skip to content

विश्वकप 2023: कौन सी टीम है किसपर भारी

shubham kumar

वनडे विश्व कप दो हजार तेइस का बिगुल बज चूका है, यह महाकुंभ पांच अक्टूबर से उन्नीस नवंबर तक चलेगा, वहीं इस विश्व कप में दस टीमें ने हिस्सा लिया है और सभी टीमें एकदुसरे से लीग स्टेज में नौनौ मैच खेलेगी, इस विश्व कप में भारत, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, आस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, श्रीलंका, साउथ अफ्रीका, नीदरलैंड, बांग्लादेश और अफगानिस्तान की टीमों ने हिस्सा लिया है, चलिए आज हम आपको बताने वाले हैं सभी टीमों का अब तक हेडटूहेड रिकॉर्ड कैसा रहा है.

आस्ट्रेलिया की टीम विश्व कप में हमेशा ही अपना दबदबा बनाए रखा है उसने सबसे ज्यादा पांच बार विश्व कप का खिताब जीता है, यहां तक की भारतीय टीम भी विश्व कप में आस्ट्रेलिया के सामने फीकी और कमजोर नजर आती है, इस बार के विश्व कप में भाग लेने वाली टीमों में आस्ट्रेलिया का हेडटूहेड रिकॉर्ड लाजवाब है. विश्व कप में अगर भारत और आस्ट्रेलिया टीम की बात की जाए तो ये दोनों अभी तक बारह बार आमनेसामने आए हैं जिसमें से आस्ट्रेलिया की टीम ने आठ मैच जीते हैं वहीं भारत ने सिर्फ चार मैच जीते हैं. इसके अलावा इंग्लैंड के खिलाफ भी आस्ट्रेलिया टीम का पलड़ा भारी है, ये दोनों टीमें विश्व कप में कुल नौ मुकाबले खेले हैं जिसमें से छव मुकाबले आस्ट्रेलिया ने जीते हैं जबकि इंग्लैंड की टीम ने सिर्फ तीन ही मुकाबले जीत पाई है. वहीं न्यूजीलैंड के खिलाफ भी आस्ट्रेलिया का प्रदर्शन कमाल का है, न्यूजीलैंड और आस्ट्रेलिया ने विश्व कप में ग्यारह मैच खेले हैं जिसमें से आस्ट्रेलिया ने आठ बार बाजी मारी है, वहीं न्यूजीलैंड, आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैच जितने में कामयाब हुए है.

अगर बात की जाए आस्ट्रेलिया बनाम श्रीलंका मैच की तो यहां आस्ट्रेलिया ने विश्व कप में श्रीलंका को एकतरफा अंदाज में हराया है, ये दोनों टीमें विश्व कप में नौ मैच खेले हैं जिसमें से आस्ट्रेलिया ने आठ मैच जीते हैं, जबकि श्रीलंका सिर्फ एक मैच जितने में कामयाब हुई है. वहीं आस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच विश्व कप में दस मैच हुए हैं जिसमें से आस्ट्रेलिया ने छे मैच जीते हैं जबकि पाकिस्तान ने चार मैच जीते हैं. इसके अलावा दक्षिण अफ्रिका के खिलाफ आस्ट्रेलिया ने पांच मैच खेले हैं जिसमें से तीन मैच जीते हैं और दो मैच हारे हैं. वहीं बांग्लादेश, अफगानिस्तान और नीदरलैंड को आस्ट्रेलिया ने विश्व कप में क्लीन स्वीप किया है, बांग्लादेश से आस्ट्रेलिया ने तीन मैच खेले हैं और तीनों में ही जीत हासिल की है और नीदरलैंड और अफगानिस्तान से आस्ट्रेलिया ने दोदो मैच खेले हैं, जिसमें आस्ट्रेलिया ने सभी मैच जीते हैं.

वहीं अगर बात भारत के विश्व कप में हेडटूहेड रिकॉर्ड की जाए तो, भारत और पाकिस्तान का वनडे विश्व कप में सात मैच खेले हैं जिसमें सातों मुकाबले में भारत ने जीत हासिल की है. भारत और श्रीलंका के बीच विश्व कप में बराबरी की टक्कर रही है इन दोनों टीमों ने विश्व कप में एकदुसरे के खिलाफ आठ मैच खेले हैं जिसमें दोनों ने चारचार मैच जीते हैं. वहीं अगर बात भारत और न्यूजीलैंड के बीच विश्व कप मैच कि जाए तो भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ आठ मैच खेले हैं जिसमें से भारत ने सिर्फ तीन मैच जीते हैं और बाकि पांच मैच में उसे हार नसिब हुई है. भारत और साउथ अफ्रीका के बीच विश्व कप में पांच मैच हुए हैं जिसमें से भारत दो मैच जीते हैं और तीन मैच में भारत को हार झेलनी पड़ी है. वहीं भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ विश्व कप में चार मैच खेले हैं जिसमें से तीन मैच भारत ने जीते हैं और एक मैच बांग्लादेश जितने में कामयाब हुई है. नीदरलैंड और अफगानिस्तान के खिलाफ भारत ने सभी मैचों में जीत हासिल की है, नीदरलैंड के खिलाफ भारत ने दो मैच खेले हैं और दोनों ही मुकाबले जीते हैं वहीं अफगानिस्तान के खिलाफ भारत का सिर्फ एक मैच हुआ है जिसमें भारत ने जीत हासिल की थी.

आपको क्या लगता है इस बार के विश्व कप में कौनसी टीम का पलड़ा भारी है. क्या भारत इस बार का विश्व कप जीत पायेगा.

Leave a Comment