skip to content

बिहार के इन रेलवे स्टेशनों का होगा कायाकल्प, मिलेगी ये सुविधा

Bihari News

रेलवे को पूरे देश में यातायात की सबसे बड़े साधनों में से एक माना जाता है. रेलवे में एक बार में सबसे ज्यादा लोग यात्रा कर सकते हैं. ऐसे में भारतीय रेलवे रेलवे स्टेशनों को बेहतरीन करने पर विचार कर रही है. इसी कड़ी में पूर्वमध्य रेलवे के मालदा मंडल के 15 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास पर जोर दिया जा रहा है. साथ ही इन रेलवे स्टेशनों के भवनों के डिजाइन में भी बदलाव किया जाना है. बता दें कि इन रेलवे स्टेशनों में अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत इन्हें शामिल किया गया है. जिसमें मालदा, न्यू फरक्का, जमालपुर, कहलगांव, सबौर, बांका, शिवनारायणपुर, सुल्तानपुर के साथ ही 15 ऐसे रेलवे स्टेशन हैं जिनका विकास होना है. उनके रूप में बदलाव किया जाना है.

बता दें कि इन रेलवे स्टेशनों को के विकास को लेकर DPR तैयार कर लिया गया है. इसके साथ ही संसल्टेंट और आर्किटेक्ट की बहाली का टेंडर जारी किया गया है. इसके साथ ही एक साल के अंदर सभी स्टेशनों के विकास का पूरा खाका तैयार करने को कहा गया है. DPR मिलने के बाद इसे चरणवद्ध तरीके से इसके विकास का काम शुरू होगा. बता दें कि इस अमृत योजना के तहत इन स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं का विस्तार होगा. स्टेशन के पुराने भवन को नए तरीके से बनाया जाएगा. साथ ही लंबे समय से बने हुए प्लेटफॉर्म, धंसे बिल्डिंग को हटाने, रूफटॉप प्लाजा, सिटी सेंटर, सुव्यवस्थित ट्रैक, 5 जी कनेक्टिविटी सहित अन्य जरूरी यात्री सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी. बता दें कि ECR के तहत आने वाले स्टेशनों में मालदा टाउन, मुंगेर, जमालपुर, न्यू फरक्का, सुल्तानगंज, धुलियान गंगा, जंगीपुर रोड , राजमहल, पीरपैंती, साहिबगंज, कहलगांव, सबौर,शिवनारायणपुर , बांका, गोड्डा. साथ ही यह भी बताया गया है कि रेलवे स्टेशनों पर रूफटॉप प्लाजा और सिटी सेंटर बनाया जाएगा साथ ही 5 जी कनेक्टिविटी भी मिलेगी.

रेलवे को डेवलपमेंट को लेकर मालदा मंडल ने भी 15 स्टेशनों का प्रपोजल भेजा था जिसे अमृत स्टेशन के तहत रखा गया है. जहां इन रेलवे स्टेशनों को विकसित किया जाएगा. वहीं भागलपुर स्टेशन को गतिशक्ति योजना के तहत विकसित किया जा रहा है. बताया जा रहा है कि साल 2024 तक इस रेलवे स्टेशन पर वर्ल्ड क्लास की सुविधा लोगों को मिलने लगेगी. साथ ही यह भी बताया जा रहा है कि भागलपुर रेलवे स्टेशन को भी अमृत स्टेशन के तहत जोड़ने पर विचार किया जा रहा है.

तो वहीं अमृत स्टेशन के तहत सोनपुर मंडल के 15 स्टेशनों को शामिल किया गया है. जिसमें नवगछिया, खगड़िया, मानसी, काढ़ागोला, साहेबपुर कमाल और लखमिनिया, महेशखुंट के साथ ही 15 स्टेशन शामिल है.

Leave a Comment