skip to content

अपना आखिरी वर्ल्ड कप खेलने उतरेंगे ये 10 दिग्गज खिलाड़ी!

shubham kumar

विश्व कप खेलना हर खिलाड़ी का सपना होता है, इसमें कुछ ही खिलाड़ियों का सपना साकार हो सकता है, इस बार के वनडे वर्ल्ड कप खेलने कई देशों को दिग्गज खिलाड़ी उतरेंगे जिनमें कुछ खिलाड़ियों का यह विश्व कप आखिरी साबित होने वाला है, किसी भी खिलाड़ी के संन्यास ले लेने के बाद उनकी कमी को भरने में उस देश को सालों लग जाते हैं और कुछ खिलाड़ी ऐसे भी होते हैं जिनकी भरपाई कभी नहीं हो पाती है जैसे भारत के युवराज सिंह और महेंद्र सिंह धोनी कमी, उसी तरह श्रीलंका के कुमार संगाकारा और महेला जयवर्धने की कमी अभी तक किसी भी खिलाड़ी ने फुल फिल नहीं किया है, चलिए आज हम आपको बताने वाले हैं कि ये विश्व कप किनकिन खिलाड़ियों का आखिरी विश्व कप साबित होने वाला है.

इसमें पहला नाम है भारतीय कप्तान रोहित शर्मा का, हिटमैन इस वर्ल्ड कप में ही छतीस साल के हो गए हैं और आगामी विश्व कप दो हजार सताईस में वे चालीस साल के हो जाएंगे ऐसे में कम ही चांस है कि वे अगले विश्व कप में खेलते हुए नजर आएंगे, रोहित शर्मा दो हजार उन्नीस विश्व कप की तरह अपने कारनामे को दोहराना चाहेंगे और इस बार के विश्व कप जीत कर रोहित अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट का शानदार विदाई लेना चाहेंगे.

इस लिस्ट में अगला नाम है भारतीय off स्पिनर रविचन्द्रन अश्विन का, अश्विन फिलहाल सैतीस साल के हैं और उन्होंने विश्व कप से पहले ही कह चुके हैं कि ये मेरा आखिरी विश्व कप है, इस विश्व कप में उनका चुनाव भी अक्षर पटेल की चोट की वजह से हुई है, ऐसे में अश्विन इस मौके को खूबसूरती से भुनाना चाहेंगे, अपने कैरम बॉल से वे विरोधी टीम को परेशान में माहिर हैं ही, अश्विन भी रोहित शर्मा की तरह विश्व कप का शानदार अंत करना चाहेंगे.

इस लिस्ट में अगला नाम है साउथ अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डीकॉक का, अफ्रीकी धाकड़ बल्लेबाज ने विश्व कप से पहले ही बता दिया है कि ये मेरा आखिरी विश्व कप है, वो टेस्ट क्रिकेट से पहले ही संन्यास ले चुके हैं और वनडे विश्व कप के बाद वे दो हजार चौबीस के टी ट्वेंटी विश्व कप खेलने की तैयारी में लग जाएंगे, डीकॉक ने अभी तक वनडे विश्व कप में एक भी शतक नहीं लगा पाए हैं ऐसे में इस बार वे शतक जड़ अपने करियर का शानदार अंत करना चाहेंगे.

इस श्रेणी में अगला नाम है आस्ट्रेलियाई खब्बू बल्लेबाज डेविड वार्नर का, वार्नर ने भी पहले ही घोषणा कर दी है कि वे अब किसी अन्य विश्व कप में भाग नहीं लेंगे, वहीं इस विश्व कप के अंत तक उनकी उम्र सैतीस साल हो जाएगी. वार्नर का विश्व कप में शानदार प्रदर्शन निकल कर आता है, उन्होंने वनडे विश्व कप में बासठ की औसत से चार शतक लगाए हैं, जो तीन शतक तो केवल दो हजार उन्नीस के विश्व कप में लगाए थे, इस विश्व कप में भी वे अपने form को दोहराना चाहेंगे और एक बार फिर से आस्ट्रेलिया को विश्व कप जिताना चाहेंगे.

