skip to content

अगर बिजली बिल अपडेट नहीं किया तो कट जायेगा आपके बिजली का कनेक्शन

Bihari News

आयदिन सोशल मीडिया पर कई ख़बरें वायरल होती रहती हैं. वहीँ सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इन ख़बरों पर यकीन करना कई बार मुश्किल हो जाता है. क्योंकि इस डिजिटल युग में गलत ख़बरों को प्रसारित करना बहुत हीं आसान हो गया है. हर रोज कई खबरों को लेकर इस तरह से दावे किये जाते हैं मानो वो दावे सहीं हो. हालाँकि उन दावों का दूरदूर तक आपस में कोई लेनादेना नहीं होता है. लेकिन उन दावों के सत्यता को परखना बड़ा हीं मुश्किल हो जाता है. एक बार फिर से हमे सोशल मीडिया पर एक ऐसी वायरल खबर मिली जिसकी सत्यता के दावें किये जा रहे हैं. दरअसल इस खबर में कहा जा रहा है की बिजली उपभोक्ताओं के कनेक्शन कट जाने पर अब उन्हें बिजली बिल के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि सरकार द्वारा एक ऐसा हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिया गया है जहाँ आप अपने बिजली बिल को अपडेट कर सकते हैं. आइये अब हम आपको बताते हैं की आखिर यह खबर आई कहाँ से और इस खबर की सच्चाई क्या है.

दरअसल यह वायरल खबर सोशल मीडिया पर एक लैटर के जरिये फैली.. जहाँ लैटर में इस तरह के दावे किये जा रहे थे. बता दें की यह लैटर किसी यूजर्स देवेश जोशी के नाम से आया था. अब हम आपको यह लैटर पढ़ के बतायेंगे जहाँ लैटर में यह स्पष्ट लिखा था की.. प्रिय उपभोक्ता आपके बिजली का कनेक्शन आज रात नौ बजे तक काट दिया जायेगा. क्योंकि आपके पिछले महीने का बिल अपडेट नहीं हुआ है. कृपया तुरंत हमारे हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करें MR. देवेश जोशी.

और फिर उसके बाद इस लैटर में यह लिखा था की.. उर्जा मंत्रालय यह स्पष्ट करना चाहता है की उपभोक्ता को हमेशा अपडेट रहने के लिए प्रोत्साहित किया जाये.

अब आप बिजली हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर के अपना बिल अपडेट कर लें. अपने बिल को अपडेट करने के लिए हमारे बिजली हेल्पलाइन नंबर 0902-1356-866 पर कॉल करें. उर्जा मंत्रालय के हमारे आधिकारिक सोशल मीडिया एकाउंट्स ट्विटर, फेसबुक, इन्स्टाग्राम और यू ट्यूब को फॉलो करें.

आइये अब हम आपको बताते हैं इस वायरल दावे की सच्चाई. बता दें की वायरल हो रहा यह खबर पूरी तरह से भ्रामक और फर्जी है. आपको बता दें की सरकार या उर्जा मंत्रालय की तरफ से बिजली अपडेट करने के लिए ऐसा कोई भी लैटर या हेल्पलाइन नंबर जारी नहीं हुआ है. दरअसल दावे किये जा रहे इस खबर की सच्चाई हमें PIB फैक्ट चेक के माध्यम से पता चली. बता दें की PIB फैक्ट चेक के ट्विटर हैंडल के ऑफिसियल वेबसाइट पर यह साफ़ लिखा था की उर्जा मंत्रालय की तरफ से इस प्रकार के कोई भी लैटर जारी नहीं किये गये हैं. साथ हीं PIB फैक्ट चेक के ऑफिसियल वेबसाइट पर यह भी लिखा गया है की आप अपने व्यक्तिगत और वित्तीय जानकारी साझा करते वक्त सतर्क रहें.

इससे यह तो पूरी तरह से साफ़ हो गया है की दावा किया जा रहा यह खबर पूरी तरह से फर्जी है. ध्यान रहें यदि इस तरह की कोई भी खबर आपके पास आती है तो आप इस खबर को आगे फॉरवर्ड करने से बचे. जिसने फॉरवर्ड किया है उसे भी इस तरह की फर्जी ख़बरें फॉरवर्ड करने से मना करें.

Leave a Comment