Placeholder canvas

इन खिलाड़ियों के रिकॉर्ड पर है तिलक वर्मा की नजर

Bihari News

वेस्टइंडीज दौरे पर गई भारतीय टीम पांच मैचों की टी-20 सीरीज में भले ही अभी 2-1 से पिछे चल रही है. लेकिन भारतीय टीम के बल्लेबाज तिलक वर्मा ने कमाल का प्रदर्शन किया है. तिलक वर्मा ने मानों ठान लिया है कि वे इस बार कई रिकॉर्डों को ध्वस्त कर देंगे. एक तरफ जहां वे वेस्टइंडीज के गेंदबाजों की जमकर कुटाई कर कर रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ उनकी नजर भारतीय टीम में अपनी जगह बनाने कि है. उनकी बल्लेबाजी को देखते हुए क्रिकेट पंडित तो अब भविष्यवाणी भी करने लगे हैं कि इस खिलाड़ी को एशिया कप में शामिल किया जाए. क्योंकि जिस तरह से यह बल्लाजी कर रहा है ऐसा लगता है आने वाले दिनों में भारतीय टीम में नंबर चार की जगह तिलक वर्मा ले सकते है. तिलक वर्मा वेस्टइंडीज से लौटने के बाद आयरलैंड के दौरे पर होंगे उसके बाद उनको एशियनगेंम्स में भी भारतीय टीम की तरफ से खेलना है ऐसे में तिलक के पास अपने आप को सिद्ध करने के लिए कई मौके मिलने वाले हैं. तिलक वर्मा iPl में मुंबई की तरफ से खेलते हैं. जिस तरह से उन्होंने सूर्या के साथ मिलकर बल्लेबाजी की उस साझेदारी को देखर हर कोई यही कह रहा था भारत को आज एक नया सितारा मिल गया है.

तो चलिए अब बात करते हैं तिलक वर्मा आने वाले दिनों में किन किन खिलाड़ियों को पिछे छोड़ने वाले हैं,. सबसे पहले तो तिलक की नजर विराट के रिकॉर्ड पर है. तिलक जिस अंदाज से तीन टी-20 मुकाबले खेले हैं उसे देखते हुए यही लगता है कि तिलक विराट के रिकॉर्ड को ध्वस्त कर सकते हैं. तिलक ने पहले टी-20 में 39 रन की पारी खेली उसके बाद दूसरे टी-20 में अपना पहला अर्धशतक पूरा किया उसके बाद तीसरे मुकाबले में 49 रन की पारी खेली. तो इस तरह से लगातार तीन टी-20 मुकाबलों में 30 रन से ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हो गए इससे पहले यह कारनामा सुर्य कुमार यादव ने कर दिखाया है. तो इस तरह से संयुक्त रूप से दूसरे बल्लेबाज हुए हैं. तिलक ने अपने तीन पारियों में 139 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका रन औसत 69.50 का रहा है. वहीं अगर हम भारतीय टीम की तरफ से लगातार तीन पारियों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की बात करें तो इस लिस्ट में पहले स्थान पर हैं दिपक हुड्डा इन्होंने शुरुआती तीन पारियों में 172 रन बनाए हैं वही दूसरे स्थान पर हैं सूर्य कुमार यादव उन्होंने भी तीन मुकाबलों में 139 रन बनाया है. और तीलक वर्मा ने भी इतने ही रन बनाए हैं इसके बाद चौथे नंबर पर हैं भारतीय टीम के पूर्व समाली बल्लेबाज गौतम गंभीर इन्होंने 109 रन बनाए हैं.

तिलक वर्मा आने वाले एक और रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर सकते हैं. वेस्टइंडीज के साथ होने वाले 5 टी-20 मैचों की सीरीज चल रही है जिसमें तीन मैचों में तिलक ने 139 रन बना लिए हैं आखिरी के दो मुकाबलों में अगर तिलक 93 रन बना लेते हैं तो विराट के एक रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं. विराट कोहली के नाम पांच मैचों में 231 रन बनाया है इंग्लैंड के खिलाफ साल 2020-21 के दौरान बनाया था उससे पहले के एल राहुल ने 224 रन बनाया है उ्न्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ 2019-20 के दौरान यह रिकॉर्ड स्थापित किया था उसके बाद ईशान किशन के नाम 206 रन का रिकॉर्ड हैं उन्होंने 2022 में साउथ अफ्रिका के खिलाफ यह रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया था. इसके बाद श्रेयस अय्यर ने श्रीलंका के खिलाफ 2021-22 में उन्होंने 204 रन बनाया है. ऐसे में तिकल के साथ पूरे देश की सहानुभूति जुड़ी हुई है.

Leave a Comment