skip to content

टेस्ट क्रिकेट में 1 दिन में 2 हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड

Bihari News

क्रिकेट में आए दिन अजीबोगरीब रिकॉर्ड बनते रहते हैं और कुछ रिकॉर्ड ऐसे होते हैं जो शायद 100 साल में एक बार ही बने। आज हम टेस्ट क्रिकेट के इतिहास से एक ऐसी कहानी आपको सुनाने जा रहे हैं जिसे सुनकर आप बहुत हैरान होंगे। आपने अक्सर टी20 और वनडे क्रिकेट में गेंदबाजों को हैट्रिक लेते देखा होगा लेकिन टेस्ट क्रिकेट में भी यह कारनामा कभीकभार हो जाता है।

कई ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक ली है लेकिन आपको अगर हम बताएं कि एक गेंदबाज ऐसा भी है जिसने टेस्ट क्रिकेट के 1 दिन में 2 हैट्रिक ली थी। यह बेहद खास रिकॉर्ड है और आज तक के रिकॉर्ड कोई गेंदबाज तोड़ नहीं पाया है। इस खिलाड़ी का नाम जिम्मी मैथ्यूज है और 1912 में इस गेंदबाज ने यह कारनामा कर के दिखाया था। यह एक त्रिकोणीय सीरीज थे जो इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली गई थी।

मैनचेस्टर में ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज जिम्मी मैथ्यूज ने दूसरे दिन बेहद खास रिकॉर्ड बनाया। पहले दिन ऑस्ट्रेलिया ने शानदार बल्लेबाजी पर 448 रन बोर्ड पर लगाए। दूसरे दिन बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम का प्रदर्शन बेहद खराब रहा और ऐसे में जिम्मी मैथ्यूज ने 3 गेंदों में तीन बल्लेबाजों को आउट कर दक्षिण अफ्रीकी टीम की पहली पारी को समाप्त किया। फिर बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी की टीम के लगातार तीन बल्लेबाजों को 3 गेंदों पर जिम्मी मैथ्यूज ने आउट कर 1 दिन में दो हैट्रिक लेने का बड़ा रिकॉर्ड बना लिया जिसे आज तक कोई भी गेंदबाज नहीं तोड़ पाया है।

Leave a Comment