Placeholder canvas

श्रीलंका के खिलाफ विराट के 166 से बने वनडे अंतराष्ट्रीय के 10 रिकॉर्ड !

Bihari News

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज Virat Kohli अपने पुराने रंग में लौट आए हैं. किंग कोहली जिसके लिए जाने जाते हैं शतकों पर शतक लगाने वाला बल्लेबाज. विराट कोहली ने खेले गए पिछली 4 वनडे पारियों में से 3 में शतक लगाया है. दरअसल ये शुरू हुआ था एशिया कप 2022 में, लेकिन यह एक टी20 मुकाबला था. एशिया कप 2022 सुपर-4 के अंतिम लीग मैच में अफगानिस्तान के खिलाफ करीब ढाई साल से चले आ रहे शतकों के सूखे को खत्म किया. इसके बाद तो कोहली ने शतकों की झड़ी लगा दी, भारतीय टीम बांग्लादेश दौरे पर गई, और वहां वनडे सीरीज के आखिरी मैच में विराट कोहली ने शतक जड़ा लेकिन ईशान किशन के तूफानी दोहरे शतक के आगे कोहली की चमक फीकी पड़ गई. इसके बाद श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज के 3 में से 2 में शतक लगाकर वापस किंग की कुर्सी पर बैठ गए.

श्रीलंका के खिलाफ तीसरे वनडे में कोहली ने 110 गेंदों पर नाबाद 166 रनों की पारी खेली थी और भारत ने 50 ओवरों में 390 रन बनाए. फिर मोहम्मद सिराज की घातक गेंदबाजी ने मेहमान टीम को सिर्फ 73 रनों पर समेट दिया. भारत ने 317 रनों से मुकाबला जीतकर वनडे अंतराष्ट्रीय क्रिकेट की अबतक की सबसे बड़ी जीत दर्ज कर ली. इस तरह से भारतीय टीम ने वनडे सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप भी कर लिया. इस लेख में आपको बताएंगे वो 10 रिकॉर्ड, जो इंडिया वर्सेज श्रीलंका तीसरे वनडे मैच के बाद बने.

1. भारत ने श्रीलंका को तीसरे वनडे मैच में 317 रन से हराया, जो रनों के लिहाज से वनडे अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे बड़ी जीत है.

अब जो 9 रिकॉर्ड बताऊंगा, सब विराट कोहली के ही नाम हैं. आइए जानते हैं –

2. विराट कोहली किसी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा वनडे शतक जमाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. श्रीलंका के विरुद्ध वो 10 शतक ठोक चुके हैं. उन्होंने महान सचिन तेंदुलकर को इस मामले में पीछे छोड़ा है. सचिन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 वनडे शतक लगाए हैं.

3. विराट कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ अंतिम वनडे मैच में अपने वनडे करियर के व्यक्तिगत रिकॉर्ड में सुधार करते हुए सबसे बड़ी पारी खेल डाली, उन्होंने नाबाद 166 रन बनाए.

4. विराट कोहली घरेलु जमीन पर सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. उन्होंने अपना 21वां शतक लगाया, सचिन इस मामले में 20 शतकों के साथ टॉप पर थे.

5. विराट कोहली मेन्स वनडे इंटरनेशनल में वो नॉन-ओपनर बल्लेबाज हैं, जिन्होंने सबसे अधिक 150+ स्कोर बनाया है. कोहली ने 5 बार यह कारनामा किया है, वेस्टइंडीज के विवियन रिचर्ड्स ने 3 बार ऐसा किया था.

6. विराट कोहली वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप-5 बैटर्स लिस्ट में शामिल हो गए हैं. उन्होंने श्रीलंका के महान महेला जयवार्देने को लिस्ट से बाहर किया. इस लिस्ट में टॉप पर सचिन तेंदुलकर हैं.

7. विराट कोहली भारतीय सरजमीं पर वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 150 रन का आंकड़ा छूने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने 106 गेंदों में यह आंकड़ा छुआ. दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के जोर्ज बेली हैं, जिन्होंने 2013 में 109 गेंदों पर 150 रन बनाए थे.

8. विराट कोहली 150+ की स्ट्राइक रेट से 150 या उससे अधिक रन बनाने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं. उनसे ऊपर रोहित शर्मा और ईशान किशन हैं.

9. विराट कोहली 2 विरोधी टीमों के खिलाफ 15 या उससे अधिक इंटरनेशनल शतक लगाने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं. कोहली ने श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऐसा किया है. दिलचस्प बात ये है कि सचिन तेंदुलकर ने ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के खिलाफ ही ये कारनामा किया है, सचिन ने ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध 20 और श्रीलंका के विरुद्ध 17 शतक लगाए हैं.

10. विराट कोहली द्विपक्षीय मैचों में 20 हजार रन पूरे करने वाले दुनिया के चौथे बल्लेबाज बन गए हैं. कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ अपनी पारी इमं जैसे 62 रन पूरे किए, उन्होंने यह मुकाम हासिल किया. उनसे आगे जैक कैलिस(20,655), कुमार संगाकारा(20154) और सचिन तेंदुलकर(22,960) हैं.

दोस्तों, जिस मैराथन फॉर्म में विराट कोहली लग रहे हैं, वनडे वर्ल्ड कप 2023, जो भारत में ही होना है, भारतीय टीम के लिए अच्छे संकेत हैं. आपके अनुसार विराट आगामी वनडे वर्ल्ड कप तक अपने फॉर्म को जारी रख पाएंगे या नहीं ? कमेंट में हमें बताएं.

Leave a Comment