Placeholder canvas

दोहरा शतक ठोकते ही शुभमन गिल के नाम हो गए ये 5 रिकॉर्ड !

Bihari News

राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला का पहला मुकाबला खेला जा रहा है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के गेंदबाजों की बहुत पिटाई की और इस दौरान भारतीय क्रिकेट के उभरते हुए सितारे Shubhman Gill ने शानदार पारी खेलते हुए अपना पहला दोहरा शतक लगाया। युवा ओपनर बल्लेबाज ने 149 गेंदों का सामना किया और 19 चौकों और 9 छक्कों की मदद से 208 रन की पारी खेली। पारी के 48 में ओवर में इस बल्लेबाज ने फर्ग्यूसन की 3 गेंदों में 3 छक्के लगाकर अपना दोहरा शतक शानदार अंदाज में पूरा किया। इस मैच से पहले भी गिल ने श्रीलंका के खिलाफ शतकीय पारी खेली थी।

इस रिकॉर्ड पारी के साथ इस बल्लेबाज ने कई रिकॉर्ड तोड़ दिए-

1) इस पारी की बदौलत शुभमन गिल ने वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में मात्र 19 पारियों में 1000 रन का आंकड़ा पार कर दिया। इसी के साथ एक भारतीय द्वारा सबसे तेज वनडे क्रिकेट में 1000 रन का आंकड़ा पार करने वाले खिलाड़ी बन गए है। विश्व क्रिकेट में भी अब उनका नाम दूसरे स्थान पर आता है।

2) शुभमन गिल न्यूजीलैंड के खिलाफ एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम था जिन्होंने 1999 में न्यूजीलैंड के खिलाफ नाबाद 186 रन की पारी खेली थी।

3) वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले शुभमन सबसे युवा बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने 23 वर्ष 132 दिन की उम्र पर यह उपलब्धि हासिल की। इससे पहले यह रिकॉर्ड ईशान किशन के नाम था जिन्होंने एक कुछ दिन पहले ही बांग्लादेश के खिलाफ दोहरा शतक लगाया था।

4) वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अब तक आठ बल्लेबाज दोहरा शतक लगा चुके हैं जिसमें सचिन तेंदुलकर क्रिस गेल रोहित शर्मा जैसे दिग्गज खिलाड़ी शामिल है। 8 में से 5 बल्लेबाज भारत के हैं और अब शुभमन गिल का नाम भी इस सूची में जुड़ गया है।

5) 23 साल की उम्र में भारत के लिए सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में भी अब यह बल्लेबाज चौथे स्थान पर पहुंच गया है। यह ओपनिंग बल्लेबाज अब तक अपने वनडे क्रिकेट में 3 शतक पूरे कर चुका है।

शुभमन गिल बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं और आगामी वनडे विश्व कप 2023 के लिए उनकी तैयारी बहुत जोरों से चल रही है।

Leave a Comment