Placeholder canvas

IPL ख़त्म, अब WTC की बारी, वर्ल्ड कप से पहले टाइट है इंडिया का शेड्यूल

Bihari News

IPL 2023 संस्करण ख़त्म हो चूका है इसके साथ ही टीम इंडिया WTC यानी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप की तैयारियों में जुट चुकी है. फैन्स की निगाहें अब वापस से अन्तरराष्ट्रीय मैचों पर टिकने वाली है. इंग्लैंड के ओवल क्रिकेट ग्राउंड पर 7 जून से 11 जून तक वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल खेला जाना है. इस मुकाबले में भारत का सामना ऑस्ट्रलियाई टीम से होगी. इसके बाद भी भारतीय टीम का शेड्यूल वर्ल्ड कप से पहले टाइट है. इस वीडियो में हम आपको बताने वाले हैं कि भारतीय टीम का वनडे वर्ल्ड कप से पहले का शेड्यूल क्या है? भारतीय टीम कहाँ, कौन सी सीरीज और टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाली है.

WTC फाइनल के बाद कहाँ जाएगी भारतीय टीम

भारतीय टीम वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप खेलने के बाद थोड़ा ब्रेक लेगी इसके बाद जुलाई में वेस्टइंडीज के लिए रवाना होगी. जहाँ वेस्टइंडीज के खिलाफ वो 12 जुलाई से 13 अगस्त के बीच 2 टेस्ट मैच, 3 टी20 और 3 वनडे मुकाबला खेलेगी जो की 1 महीना तक चलने वाला है. भारत के लिए वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट मैच जीतना अहम है, क्योंकि इसके पॉइंट्स अगली WTC की पॉइंट्स टेबल में जुड़ेंगे. वहीँ वनडे और टी-20 सीरीज से भारत वेस्टइंडीज के नए स्क्वॉड को समझ पाएगा. इसके साथ ही वर्ल्ड कप के लिए अपनी स्ट्रेटजी को फाइन ट्यून करने का मौका मिलेगा.

भारत का वेस्टइंडीज के खिलाफ रिकॉर्ड

अगर हम वेस्टइंडीज में भारत के प्रदर्शन के पिछले रिकॉर्ड को देखें तो भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज की धरती पर कुल 51 टेस्ट मैच खेले हैं जिनमें 9 में जीत, 16 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है वहीँ 26 मैच ड्रा रहे हैं, वनडे मैचों की बात करें तो 42 मैचों में 19 में जीत और 20 में हार का सामना करना पड़ा है, जबकि 3 में कोई रिजल्ट नहीं मिला है. टी 20 मैचों की बात करें तो भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज में कुल 7 मैच खेले हैं जिनमें कुल 4 मैचों में जीत और 3 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है.

भारत का आयरलैंड के खिलाफ रिकॉर्ड

जुलाई में वेस्टइंडीज दौरा ख़त्म कर भारतीय टीम अगले महीने अगस्त में आयरलैंड के लिए रवाना होगी. यहाँ वो 18 से 23 अगस्त के बीच तीन टी20 मुकाबले खलेगी. इस दौरे पर उम्मीद है की भारत के युवा खिलाडियों को मौका दिया जाएगा. जो की इस आईपीएल सीजन छाए रहें हैं वो भारतीय टीम की जर्सी में फैन्स को देखने के लिए मिल सकते हैं. भारतीय टीम की आयरलैंड की धरती पर टी20 में प्रदर्शन का रिकॉर्ड देखें तो आयरलैंड की धरती पर 5 टी20 मैचों में से पाँचों मैच भारत ने जीता है. आयरलैंड के खाते में एक भी मैच नहीं जा पाया है.

सितम्बर में एशिया कप खेलेगी टीम इंडिया

Asia cup 2023 : वहीँ अब सितम्बर महीने की बात करें तो इस साल सितम्बर में वनडे एशिया कप खेला जाएगा. जिसे मिनी वर्ल्ड कप भी माना जा सकता है. इस टूर्नामेंट में भारत समेत 6 टीमें भाग लेंगी. जिसे दो ग्रुप में बांटा जाएगा. एक ग्रुप में भारत पाकिस्तान और नेपाल हैं वहीँ दुसरे ग्रुप में श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान हैं. इन दोनों ग्रुप में से दो दो टीमें सुपर 4 में प्रवेश करेंगी और दो टीमें इस टूर्नामेंट से बाहर हो जाएँगी. वहीँ सुपर 4 में पहुँचने वाली टीमें आपस में एकएक मुकाबले खेलेंगी. सुपर-4 में टॉप पर रहने वाली दो टीमें फाइनल में पहुंचेंगी और उनके बीच फाइनल मुकाबला खेला जायेगा. वर्ल्ड कप के लिहाज से एशिया कप किसी भी टीम के लिए बहुत मायने रखती है. वहीँ एशिया कप का शेड्यूल अभी तक जारी नहीं किया गया है. एशिया कप में टीमों के पिछले रिकॉर्ड की बात करें तो भारत ने एशिया कप की ट्राफी सबसे ज्यादा 7 बार जीती है. वहीँ श्रीलंका ने 5 बार जबकि पाकिस्तान ने यह ट्राफी 2 बार जीती है.

Watch Now: Aam Ki Launji Receipe in Hindi

वर्ल्ड कप से ठीक पहले भारतीय टीम अपने देश को लौटेगी जहाँ ऑस्ट्रेलिया भारत में 3 वनडे मैच खेलेगी. जहाँ वर्ल्ड कप से पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 वन्दे मैच खेलना भारत के लिए फायदेमंद साबित होगा. ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम के खिलाफ भारतीय टीम अगर जीत हासिल करती है तो ये भारतीय टीम को दिमागी तौर पर वर्ल्ड कप के लिए और भी मजबूत करेगा. वनडे में अगर भारत और ऑस्ट्रेलिया के रिकॉर्ड को देखें तो खेले गए कुल 146 मैचों में भारत ने 54 मैचों में जीत हासिल की है जबकि 82 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा है. वहीँ 10 मैचों का कोई परिणाम नहीं है.

Leave a Comment