skip to content

विश्व कप 2023 में खतरनाक साबित होंगे ये 5 खूंखार गेंदबाज!

shubham kumar

वनडे विश्व कप का आगाज पांच अक्टूबर से भारतीय सरजमी पर होने जा रहा है, क्रिकेट के सबसे बड़े महाकुंभ के लिए मंच तैयार हो गया है, सभी टीमें इस बड़े टूर्नामेंट के लिए अपनी तैयारी पूरी कर ली है, इस बार के विश्व कप में बल्लेबाजों के साथसाथ गेंदबाजों पर भी सबकी निगाहें रहने वाली है, भारतीय टीम के पास अभी अच्छी बॉलिंग अटैक है, भारत के साथसाथ दूसरी टीमों के पास भी अच्छा बॉलिंग अटैक है, इस बार के विश्व कप में भाग लेने वाले सभी टीमों पर नजर डाले तो कुछ ऐसे गेंदबाज नजर आते हैं जो खतरनाक साबित हो सकते हैं.

इसमें पहला नाम है भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का, इस भारतीय गेंदबाज ने चोट से उबरने के बाद दमदार वापसी की है, उन्होंने हाल ही में आस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया था, वहीं एशिया कप में भी उन्होंने धमाल मचाया था, बुमराह अभी भारत के सबसे अहम गेंदबाज हैं और वो इस विश्व कप में अपना जलवा बिखेर सकते हैं. बुमराह ने अभी तक भारत के लिए अटहतर वनडे मैच खेले हैं, इस दौरान उन्होंने एक सौ उनतीस विकेट लिए हैं, उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी स्पेल उन्नीस रन देकर छे विकेट है.

इस लिस्ट में दूसरा नाम है पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी का. शाहीन शाह अफरीदी इस वक्त दुनिया के सबसे खतरनाक गेंदबाजों की लिस्ट में शामिल हैं, वो इस बार के विश्व कप में धमाल मचा सकते हैं, नसीम शाह के बाहर हो जाने के कारण शाहीन शाह अफरीदी और हरिस रउफ पाकिस्तान के तेज गेंदबाजी में अहम भूमिका निभाएंगे, शाहीन शाह अफरीदी ने अभी तक पाकिस्तान के लिए चौआलिस वनडे मैच खेले हैं, इस दौरान उन्होंने छेयासी विकेट लिए हैं, उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन पैतीस रन देकर छे विकेट हैं.

इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट हैं, न्यूजीलैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट विश्व कप में अपनी टीम के लिए अहम साबित हो सकते हैं, बोल्ट के पास बड़े मुकाबलों में खेलने का काफी अनुभव है, वह किसी भी वक्त मैच को पलट सकते हैं. उन्होंने एकसौ चार मैचों में एकसौ संतान्वें विकेट झटके हैं, बोल्ट वनडे फॉर्मेट में छे बार पांच या इससे ज्यादा विकेट ले चुके हैं.

इस लिस्ट में अगला नाम इंग्लैंड के मार्क वुड का है, इंग्लैंड के स्टार गेंदबाज मार्क वुड इस वक्त काफी शानदार फॉर्म में हैं, और वे इस विश्व कप में घातक हथियार साबित हो सकते हैं, उनके पास भारतीय पिचों पर आईपीएल खेलने का भी अनुभव है, इसका भी उन्हें काफी फायदा मिलेगा, वुड ने अब तक इंग्लैंड के लिए उनसठ वनडे मैच खेले हैं इस दौरान उन्होंने इकहतर विकेट लिए हैं, उनका सर्वश्रेष्ठ बॉलिंग आंकड़ा तेतीस रन देकर चार विकेट है.

इस लिस्ट में अगला गेंदबाज अफगानिस्तान के राशिद खान हैं, अफगानिस्तान के स्टार स्पिनर राशिद खान ने अपनी स्पिन बॉलिंग से सबको अपना कायल बनवाया है, उन्होंने हर फ़ॉर्मेट में दमदार प्रदर्शन कर खासा प्रभावित किया है, इस विश्व में भी वे अपनी टीम के लिए अहम भूमिका निभाते दिखाई देंगे, राशिद को भारतीय पिचों का भी खासा अनुभव है, वो हर साल आईपीएल के सभी मैच खेलते हुए नजर आते हैं, इनके खिलाफ रन बनाना सभी बल्लेबाजों के लिए कठिन होता है, वहीं राशिद विकेट चटकाने में भी माहिर हैं, राशिद ने अभी तक अफगानिस्तान के लिए चौरानवें वनडे खेले हैं, इस दौरान उन्होंने एक सौ बहतर विकेट लिए हैं, उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन अठारह रन पे सात विकेट है.

आपको क्या लगता है ये गेंदबाज अपने टीम के लिए विशेष कारनामा कर सकते हैं या नहीं.

Leave a Comment