skip to content

ऑस्ट्रेलिया का पहुंचना है तय, साउथ अफ्रीका या भारत कौन होगा कामयाब , क्या कहता है मौजूदा पॉइंट्स टेबल ?

Bihari News

भारत ने 2-0 से बांग्लादेश का टेस्ट सीरीज में सूपड़ा साफ कर दिया. इस जीत के साथ अब वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में पहुंचने की रेस दिलचस्प हो गई है. हालांकि दूसरे टेस्ट में भारत की जीत की राह आसान नहीं रही थी, सिर्फ 145 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए चौथे दिन टीम इंडिया ने 74 पर 7 विकेट खो दिए थे. बांग्लादेश के स्पिनर्स पूरी तरह हावी थे लेकिन तब श्रेयस अय्यर और रविचंद्रन अश्विन ने संकट मोचन पारी खेली और टीम को एक शानदार जीत दिला दी. दिलचस्प बात ये रही कि अश्विन ने चेज को लीड किया और 42 रन बनाए जबकि श्रेयस अय्यर 29 रन पर लौटे. जब तक टीम जीत नहीं गई, तब तक दोनों ने अपने विकेट नहीं खोए.

अश्विन ने 62 गेंदों पर नाबाद 42 रन बनाए, जिसमें 4 चौके और 1 छक्का शामिल था वहीं अय्यर ने 4 चौके लगाए. अश्विन ने दिखा दिया कि वो सिर्फ गेंद से ही नहीं बल्कि बल्ले से भी भारत को जीत दिलाने का माद्दा रखते हैं वहीं अय्यर ने भी एक मेच्योर खिलाड़ी होने का परिचय दिया है. जिस तरह से उस प्रेशर सिचुएशन में दोनों ने 8वें विकेट के लिए 71 रनों की साझेदारी कर टीम को जीत दिलाई, उसने टेस्ट क्रिकेट इतिहास में एक और यादगार जीत जुड़ गया है. अश्विन ने मैच की पहली पारी में 4 विकेट और दूसरी पारी में 2 विकेट चटकाए थे, शानदार ऑलराउंड प्रदर्शन के चलते उनको ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुना गया. इस जीत के साथ भारतीय टीम ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 पॉइंट्स टेबल में अपना स्थान और भी पक्का कर लिया है.

इस वक्त टीम इंडिया टेबल में दूसरे स्थान पर है. पहले नंबर पर ऑस्ट्रेलिया है और तीसरे नंबर पर दक्षिण अफ्रीका की टीम है. अफ्रीकी टीम भारत से कुछ ही पॉइंट्स पीछे है और अभी वो ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध टेस्ट सीरीज खेल रही है. 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में मेजबान औस्ट्रलिया 1-0 से आगे है. अब चलिए आपको बता दें कि मौजूदा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में स्थिति क्या है ? कौन सी टीम के कितने पॉइंट हैं, उनके कितने मुकाबले बचे हैं ? क्योंकि अब दूसरा सत्र अपने आखिरी चरण पर ही है, अगले साल इंग्लैंड में फाइनल खेला जाएगा और हमें एक नई वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन टीम मिल जाएगी. इस वक्त न्यूजीलैंड की टीम के पास ट्रॉफी है, उन्होंने 2021 में भारत को हराकर उसे जीती थी.

अब बताते हैं आपको फाइनल में पहुंचने का गणित. ऑस्ट्रेलिया के पास इस समय 76.92 परसेंट अंक हैं और वो टॉप पर है. भारत 58.92 अंक के साथ दूसरे पायदान पर है, दक्षिण अफ्रीका के 54.55 प्रतिशत अंक हैं, और वो तीसरे नंबर पर है, चौथे नंबर पर श्रीलंका की टीम है, जिनके 53.33 अंक हैं. फाइनल की रेस में यही 4 टीम है. ऑस्ट्रेलिया का पहुंचना तो तय माना जा रहा है.

भारत की बांग्लादेश पर जीत के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी ICC ने बताया कि किस टीम की फाइनल में पहुंचने की अधिक संभावनाएं हैं. सबसे पहले बात ऑस्ट्रेलिया की, तो कंगारू टीम को अफ्रीका के खिलाफ जारी तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के बाद भारत के खिलाफ चार मैचों वाली टेस्ट सीरीज बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज खेलनी है. यह भारत में ही होगा. ऑस्ट्रेलिया यहां से अधिकतम 84.21 प्रतिशत अंक तक पहुंच सकती है.


भारत की बात करें तो अगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस सीरीज में अगर टीम अच्छा प्रदर्शन करती है तो वह 68.06 पॉइंट तक पहुंच सकती है, और यह लगातार दूसरी बार wtc फाइनल में पहुंचने के लिए काफी होगा. लेकिन अगर दक्षिण अफ्रीका ऑस्ट्रेलिया को मौजूदा सीरीज में हरा देती है तो वह भारत की राह में रोड़ा बन सकती है. दक्षिण अफ्रीका को ऑस्ट्रेलिया के बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ घर में 2 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है अगर अफ्रीकी टीम जीत दर्ज करती है तो वह अधिकतम 69.77 अंक तक पहुंच सकती है और तब भारत की राह कठिन हो जाएगी. वहीं इस रेस में श्रीलंका चौथी टीम है, जो अधिकतम 60 प्रतिशत अंक हासिल कर सकती है. श्रीलंका को अपनी आखिरी सीरीज न्यूजीलैंड के खिलाफ वहीं खेलनी है. अगर श्रीलंका जीतती है, तो वह 61.11 अंकों तक पहुंच सकती है. लेकिन न्यूजीलैंड के खिलाफ उनके घर में जीत दर्ज करना श्रीलंका के लिए आसान नहीं होगा. ऐसे में 3 टीमें ही नजर आ रही है, ऑस्ट्रेलिया के अलावा दक्षिण अफ्रीका और भारत. लेकिन अभी तीनों टीमों को सीरीज खेलने हैं, ऐसे में इन 3 में से कौन सी 2 टीम फाइनल में जगह बनाएगी, ये कहना मुश्किल है. आपको क्या लगता है ? कौन सी वो 2 टीम होगी, जो फाइनल का सफर तय करेगी ? कमेंट में हमें बताएं.

Leave a Comment