Placeholder canvas

बिहार फिर बदला मौसम का मिजाज, इस दिन हो सकती है बारिश

Bihari News

बिहार में मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है बदलते हालात के बीच में इन दिनों एक बार फिर से सुबह-सुबह लोगों ठंड का ऐहसास होने लगा है. आसमान में बादल छाए हुए हैं. हालांकि दिन चढ़ने के साथ ही लोगों को ठंड का एहसास कम होने लगा है लेकिन जिस तरह से हवा की रफ्तार में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. शाम ढलने के साथ ही शुष्क पछुआ हवाओं की वजह से लोगों को ठंड सता रही है. पिछले दिनों तो दिन चढ़ने के साथ ही तापमान में भी बढ़ोतरी देखने को मिल रही थी लेकिन आज से धूप में गरमाहट गायब हो गई है. जिसके कारण लोगों को एक बार फिर से लगने लगा है कि ठंड की वापसी हो सकती है.

इधर मौसम के जानकारों का कहना है कि अभी ठंड का एक चक्र और आना बाकि है. इसको लेकर जारी पूर्वानुमान में यह बताया गया है कि 30 और 31 जनवरी को प्रदेश में फिर से ठंड में बढ़ोतरी हो सकती है. बता जा रहा है कि अगर प्रदेश में इसी तरह से बादल छाए रहे तो तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है. ऐसे में लोगों को एक बार फिर से ठंड का एहसास होगा. और कही कही कोल्ड-डे हालात भी रहने की संभावना जताई गई है. विभाग ने यह भी स्पष्ट किया है कि प्रदेश में इन दिनों शीतलहर जैसे हालात न के बराबर रहने वाले हैं लेकिन अभी लोगों को ठंड से मुक्ति भी नहीं मिलने वाली है.

अगर हम प्रदेश के पिछले 24 घंटे के मौसम की स्थिति पर एक नजर डाल ले तो प्रदेश के 9 जिलों के न्यूनतम तापमान में आंशिक कमी आई है. हालांकि 15 जिलों में न्यूनतम तापमान ऊपर चढ़ने लगा है. इधर मौसम के जानकारों का कहना है कि बादलों के छाने की वजह से अभी न्यूनतम तापमान ऊपर है. वायुमंडल के निचले स्तर पर हल्के बादलों की आवाजाही रहने से मौसम के अलग-अलग रंग रह रहे हैं. अगले दो तिन दिनों में बादलों के छंटने पर दो से तीन डिग्री तक कमी आएगी. मौसम विभाग की तरफ से बताया जा रहा है कि इस साल का मॉनसून सीजन पिछले कुछ सालों की तुलना में कमजोर रहा. इसके कारण इस बार ठंड अधिक पड़ा. मौसम विभाग ने बताया कि जिस साल मॉनसून कमजोर होता है, उस दौरान कोल्ड डे और कोल्ड वेब के इवेंट ज्यादा होते हैं. इसके साथ ही इस बार नए साल के पहले महीने के अंतिम दिनों में यानी 30 जनवरी और 31 जनवरी को दक्षिण और पश्चिम बिहार में बारिश होने की संभावना जताई जा रही है. इसके कारण 1 फरवरी से पूरे बिहार के न्यूनतम तापमान में दो से चार डिग्री तक गिरावट आएगी. न्यूनतम तापमान घटककर 4-5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा. इसके कारण ठंड बढ़ेगी. बारिश के बाद आसमान जब साफ होने के बाद तापमान में बढ़ोतरी होनी शुरू होगी और ये लगातार जारी रहेगी. उन्होंने बताया कि इसके बाद मौसम में ज्यादा बदलाव नहीं आएगा.

विभाग ने इस दौरान यह भी कहा है कि 1 फरवरी से 5 फरवरी के बीच में हल्के कोहरे जैसे हालात रहने की संभावना जताई गई हैं. बिहार में घने कोहरे और कड़ाके की ठंड के कारण किसानों को नुकसान का सामना करना पड़ा था. बता दें कि घना कोहरा और शीतलहर के कारण आलू,. गोभी के साथ ही कई सब्जियों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ा था.

Leave a Comment