इस लिस्ट में अगले खिलाड़ी हैं बांगलादेश के कप्तान शाकिब अल हसन, शाकिब अपने करियर का पांचवां विश्व कप खेलने उतरेंगे, उनका बेस्ट फॉर्म दो हजार उन्नीस के विश्व कप में निकल के आया था, जहां उन्होंने बल्ले से पांच सौ से अधिक रन बनाए थे वहीं उन्होंने गेंद से भी ग्यारह विकेट लिए थे, शाकिब इस विश्व कप में भी वही form को दोहराना चाहेंगे और अपने करियर का सुनहरा अंत करना चाहेंगे.

इस लिस्ट में अगला नाम है इंग्लैंड के संकटमोचन खिलाड़ी बेन स्टोक्स का, हालांकि स्टोक्स घुटने की चोट के कारण वनडे से संन्यास ले चुके थे और उन्होंने पहले ही ऐलान कर दिया था कि वे विश्व कप में भी नहीं खेलेंगे, लेकिन इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर के कहने पर उन्होंने अपना संन्यास वापस ले लिया है, अब वे तेइस के विश्व कप में अपना आखिरी विश्व कप खेलेंगे, स्टोक्स के द्वारा दो हजार उन्नीस के विश्व कप के फाइनल में नाबाद चौरासी रनों की पारी को कौन भूल सकता है जिसकी बदौलत इंग्लैंड टीम पहली बार वनडे विश्व जीती थी, इसी को देखते हुए जोस बटलर ने उन्हें वापस बुला लिया है.

आखिरी विश्व कप खेलने वाले खिलाड़ियों में कीवी गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट का भी नाम है, इन्होंने भी साफ तौर पर कह दिया है की ये मेरा आखिरी विश्व कप है हालांकि वे टी ट्वेंटी फ्रेंचाइजी क्रिकेट में खेलते हुए नजर आएंगे, बोल्ट भी अपने आखिरी विश्व कप का अंत अपने टीम को पहली बार विश्व कप ट्रॉफी जीता कर करना चाहेंगे.

इस लिस्ट में अगला नाम है आस्ट्रेलिया के पेस बैट्री मिचेल स्टार्क का, स्टार्क के संन्यास लेने के बाद उनकी कमी आस्ट्रेलिया को काफी ज्यादा महसूस होगी क्योंकि वे दो हजार पंद्रह और उन्नीस के विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे उन्होंने पिछले दो विश्व कप के अठारह मैच खेलकर उन्चास विकेट ले चुके हैं, स्टार्क अपने इसी कारनामे को फिर से दोहराने की उम्मीद से इस बार के विश्व कप खेलने उतरेंगे और आस्ट्रेलिया टीम को भी उनसे ज्यादा उम्मीदे होंगी.

इस लिस्ट में अगला नाम अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी का है, नबी अफगानिस्तान क्रिकेट के लिए एक प्रेरणास्रोत खिलाड़ी हैं, उन्होंने अफगानिस्तान के लिए प्रतेक मैच खेला है, अड़तीस वर्षीय नबी का यह तीसरा विश्व कप है, उन्होंने अफगानिस्तान के लिए रिकॉर्ड एक सौ सैतालिस वनडे मैच भी खेले हैं, नबी भी इस विश्व का अंत कुछ करिश्माई पारियों से करना चाहेंगे.

ऐसा माना जा रहा है कि भारतीय दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली का भी यह विश्व कप आखिरी होने वाला है, लेकिन अभी तक उन्होंने इस पर स्पष्ट रूप से कोई भी प्रतिक्रिया नहीं दी है, हालांकि विराट अभी भी फिट हैं और भारतीय फैंस चाहेंगे की वे एक और विश्व कप में खेलते हुए नजर आएं.

ये थे दिग्गज खिलाड़ी जिनका यह विश्व कप आखिरी होने वाला है आपको इनमें से किन खिलाड़ियों की कमी ज्यादा महसूस होगी और कौन से खिलाड़ी को आप अगले विश्व कप में भी देखना चाहेंगे. आप हमें अपनी राय अवश्य दे. धन्यवाद.

Leave a Comment