skip to content

हो जाये सावधान इस तारीख से ठंड बरपाएगी और भी कहर

Bihari News

सर्दी का कहर बिहार की राजधानी समेत राज्य के अन्य जिलों में जारी है. लोग तेजी से चल रहे कोल्ड वेभ के कारण परेशान नज़र आ रहे हैं. लेकिन सबसे ज्यादा परेशानी इस ठंडे में गरीब और मजदूर तबके के लोगों को हो रही है. इस सर्दी के जारी सितम के बीच में मौसम विभाग द्वारा एक और चेतावनी जारी की गयी है. बिहार में 17 जनवरी तक मौसम विभाग के अनुसार घना कोहरा और कनकनी की हालात बनी रहेगी. मौसम विभाग द्वारा कहा गया है की ठंडी पछुआ हवा धीमी गति से चलेगी. साथ ही साथ चलने वाली इस पछुआ हवा में 90 से 100 प्रतिशत आद्रता होने के कारण ठंड और कोहरा जारी रहेगा. बता दें की ठंड बढ़ने के आसार 48 घंटे में और भी ज्यादा हो जायेंगे. क्योंकि लगभग दो से तीन डिग्री के कम होने की आशंका न्यूनतम और अधिकतम तापमान में है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग यानी आईएमडी द्वारा कहा गया है की 13 से 17 जनवरी के बीच गंगा किनारे घने कोहरे छाये रहेंगे. मकरसंक्रांति भी इसी तारीख के बीच आती है, और कई बार लोग परंपरा और धार्मिक अनुष्ठान के अनुसार गंगा नदी में इस दिन स्नान ध्यान के लिए भी जाते हैं. इसलिए गंगा किनारे जाकर स्नान करने वालों को अधिक सतर्कता की जरूरत है.

बताते चलें की 13 से 17 जनवरी के बीच उत्तर बिहार के अधिकत्तर जिलों में कोल्ड डे की स्थिति बनी रहेगी. वहीँ दक्षिण बिहार की स्थिति देखे तो कुछ जगहों पर दिन में सूरज निकलने से लोगों को थोड़ी राहत तो मिली लेकिन रात में जबरदस्त ठंड का कहर रहा. बिहार का बांका जिला और उसके अगलबगल के इलाकें का तापमान न्यूनतम से भी निचे रहा. गलन और कनकनी के बढ़ने की वजह हिमालय को छू कर आ रही पछिया और उत्तर पछिया हवा रही. 8 से 13 किलोमीटर की रफ़्तार से बिहार में बर्फीली हवा चल रही है. बता दें की इस बात की जानकारी मौसम विभाग द्वारा दी गयी है. ठंड के कहर से प्रदेश का कोई भी हिस्सा अछूता नहीं रहा. बता दें की कोल्ड डे की स्थिति बिहार में भागलपुर, पटना और मोतिहारी के साथसाथ अन्य 19 जिलों में भी रहेगी. पटना मौसम विज्ञान केंद्र द्वारा आज के दिन बिहार के 38 जिलों में घने कोहरे की वजह से येलो अलर्ट जारी किया गया है. येलो अलर्ट जारी इलाकों में मोतिहारी, पूर्णिया, पूसा, बांका, गया, भागलपुर, सारण समेत और भी अन्य जिलें शामिल हैं. बीते 13 दिनों में सूबे में लगातार तापमान की गिरावट देखी जा रही है.

कोल्ड डे की वजह से सूबे 12 जिलों में मौसम विभाग द्वारा ऑरेंज अलर्ट को भी जारी किया गया है. इन 12 जिलों में पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, सीतामढ़ी, सारण, वैशाली, मधुबनी, दरभंगा, समस्तीपुर, शिवहर और सिवान शामिल रहेंगे. मौसम विभाग द्वारा यह भी कहा गया है की उच्च दबाव का क्षेत्र लगातार बिहार में बना हुआ है.

चलिए अब हम उन जिलों की बात करते हैं जहाँ सीवियर कोल्ड डे की स्थिति बनी रहेगी. फारबिसगंज, मोतिहारी, सबौर, भागलपुर, सुपौल और पूर्णिया इन जिलों में सीवियर कोल्ड डे रहेगा. वहीँ सबसे ठंडे जगह की बात करें तो बांका सबसे अधिक ठंडे वाला जगह रहा. यहाँ सबसे न्यूनतम डिग्री 2.4 डिग्री सेल्सियस रही. वही सबसे अधिक तापमान वाले जिले में किशनगंज शामिल रहा. यहाँ अधिकत्तम तापमान 23 डिग्री रहा.

Leave a Comment