Placeholder canvas

सचिन, लारा और रोहित सबको छोड़ दिया पीछे, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 186 रन बनाकर कोहली ने धवस्त किए 5 बड़े रिकॉर्ड

Bihari News

टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी टेस्ट सीरीज के चौथे और अंतिम मैच में 186 रनों की शानदार पारी खेली. अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में टेस्ट मैच के चौथे दिन कोहली ने 364 गेंदों पर 186 रनों की मैराथन पारी खेली. तीसरे दिन का खेल ख़त्म होने तक विराट 59 रन बनाकर क्रीज पर खड़े थे और चौथे दिन उन्होंने अपना शतक पूरा किया, यह उनके इंटरनेशनल करियर का 75वां शतक था. कोहली की इस पारी की बदौलत भारत ने पहली पारी में 571 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया और ऑस्ट्रेलिया पर 91 रनों की लीड ले ली. अपने 28वें टेस्ट शतक के लिए कोहली ने जी तोड़ मेहनत की क्योंकि इस पारी में विराट ने सिर्फ 15 चौके ही लगाए. 186 रनों की मैराथन पारी खेलकर विराट कोहली ने कई रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए और कई बनाए. इस लेख में हम आपको कोहली द्वारा तोड़े गए और बनाए गए चुनिंदा 5 रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं.

5. बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2023 में सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर

अहमदाबाद की पिच बल्लेबाजी के अनुकूल थी इसलिए दोनों टीमों ने इसका जमकर लाभ उठाया. और इसलिए अहमदाबाद टेस्ट में हमने कई बड़े स्कोर देखे. ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 480 रन बनाए, जिसमें उस्मान ख्वाजा और कैमरोन ग्रीन की शतकीय पारी शामिल रही. ग्रीन ने 114 रन बनाए जबकि ख्वाजा ने 180 रनों की पारी खेली थी.
भारत ने जवाब में 571 रन बनाए, इसमें शुभमन गिल और विराट कोहली की शानदार शतकीय पारी शामिल रही थी. गिल ने 128 रन बनाए थे जबकि कोहली ने 186 रनों की पारी खेली. और इस तरह बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2023 में सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर विराट कोहली के नाम हो गया, उन्होंने उस्मान ख्वाजा के रिकॉर्ड को तोड़ा.

4. सबसे तेज 75 इंटरनेशनल शतक लगाने वाले खिलाड़ी

अहमदाबाद टेस्ट में विराट कोहली ने अपना 28वां टेस्ट शतक जड़ा जो उनके इंटरनेशनल करियर का 75वां था. जैसा कि हम सब जानते हैं कि विराट कोहली सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं लेकिन आप शायद ये नहीं जानते होंगे कि विराट कोहली सबसे तेज 75 इंटरनेशनल शतक लगाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं.
सचिन तेंदुलकर, 75 इंटरनेशनल शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी, उन्होंने 566 इनिंग्स लिए थे, यहां तक पहुंचने के लिए लेकिन कोहली ने 552 इनिंग्स में ही ये कारनामा कर दिया है. और इस तरह कोहली सबसे तेज 75 अंतराष्ट्रीय शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं.

3. WTC इतिहास में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड

तमाम उतार-चढ़ाव के बावजूद विराट कोहली भारत के लिए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप इतिहास(WTC) इतिहास में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. 2019 में शुरू हुए WTC में कोहली ने अबतक 52 पारियों में 1797 रन बना दिए हैं, कोहली ने भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को पीछे छोड़ा. रोहित ने 36 पारियों में 1794 रन ठोके हैं.

2. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे अधिक रन

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलना विराट कोहली को खूब रास आता है, 34 वर्षीय बल्लेबाज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4,856 रन बना दिए हैं. सचिन तेंदुलकर के अपने करियर के दौरान 6,707 रनों के बाद, विराट कोहली दूसरे सबसे बड़े बल्लेबाज हैं, जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सभी प्रारूपों में रन बनाने में सफल रहा है.

रविवार को कोहली ने ब्रायन लारा का रिकॉर्ड तोड़ा. वेस्टइंडीज के दिग्गज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4,714 रन बनाए हैं.

1. सबसे तेज 11,000 इंटरनेशनल रन घर पर

दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 186 रनों की पारी खेलकर भारत के लिए भारत में 11,000 रन पूरे कर लिए. कोहली ने ये कारनामा सिर्फ 224 इनिंग्स में कर दिया और इस लैंडमार्क तक पहुंचने वाले सबसे तेज बल्लेबाज बन गए हैं.

तो इस तरह विराट कोहली ने रविवार को इंटरनेशनल क्रिकेट के 5 बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए. आपको क्या लगता है दोस्तों ? मौजूदा हालात को देखते हुए क्या विराट कोहली सचिन तेंदुलकर के 100 इंटरनेशनल शतकों के रिकॉर्ड को तोड़ने में कामयाब हो पाएंगे या नहीं ? कमेन्ट में हमें बताएं.

Leave a Comment