skip to content

WPL 2023 : क्या ट्रॉफी का सूखा खत्म कर पाएगी RCB की टीम ?

Bihari News

बीसीसीआई ने पुरुषों के आईपीएल की सफलता के बाद पहली बार महिला आईपीएल का आयोजन करने का फैसला किया जिसकी शुरुआत 4 मार्च को होगी और फाइनल मुकाबला 26 मार्च को खेला जाएगा। महिला क्रिकेट के इतिहास में यह पल सुनहरे अक्षरों में लिख जाएगा। इस महिला आईपीएल 2023 में कुल 5 टीमें आपस में भिड़ेंगी।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) पुरुष आईपीएल की सबसे प्रसिद्ध फ्रेंचाइजी में से एक है जो इस महिला आईपीएल में प्रतिस्पर्धा करेगी। उन्होंने अच्छे खिलाड़ी खरीदे हैं और उनकी टीम काफी मजबूत नजर आ रही है। देखते हैं क्या महिला आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर खिताब का सूखा खत्म कर पाएंगे क्योंकि यह टीम पुरुष आईपीएल में एक भी खिताब जीतने में सफल नहीं हो पाई है.

इस टीम का कप्तान भारतीय टीम की धाकड़ ओपनर स्मृति मंधाना है। टीम की बल्लेबाजी बेहतरीन है लेकिन एक बार फिर टीम मैनेजमेंट गेंदबाजी मजबूत करने में नाकाम रहा है। बल्लेबाजी में स्मृति के अलावा न्यूजीलैंड की महिला कप्तान सोफी डिवाइन भी हैं। इस टीम की सबसे बड़ी मजबूती ऑस्ट्रेलिया की ऑलराउंडर एलिस पैरी है। महिला क्रिकेट में पैरी के आंकड़े गजब के हैं। स्मृति और पैरी की जोड़ी की वजह से एक बार फिर इस टीम को विश्व भर में बहुत प्यार मिलने वाला है।

अगर स्मृति मंधाना एलिस पैरी और सोफी डिवाइन अपनी क्षमता के अनुसार प्रदर्शन करती हैं तो यह टीम को हराना काफी मुश्किल हो जाएगा। इंद्रानी रॉय और रिचा बल्लेबाजी क्रम को मजबूत बनाएंगी। एलिस के अलावा रेणुका के साथ ऑस्ट्रेलिया की अनुभवी तेज गेंदबाज मेगन शुट्ट पेस गेंदबाजी की कमान संभालेगी।हालाँकि, दक्षिण अफ्रीका की लेग स्पिनर डेन वैन नीकेर्क के अलावा, बैंगलोर के पास इतना समृद्ध अनुभव वाला कोई अन्य स्पिनर नहीं है।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने बेन सॉयर को अपना मुख्य कोच नियुक्त किया है, जबकि मालोलन रंगराजन उनके डिप्टी के रूप में उनकी सहायता कर रहे हैं। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम को यूनाइटेड स्पिरिट्स ने खरीदी है। बेंगलुरु की टीम के लिए सफल बोली 901 करोड़ रुपए की थी।

यही नहीं, भारत की महान टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा को महिला प्रीमियर लीग में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम का मेंटर नियुक्त किया गया है। आरसीबी, जो अपने अधिकांश मैच ब्रेबॉर्न स्टेडियम में खेलेगी, डब्ल्यूपीएल में अन्य चार टीमों की तरह लीग चरण में आठ मैच खेलेगी. आरसीबी की महिला टीम लीग चरण में अपने अभियान की शुरुआत रविवार (5 मार्च) को मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ करेगी।6 मार्च को इसी मैदान में यह टीम मुंबई इंडियंस के खिलाफ खेलेगी। 8 मार्च को आरसीबी की भिड़ंत गुजरात तो 10 मार्च को उत्तर प्रदेश के खिलाफ होगी। 13 मार्च को एक बार फिर यह टीम दिल्ली कैपिटल्स, 15 मार्च को उत्तर प्रदेश वॉरियर्स तो 16 मार्च को गुजरात के सामने होगी। 21 मार्च को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू की टीम मुंबई इंडियंस के खिलाफ अपना अंतिम लीग मैच खेलेगी।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु: स्मृति मंधाना (c), सोफी डिवाइन, हीथर नाइट, मेगन शुट्ट, कनिका आहूजा, एरिन बर्न्स, डेन वैन नीकेर्क, प्रीति बोस, कोमल जंजाद, दिशा कासत, इंद्राणी रॉय, श्रेयंका पाटिल, आशा शोभना, पूनम खेमनार, सहाना पवार, ऋचा घोष, एलिसे पेरी, रेणुका सिंह.

Leave a Comment