Placeholder canvas

आखिर क्यों फिर से गरमाया कोहली-गांगुली विवाद ?

Bihari News

टीम इंडिया के दो दिग्गज खिलाड़ी सौरव गांगुली और विराट कोहली के बीच विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. पिछले सप्ताह बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में RCB बनाम दिल्ली मुकाबले के दौरान दोनों के बीच तकरार देखने को मिली थी.

सोशल मीडिया पर कुछ विडियो काफी वायरल हुए. एक विडियो में देखा गया कि विराट कोहली डगआउट में बैठे सौरव गांगुली को घूर रहे हैं. इसके बाद एक और विडियो सामने आया, जिसमें देखा गया कि गांगुली ने लाइन तोड़ी और कोहली को नजरंदाज करते हुए दूसरे खिलाड़ी से हाथ मिलाने लगे.

ये बात शायद कोहली को नागवार गुजरी और उन्होंने मैच के बाद सौरव गांगुली को इन्स्टाग्राम पर अनफॉलो कर दिया. इससे साफ हो गया कि भारत के इन दो दिग्गज क्रिकेटरों के बीच सबकुछ ठीक नहीं है. इसके बाद गांगुली ने भी जैसे को तैसा कर दिया, भाई गांगुली तो गांगुली हैं, उन्होंने भी इन्स्टाग्राम खोला और कोहली को अनफॉलो कर दिया. अब इससे तो साफ़ हो गया कि विराट कोहली और सौरव गांगुली के बीच विवाद अब भी कायम है. दोनों में से कोई झुकने को तैयार नहीं है.

विराट कोहली और सौरव गांगुली के बीच विवाद की शुरुआत भारतीय टीम की कप्तानी को लेकर हुई थी, तब जब गांगुली भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(BCCI) के चेयरमैन थे. दरअसल, विराट कोहली ने कहा था कि टी20 वर्ल्ड कप के बाद वो टीम इंडिया की टी20 इंटरनेशनल कप्तानी छोड़ देंगे. हालांकि उन्होंने स्पष्ट किया था कि वो वनडे और टेस्ट की कप्तानी करना जारी रखेंगे.
लेकिन चयनकर्ताओं का मानना था कि सीमित ओवर क्रिकेट में एक ही कप्तान होना चाहिए और कोहली को वनडे कप्तानी से भी हटा दिया गया और उनकी जगह रोहित शर्मा को टी20 और वनडे दोनों की कप्तानी सौंप दी. कोहली वनडे कप्तानी से हटाए जाने पर नाराज दिखे और साउथ अफ्रीका दौरे पर जाने से पहले हुए प्रेस कॉनफ्रेंस में उन्होंने जमकर भड़ास निकाली. उन्होंने कहा कि वनडे की कप्तानी से हटाए जाने को लेकर उनसे कोई बात नहीं की गई बस 1 घंटे पहले फोन पर इसकी जानकारी दी गई.


मामला तब बिगड़ा जब सौरव गांगुली ने दावा किया कि उन्होंने निजी तौर पर और चयनकर्ताओं ने भी कोहली से टी20 की कप्तानी नहीं छोड़ने का आग्रह किया था.
फिर भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका गई और 1-2 से टेस्ट सीरीज गंवा दी. कोहली ने इसके बाद टेस्ट की कप्तानी से भी इस्तीफा दे दिया. तब से गांगुली और कोहली के बीच विवाद की खबरें सामने आते रहती हैं.
फ़िलहाल विराट कोहली कहीं भी टीम के कप्तान नहीं हैं, वो आईपीएल में भी RCB के लिए बतौर बल्लेबाज खेलते हैं वहीं सौरव गांगुली भी अब BCCI प्रेसिडेंट नहीं रहे. वर्तमान में वो आईपीएल टीम दिल्ली कैपिटल्स के डायरेक्टर ऑफ क्रिकेट हैं.

आपके अनुसार विराट कोहली और सौरव गांगुली विवाद की असली वजह क्या हो सकती है ? कमेंट करके जरुर बताएं.

Leave a Comment