी नहीं जीता है ऐसे में सबकि निगाहें एशिया कप और विश्वकप पर लगी हुई है. और इस ओर काम भी कर रहा है.

विश्वकप 2023 की बात करें तो भारतीय टीम के चार खिलाड़ी जो कि इंजरी के बाद लौट रहे हैं. उसमें जसप्रीत बुमराह, श्रेयस अय्यर, अजिंक्या रहाणे और ऋषभ पंत. हालांकि ऋषभ पंत के बारे में यह कहा जा रहा है कि उन्हें अभी फिट होने में समय लगेगा और भारत की टीम विश्वकप की लगभग तैयारी में जुट गई है ऐसे में वे टीम के साथ नहीं जुड़ पाएंगे. लेकिन श्रेयस अय्यर और के एल राहुल को लेकर यह कहा जा रहा है कि श्रेयस अय्यर का खेलना लगभग तय माना जा रहा है. साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि श्रेयस अय्यर की जगह पर सूर्य कुमार यादव को भी खेलने का मौका मिल सकता है. सूर्या को लेकर एक समस्या है वे टी-20 के खिलाड़ी है ऐसे में अगर वे ऊपर बल्लेबाजी करने आते हैं तो विकेट पर खड़ा होकर खेलना होगा. अगर वे ऐसा करने में सफल होते हैं तब ही वे आगे सफल हो पाएंगे. तो वहीं के एल राहुल को विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी मिल सकती है साथ ही संजू सैमसन और ईशान किशन का भी नाम लिया जा रहा है. हालांकि यह तय है कि के एल राहुल जरूर खेलेंगे लेकिन संजू और ईशान में से किसी एक को खेलाया जा सकता है.

गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह का नाम पिछले दो सीरीज में सामने आ चुका है लेकिन वे टीम के साथ नहीं जुड़े हैं ऐसे में कहा जा रहा है कि क्या इस बार वे टीम के साथ जुड़ पाएंगे अगर वे टीम के साथ जुड़ते हैं तो पेश अटैक को बहुत राहत मिलने वाला है. जिस तरह से इन दिनों सिराज और शमी कहर बरपा रहे हैं बुमराह के साथ आने से इसकी ताकत और दोगुनी हो जाएगी. ऐसे में भारतीय टीम बुमराह को अपने साथ रखना चाहेगी.

अगर हम भारत के 18 सदस्यी संभावित खिलाड़ियों की बात करें तो रोहित शर्मा, य़शस्वी जायसवाल, शुभमन गिल/ शिखर धवन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर/ सुर्य कुमार यादव, के एल राहुल / ईशान किशन/ संजू सैमसन, हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, जसप्रीम बुमराह, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी, शार्दुल ठाकुर, प्रसिद्ध कृष्णा.

Leave a Comment