skip to content

अब पटना में भी कर सकेंगे क्रूज की सैर, जाने किराया

Bihari News

आम लोगों को भी क्रुज में सैर करने की इच्छा गंगा विलास क्रूज को देखने के बाद शुरू गयी है. वैसे आम लोग जो क्रूज से घुमने की इच्छा अपने मन में संजोए बैठे हैं, उनके लिए अच्छी खबर है. बता दें अब आप डबल डेकर क्रूज से गंगा की सैर अब पटना में भी कर सकेंगे. इसके लिए अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण से एमवी कौटिल्य विहार क्रूज को एनओसी भी मिल गयी है. मिली जानकारी के अनुसार 3 फरवरी को इसका उद्घाटन किया जाएगा. इसलिए यदि आप क्रूज की सवारी का आनंद पटना में भी लेना चाहते हैं तो इसके लिए तैयार हो जाइए. आने वाले 3 फरवरी को क्रूज सेवा शुरू हो जाएगी. इस बात की जानकारी मीडिया में चल रही ख़बरों के मुताबिक मिली. तेजस्वी यादव जो की उपमुख्यमंत्री सह पर्यटन विभाग के मंत्री हैं उन्ही के द्वारा इसका उद्घाटन किया जाना है.

आइये अब हम आपको बताते हैं की आखिर इस क्रूज पर घुमने के लिए आपको कितने रुपये खर्च करने पड़ेंगे. बता दें की व्यस्क व्यक्ति को 300 रुपये प्रति घंटे का शुल्क इस क्रूज पर सैर करने के लिए देना होगा. वहीँ जिन बच्चों की उम्र 6 से 12 वर्ष तक की है उन बच्चों के लिए 250 रुपये देने होंगे तथा जिन बच्चों की उम्र 3 से 6 साल तक की है वैसे बच्चों के लिए 200 रुपये तक के शुल्क देने होंगे. जानकारी के लिए बताते चलें की क्रूज पर सैर करने के लिए आपको अलग से टैक्स नहीं देने होंगे. क्योंकि किराए में हीं टैक्स की राशी जुड़ी होगी. इस क्रूज का परिचालन सुबह 11 बजे से रात 10 बजे तक किया जाएगा. मिली जानकारी के अनुसार गाँधी घाट से पटना सिटी और फिर दीघा घाट तक इस डबल डेकर क्रूज को चलाया जाएगा. यदि आप क्रूज की बुकिंग करना चाहते हैं तो आपको पहले से हीं इस बात की जानकारी देनी होगी. साथ हीं साथ आपको यह भी बताना होगा की गंगा नदी के किस दिशा में आप क्रूज से सैर करना चाहते हैं. आप चाहें तो क्रूज की बुकिंग कर कई तरह के समारोह को भी आयोजित करवा सकते हैं. इन समारोह में इंगेजमेंट, जन्मदिन, ऐनीवर्सरी समेत अन्य समारोह शामिल हैं. ऐसे समरोह को आयोजित करने के लिए आपको एडवांस बुकिंग करनी होगी. बता दें की आपको आपके समारोह की तैयारी भी क्रूज में मिल सकेगी.

मीडिया में चल रही ख़बरों के अनुसार यदि आप क्रूज को 2 घंटे के लिए बुक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको टैक्स के साथसाथ 25,OOO रुपये तक देने होंगे. वहीँ यह बुकिंग आप तीन घंटो के लिए चाहते हैं तो आपको इसके लिए 35,000 रुपयों के साथसाथ टैक्स भी चुकाने होंगे. जबकि 45,000 हजार रुपये लगा कर आप चार घंटों तक क्रूज की बुकिंग करवा सकते हैं. इसके साथ भी आपको टैक्स के पैसे अलग से चुकाने होंगे. वहीँ यदि आप क्रूज की बुकिंग पांच घंटे के लिए करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 51,000 रुपये प्लस टैक्स चुकाने होंगे. बताते चलें की इस बुकिंग में केवल 40 पर्यटक हीं सवार हो पाएंगे. यदि और भी पर्यटक अलग से सवार होते हैं तो आपको प्रति पर्यटक के लिए 200 रुपये तक की राशी देनी होगी.

Leave a Comment