skip to content

बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के इतिहास में टॉप-3 गेंदबाजी प्रदर्शन (भारतीय)

Bihari News

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट श्रंखला बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के नाम से जानी जाती है और इस ट्रॉफी के इतिहास में कई बार हमने बल्लेबाजों और गेंदबाजों द्वारा यादगार प्रदर्शन देखा है। श्रंखला के दौरान हमने अक्सर देखा है कि पिच और गेंदबाजी को लेकर लगातार बहस होती रहती है। बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी 2023 में भारतीय टीम ने पहले टेस्ट मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को बुरी तरह से शिकस्त देखकर शानदार शुरुआत की है।

पिच और गेंदबाजी को लेकर चल रही बहस बाजी के बीच हमारी टीम आपको भारत की तरफ से इस श्रंखला में 3 सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन के बारे में बताएगी-

3) हरभजन सिंह – (कोलकाता 2001)

2001 में खेली गई बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के पहले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने भारत को बुरी तरह से पटखनी दी थी और दूसरा मुकाबला कोलकाता के मैदान में होना था। भारत की नजरें श्रृंखला बराबर करने पर थी। ऑस्ट्रेलिया की टीम ने एक बार फिर बेहतरीन शुरुआत की और पहली पारी में उनका स्कोर 3 विकेट के नुकसान पर 213 रन था। वह बड़े स्कोर की तरफ बढ़ते दिखाई दे रहे थे लेकिन ऐसे में हरभजन सिंह ने भारतीय टीम को वापसी कराई और 7 विकेट चटका डाले जिसमें 1 हैट्रिक भी शामिल थी। दूसरी पारी में एक बार फिर हरभजन सिंह ने अपना जलवा बिखेरा और 6 विकेट चटका कर भारतीय टीम को यादगार जीत दिलाई।

2) अनिल कुंबले – (चेन्नई 2004)

बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी 2004 में एक बार फिर ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भारत को पहले टेस्ट में शिकस्त दी और दूसरा टेस्ट मुकाबला चेन्नई के मैदान में होना था। एक बार फिर पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया की टीम विशाल स्कोर की तरफ बढ़ रही थी लेकिन हरभजन सिंह और अनिल कुंबले की जुगलबंदी ने भारतीय टीम को शानदार वापसी कराई। अनिल कुंबले ने 7 विकेट चटकाए और ऑस्ट्रेलिया की टीम पहली पारी में मात्र 235 रन पर सिमट गई। दूसरी पारी में एक बार फिर अनिल कुंबले का जलवा देखने को मिला और उन्होंने 6 विकेट लेकर रिकॉर्ड जीत दर्ज कराई।

1) हरभजन सिंह-( चेन्नई 2001)

बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी 2001 में भारतीय टीम ने पहला टेस्ट हारने के बाद हरभजन सिंह के बेहतरीन प्रदर्शन के बाद शानदार वापसी की और यादगार जीत हासिल की। ईडन गार्डंस कोलकाता में बेहतरीन गेंदबाजी करने के बाद चेन्नई में एक बार फिर हरभजन ने अपना जलवा बिखेरा। पहली पारी में उन्होंने 7 ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई तो वहीं दूसरी पारी में आठ बल्लेबाजों को आउट किया। यह उनके टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सर्वश्रेष्ठ आंकड़े भी थे।

कमेंट करके बताइए इस बार बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में कौन सी टीम जीत दर्ज करेगी?

Leave a Comment