Placeholder canvas

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने वाले टॉप-10 बल्लेबाज

shubham kumar

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में शतक लगाकर अपनी टीम को जिताना हर खिलाड़ी का सपना होता है, इसमें कई दिग्गज खिलाड़ियों ने इस कारनामे को अंजाम भी दिए हैं, लेकिन कभीकभी टीम को जिताने में शतक से ज्यादा महत्वपूर्ण अर्धशतक ही साबित होती है, किसी खिलाड़ी के द्वारा लगाए गए अर्धशतक भी उस टीम को फायदेमंद साबित होती है, सभी क्रिकेट फैंस को पता ही है कि सबसे ज्यादा शतक सचिन तेंदुलकर के नाम है लेकिन क्या आपको पता है कि वनडे में सबसे ज्यादा अर्धशतक किसने लगाया है. चलिए आज हम आपको बताने वाले हैं उन दस बल्लेबाजों के बारे में जिन्होंने वनडे में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाए हैं.

इसमें दसवें स्थान पर श्रीलंकाई विस्फोटक बल्लेबाज सनथ जयसूर्या हैं, जयसूर्या क्रिकेट इतिहास में एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने वनडे में दस हजार रन बनाने के अलावा तीन सौ विकेट भी लिए हैं, जयसूर्या ही वे पहले खिलाड़ी थे जिन्होंने पचास से कम बॉल पर शतक लगाएं थे, जयसूर्या श्रीलंका के लिए चार सौ पैतालीस वनडे मैच खेलते हुए तेरह हजार चार सौ तीस रन बनाए थे इस दौरान उनके बल्ले से अठाईस शतक और अड़सठ अर्धशतक निकले थे.

इस लिस्ट में नौवें स्थान पर दादा के नाम से मशहूर भारतीय बल्लेबाज सौरव गांगुली हैं. सौरव गांगुली एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने वनडे में लगातार चार साल तेरह सौ से अधिक रन बनाए थे, उन्होंने यह कारनामा साल उन्नीस सौ संतान्वें से दो हजार के बीच किये थे, पूर्व भारतीय कप्तान ने तीन सौ ग्यारह वनडे मैच खेलते हुए ग्यारह हजार से ज्यादा रन बनाए हैं, जिसमें बाईस शतक और बहतर अर्धशतक शामिल है. वे वनडे में अर्धशतक लगाने के मामले में नौवें स्थान पर हैं.

इस श्रेणी में अगला नाम भारत के सबसे सफलतम कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का है, इन्होंने अपनी कप्तानी में आईसीसी के सभी बड़े टूर्नामेंट जितने का कारनामा किये थे और इन्हें शांत कप्तानी एवं विकट परिस्थियों में मैच जिताने की काबिलियत के भी जाना जाता है, धोनी भारत के लिए तीन सौ पचास वनडे मैच खेलते हुए दस हजार सात सौ तिहतर रन बनाए थे, इस दौरान उनके बल्ले से दस शतक और तिहतर अर्धशतक निकले थे. वे वनडे में अर्धशतक लगाने के मामले में दुनिया के आठवें और भारत के तीसरे खिलाड़ी हैं.

अर्धशतक लगाने की श्रेणी में अगला नाम श्रीलंका क्रिकेट कि दीवार कहे जाने वाले महेला जयवर्धने का आता है, जयवर्धने क्रिकेट जगत के एक बेहतरीन बल्लेबाज थे, उन्होंने श्रीलंका के लिए चार अड़तालीस वनडे मैच खेलते हुए बारह हजार छे सौ पचास रन बनाए थे, जिसमें उन्नीस शतक और सतहतर अर्धशतक शामिल हैं, वे वनडे में अर्धशतक लगाने के में मामले में विश्व क्रिकेट में सातवें स्थान पर आते हैं.

इस श्रेणी में अगला नाम आस्ट्रेलिया के सबसे सफलतम कप्तान रिकी पोंटिंग का आता है, इन्होंने आस्ट्रेलिया को लगातार दो बार विश्व कप का खिताब दिलाया है, पोंटिंग विश्व क्रिकेट में सौ टेस्ट मैच जितने वाले पहले और एकलौते खिलाड़ी भी हैं. रिकी पोंटिंग आस्ट्रेलिया के लिए तीन सौ पचहतर वनडे मैच खेलते हुए तेरह हजार से ज्यादा रन बनाए थे इस दौरान उनके बल्ले से तिस शतक और बेरासी अर्धशतक निकले थे.

वनडे में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने की श्रेणी में पांचवां नाम पाकिस्तान के इंजमामउलहक का आता है, इंजमाम वनडे में पाकिस्तान की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं, उन्होंने पाकिस्तान की ओर से तीन सौ अटहतर वनडे मैच खेलते हुए ग्यारह हजार सात सौ उनतालीस रन बनाए थे, जिसमें दस शतक और तिरासी अर्धशतक शामिल हैं.

इस श्रेणी में अगला नाम विश्व क्रिकेट में दीवार के नाम से मशहूर राहुल द्रविड़ का आता है, इन्हें सफल बल्लेबाजी के लिए भी जाना जाता है और इनका दूसरा नाम मिस्टर डिपेंडेबल भी है, द्रविड़ भारत की ओर से तीन सौ चौवालिस वनडे मैच खेलते हुए, दस हजार से ज्यादा रन बनाए हैं इस दौरान उनके बल्ले से बारह शतक और तिरासी अर्धशतक निकले हैं.

इस लिस्ट में अगला नाम दक्षिण अफ्रिका के पूर्व धाकड़ बल्लेबाज जैक कैलिस का आता है, इन्हें दुनिया के all time best allrounder में से एक माना जाता है, ये दुनिया के एकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने टेस्ट और वनडे में दस हजार रन बनाने के साथ दो सौ पचास के अधिक विकेट भी लिए हैं. जैक कैलिस ने साउथ अफ्रीका के लिए तीन सौ अठाईस वनडे मैच खेलते हुए ग्यारह हजार से अधिक रन बनाए हैं जिसमें सत्रह शतक और छेयासी अर्धशतक शामिल हैं. वे वनडे में अर्धशतक लगाने के मामले में तीसरा स्थान रखते हैं.

इस लिस्ट में दूसरा स्थान श्रीलंका के विस्फोटक विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगाकारा का है, संगाकारा विश्व क्रिकेट के एक बेहतरीन विकेटकीपर बल्लेबाज थे, उन्होंने श्रीलंका के लिए चार सौ चार वनडे मैच खेलते हुए चौदह हजार से ज्यादा रन बनाए हैं, उनके नाम वनडे में पच्चीस शतक और तिरान्वें अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड है. संगा वनडे अर्धशतक लगाने के मामले में दूसरा स्थान रखते हैं.

वनडे में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड भी मास्टरबलास्टर सचिन तेंदुलकर के नाम ही है, क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन के नाम क्रिकेट जगत में अनगिनत रिकॉर्ड दर्ज हैं, उनके नाम सबसे ज्यादा शतक का रिकॉर्ड है, सबसे ज्यादा टेस्ट और वनडे मैच खेलने का रिकॉर्ड है, सबसे ज्यादा वनडे और टेस्ट में रन बनाने का रिकॉर्ड है, वहीं उनके नाम वनडे में सबसे ज्यादा छेयान्वें अर्धशतक बनाने का भी रिकॉर्ड है.

आपको क्या लगता है सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को कोई भी बल्लेबाज तोड़ पायेगा.

Leave a Comment