skip to content

गिल के दोहरे शतक की बदौलत भारत ने कीवियों को दिया 350 रनों का लक्ष्य

Bihari News

हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में वनडे सीरीज के पहले मैच में भारतीय टीम ने सलामी बल्लेबाज Shubhman Gill के शानदार दोहरे शतकीय पारी की बदौलत न्यूजीलैंड के सामने 350 रनों का लक्ष्य दिया है. शुभमन गिल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे में 149 गेंदों पर 208 रनों की पारी खेली, इस दौरान उन्होंने 19 चौके और 9 छक्के लगाए. गिल की इस पारी की बदौलत भारतीय टीम ने निर्धारित 50 ओवरों में 8 विकेट पर 349 रन बनाए. वनडे इंटरनेशनल में यह गिल का पहला दोहरा शतक है, जिसे उन्होंने 145 गेंदों में पूरा किया. शुभमन गिल ने 52 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया और अगली 35 गेंदों पर उन्होंने 50 रन पूरे कर अपना शतक पूरा किया.

टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने मजबूत शुरुआत दी. दोनों ने पहले विकेट के लिए 60 रनों की साझेदारी की. कप्तान रोहित शर्मा के ही रूप में भारत का पहला विकेट गिरा. वो 38 गेंदों पर 4 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 34 रन बनाकर आउट हुए. नंबर-3 पर उतरे विराट कोहली सिर्फ 8 रन ही जोड़ सके और स्पिनर मिचेल सेंटनर की गेंद पर बोल्ड हो गए. इसके बाद ईशान किशन भी सिर्फ 5 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. सूर्यकुमार यादव ने इसके बाद गिल के साथ पारी को संभाला और 65 रनों की साझेदारी की, लेकिन वो ज्यादा देर तक गिल का साथ नहीं दे सके और 31 रन बनाकर आउट हो गए. सूर्या के आउट होने के बाद उपकप्तान हार्दिक पंड्या ने गिल के साथ 74 रनों की साझेदारी की लेकिन वो भी 28 रन पर आउट हो गए. इसके बाद वाशिंगटन सुंदर ने 12 रनों का योगदान दिया जबकि शार्दुल ठाकुर 3 रन बनाकर रन आउट हो गए.

पहला इनिंग पूरी तरह से शुभमन गिल के ही नाम रहा. उन्होंने अपने वनडे अंतराष्ट्रीय करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेली और भारत को विशाल स्कोर तक पहुंचाया.

न्यूजीलैंड की तरफ से Henry Shipley और Daryl Mitchell ने 2-2 विकेट चटकाए जबकि Lockie Ferguson, Blair Tickner और Mitchell Santner को 1-1 विकेट मिला.

Leave a Comment