Placeholder canvas

यशस्वी जायसवाल को विश्वकप में जरूर खिलाओं

Bihari News

भारत और वेस्टइंडीज के बीच में खेले जा रहे दो टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच 20 जुलाई से शुरू हो रहा है. पहले टेस्ट मैच में भारत की टीम ने पारी और 141 रनों से जीतने में कामयाब रही है. इस टेस्ट मैच में भारत की तरफ से यश्सवी जायसवाल और रोहित शर्मा ने कमाल की बल्लेबाजी की थी जिसके बदौलत भारत की टीम 400 से ज्यादा रन बनाने में कामयाब हुई थी. वहीं मेजवान टीम पहली पारी में महज 150 रन बना पाई और दूसरी पारी में 130 रन ऐसे में भारत की टीम यह टेस्ट मैच पारी से जीतने में कामयाब रही इस दौरान भारतीय गेंदबाजों ने भी कमाल की गेंदबाजी की थी. जिसमें आर अश्विन और रविंद्र जडेजा का जलवा देखने को मिला था. इस जीत के बाद भारत विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के टॉप पर पहुंच गया है. इधर दूसरे टेस्ट मैच को लेकर दोनों ही टीमों में कमर कस लिया है.

पहले टेस्ट मैच समाप्त होने के बाद भारतीय खिलाड़ियों को रैकिंग में सुधार देखने को मिला है. भारतीय टेस्ट टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल को जबरदस्त फायदा हुआ है. कप्तान रोहित शर्मा बैटिंग रैकिंग में टॉप 10 में पहुंच गए हैं तो वही यशस्वी जायसवाल को भी रैकिंग में सुधार करने का मौका मिला है. कप्तान रोहित शर्मा 3 अंकों के सुधार के साथ 10 वें स्थान पर पहुंच गए तो वहीं यशस्वी जायसवाल 420 रेटिंग के साथ 73 वें स्थान पर पहुंच गए हैं. जबकि टीम इंडिया से बाहर चल रहे विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को एक अंक का नुकसान हुआ है वे 10 से 11 वें नंबर पर पहुंच गए हैं. वहीं गेंदबाजी की बात करें तो भारत वेस्टइंडीज मुकाबले के पहले टेस्ट मैच में रविंद्र जडेजा और आर अश्विन ने बेहतरिन प्रदर्शन किया था जिसमें रवींद्र जडेजा के रैकिंग में सुधार हुआ है. जडेजा को 3 अंका का फायदा हुआ है जडेजा टेस्ट बॉलिंग रैकिंग में 7 वें स्थान पर काबिज हैं. वहीं आर अश्विन टेस्ट बॉलिंग रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज हैं. वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में आर अश्विन ने कुल 12 विकेट अपने नाम किए थे जिसमें उन्होंने रेटिंग प्वाइंट्स में 24 अंको का फायदा हुआ है.

इधर यशस्वी जायसवाल को लेकर भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और BCCI के अध्यक्ष सौरभ गांगुली ने कहा है कि विश्व कप के लिहाज से बाएं हाथ के यशस्वी जायसवाल बहुत ही जरूरी खिलाड़ी हैं. दे टेलीग्राफ को दिए अपने बयान में उन्होंने कहा कि डेब्यू में शतक लगाना बहुत बड़ी बात होती है. मैंने ऐसा खुद किया है, तो मुझे पता है कि यह कितना स्पेशल होता है. उन्होंने यह भी कहा कि यशस्वी के शतक के दौरान उनकी तकनीक बेहतरीन रहा है. एक बाएं हाथ का बल्लेबाज हमेशा टीम के लिए मददगार साबित होता है. इसीलिए उसका विश्वकप की टीम में होना बहुत जरूरी है.

भारत आईसीसी वनडे विश्वकप की मेजबानी कर रहा है. इस विश्वकप की शुरुआत 5 अक्टूबर 2023 से हो रही है. तो वहीं भारत विश्वकप में अपने अभियान की शुरुआत 8 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत के साथ करना चाहेगा. उसके बाद पाकिस्तान के ऊपर जीत दर्ज कर भारत अपना खिताबी अभियान जारी रखेगा.

Leave a Comment