Placeholder canvas

IPL 2023 : वेंकटेश अय्यर ने खत्म किया 15 सालों का सूखा, रोहित ने तोड़ा धवन का बड़ा रिकॉर्ड

Bihari News

दोस्तों देश में इस वक्त आईपीएल यानी इंडियन प्रीमियर लीग खेली जा रही है. यह दुनिया की सबसे बड़ी और लोकप्रिय टी20 लीग है. पिछले एक सप्ताह से बेहद ही रोमांचक मुकाबले देखने को मिल रहे हैं. हर दिन रिकॉर्ड बनते हैं और टूटते हैं. और हमारा काम है उन रिकॉर्ड को आपके सामने रखना. ऐसे ही 2 रिकॉर्ड को लेकर हाजिर हैं हम आपके सामने, जो रविवार को हुए मुकाबले में बने. रविवार, 16 अप्रैल को 2 मुकाबले खेले गए. लेकिन जिस मैच में रिकॉर्ड बने वो था पहला मैच मुंबई इंडियन्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच में. मुंबई ने मैच जीता और उनके कप्तान रोहित शर्मा ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया. वहीं KKR के बल्लेबाज वेंकटेश अय्यर ने भी एक रिकॉर्ड अपने नाम किया. सबसे पहले आपको रोहित द्वारा बनाए गए रिकॉर्ड के बारे में बता दें.

मुंबई को 186 रनों का लक्ष्य मिला था और कप्तान रोहित शर्मा इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में उतरे थे. उनकी जगह मैच में कप्तानी सूर्यकुमार यादव कर रहे थे. रोहित शर्मा ने KKR के खिलाफ छोटी पारी ही खेली लेकिन इस दौरान उन्होंने एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया. रोहित ने 13 गेंदों का सामना करते हुए 20 रन बनाए, जिसमें उन्होंने 1 चौका और 2 छक्के जड़े. इस तरह रोहित शर्मा आईपीएल में किसी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. इस मामले में उन्होंने दिग्गज बल्लेबाज शिखर धवन को पीछे छोड़ा है. रोहित KKR के खिलाफ 1040 रन बना चुके हैं, जो कि सबसे अधिक है. शिखर धवन ने चेन्नई सुपरकिंग्स के विरुद्ध `1029 रन बनाए हैं और रोहित से पहले यही नंबर-1 पर थे. वहीं इस लिस्ट में नंबर-3 पर ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज डेविड वार्नर हैं, उन्होंने कोलकाता के खिलाफ 1018 रन बनाए हैं, जबकि पंजाब के खिलाफ भी वार्नर का बल्ला जमकर गरजा है. पंजाब के विरुद्ध वार्नर ने कुल 1005 रन बनाए हैं.

अब बात करते हैं दूसरे रिकॉर्ड के बारे में. दोस्तों, मुंबई के खिलाफ वानखेड़े स्टेडियम में KKR के बल्लेबाज वेंकटेश अय्यर ने शतक बनाया. मुंबई के कप्तान सूर्यकुमार यादव ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया. KKR की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी. सलामी बल्लेबाज नारायण जगदीशन बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए जिसके बाद नंबर-3 पर बल्लेबाजी करने आए बाएं हाथ के वेंकटेश अय्यर ने जबरदस्त बल्लेबाजी की. उन्होंने 51 गेंदों पर 104 रनों की पारी खेली, अपनी इस पारी में उन्होंने 6 चौके और 9 छक्के लगाए. वेंकटेश के अलावा कोई भी KKR का बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल सके और निर्धारित 20 ओवरों में कोलकाता की टीम ने 6 विकेट पर 185 रन बनाए. वेंकटेश का शतक आईपीएल के इतिहास में KKR के किसी खिलाड़ी द्वारा दूसरा शतक था. इससे पहले KKR की तरफ से खेलते हुए ब्रेंडन मैकुलम ने शतक बनाया था. मैकुलम ने आईपीएल के पहले संस्करण में यानी 2008 में ही RCB के खिलाफ 158 रनों की आतिशी पारी खेली थी. दिलचस्प बात ये है कि यह आईपीएल का भी पहला मैच ही था. मैकुलम ने आईपीएल का आगाज एक तूफानी शतक से किया था और दर्शकों को एक यादगार अनुभव दिया था. मैकुलम के बाद कोई भी KKR का बल्लेबाज अभी तक शतक बनाने में कामयाब नहीं हो सका था लेकिन वेंकटेश ने 15 सालों के बाद इस सूखे को खत्म किया.

मैच की बात करें तो मुंबई की टीम ने 186 रनों के लक्ष्य को 14 गेंद रहते 5 विकेट खोकर हासिल कर लिया. मुंबई की बल्लेबाजी बेहतरीन रही थी, सभी बल्लेबाजों ने अपना योगदान दिया था. सलामी बल्लेबाज ईशान किशन ने 25 गेंदों पर 58 रन बनाए जबकि कप्तान सूर्यकुमार यादव ने 25 गेंदों पर 43 रनों की पारी खेली. तिलक वर्मा ने भी 30 रन बनाए वहीं टिम डेविड 13 गेंदों में 24 रन बनाकर नाबाद रहे. वेंकटेश को उनकी शानदार शतकीय पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैचअवार्ड से नवाजा गया.

Leave a Comment