Placeholder canvas

बिहार के ये 5 खुबसूरत हिल स्टेशन

Bihari News

बिहार में प्रकृति का दिया सब कुछ है. मनोरम पहाड़ियां, घाटी, जंगल, वन्य जीवन, नदी, झील, झड़ने इन सबको देखते हुए कहा जा सकता है कि बिहार देश के खुबसूरत क्षेत्रों में से एक है. यूँ तो भारत में कई हिल स्टेशन हैं जो पर्यटकों के लिए आकर्षण के केंद्र हैं लेकिन क्या आपको पता है कि बिहार में भी आकर्षक हिल स्टेशंस मौजूद हैं. अगर नहीं तो आज हम आपको बिहार में मौजूद ऐसे 5 हिल स्टेशन के बारे में बतायेंगे.

सबसे पहले हम बात करेंगे ब्रह्मजुनी हिल की.

बिहार के गया जिले में स्थित ब्रह्मजुनी हिल विष्णुपद मंदिर से 1 किलोमीटर दक्षिण में स्थित है. ब्रम्हजुनी पहाड़ी एतिहासिक मदिरों से घिरी हुई है. आसपास के ऐतिहासिक मंदिरों का उत्कृष्ट दृश्य इस जगह पर शांति का अनुभव कराता है. अगर आप शहर के व्यस्त जीवनशैली से कुछ वक्त निकालकर शान्ति पाना चाहते हैं तो आप यहाँ आ सकते हैं. यह आपके लिए एक उत्कृष्ट विकल्प होगा. यहाँ कई गुफाएं भी हैं जो अपनी दीवार पर की गयी नक्काशी के लिए प्रसिद्ध हैं. इसके अलावा, कहा जाता है कि बुद्ध ने इसी ब्रह्मजुनी पहाड़ी में 1000 शिष्यों को अपना उपदेश दिया था. यहाँ घुमने जाने के लिए सबसे बेस्ट महीना अक्टूबर से फरवरी के मध्य का है यहाँ का मौसम इस दौरान पर्यटकों के घुमने के अनुकूल रहता है. यहाँ पर आप गुफाओं का भ्रमण कर सकते हैं. ऐतिहासिक मंदिरों और प्रकृति की खोज में भगवान विष्णु का आशीर्वाद ले सकते हैं. यहाँ स्थित विष्णुपद मंदिर, ब्रह्मयोनी और मातृयोनी गुफाएं, और अन्य मंदिर अस्टभुजादेवी को समर्पित हैं.

रामशिला हिलरामशिला हिल गया में विष्णुपद मंदिर से 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह स्थान बिहार के शीर्ष हिल स्टेशनों में से एक है, इस पहाड़ी के शीर्ष पर एक प्राचीन मंदिर स्थित है.मंदिर के सामने बना एक मंडप एक ऐसा स्थान है जहां भक्त पितृपक्ष के समय पितरों को पिंड चढ़ाते हैं. बताते चलें की यहाँ पहाड़ी के ऊपर रामेश्वर मंदिर है जहाँ भगवान राम ने पिंड चढ़ाया था. पितृपक्ष के समय में कई लोग अपने पूर्वजों की आत्मा की शान्ति के लिए यहाँ पिंड दान करने आते हैं. पहाड़ी के ऊपर से नीचे का दृश्य विहंगम होता है. यहाँ पहुँचने के लिए बेस्ट मौसम ठण्ड का है अक्टूबर से फरवरी के बीच आप यहाँ विजिट कर सकते हैं इसके अलावा, रामशिला पहाड़ी देवी सीता, भगवान राम और हनुमान जैसे हिंदू देवताओं के शुभ मंदिरों का घर है.

नंबर 3 पर हम बात करेंगे गुरपा हिल की गुरपा पहाड़ी, गुरपा नाम के गाँव में स्थित है. जिसे एक पवित्र शिखर माना जाता है. इस शिखर पर आपको हिन्दू और बौद्ध धर्म का सममेलन देखने को मिलेगा. इस पहाड़ी की चोटी पर चढ़ने के लिए चढ़ी गई 1680 सीढियों की थकान ऊपर पहुँचने के बाद पूरी तरह से ख़तम तो नहीं होगी लेकिन मैं विश्वास के साथ कह सकती हूँ की वहां पहुँचने के बाद जो अपने चरों तरफ का जो नजारा होगा वो अद्भुत अविश्वसनीय होगा जिसे देखने मात्र से आपकी थकान कम हो जाएगी. मठ और मंदिर की सैर करके आप अपनी आध्यात्मिकता को चरमसीमा तक ले जा पाऐंगे. अगर आप रोमांचक सफ़र के शौक़ीन हैं तो आपके लिए यहाँ का सफ़र अच्छा विकल्प हो सकता है. इस स्थान का इसलिए भी ऐतिहासिक महत्व है, ऐसा कहा जाता है कि भगवान बुद्ध के उत्तराधिकारी महा कश्यप ने पहाड़ी पर ध्यान लगाया था। माना जाता है कि महा कश्यप अभी भी बुद्ध के आने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। यह स्थान अब एक तीर्थ स्थल के रूप में विकसित हो गया है, जहाँ आप जा सकते हैं और ध्यान कर सकते हैं। यहाँ जुलाई से अगस्त के बीच में जाना अच्छा माना जाता है. यहाँ पर्वत पर चढ़ना, प्राचीन गुफाओं का दौरा करना, शिखर पर ध्यान करना आदि कर सकते हैं.

नंबर 4 पर हम बात करेंगे प्रागबोधि हिल की प्रागबोधी एक पवित्र स्थान है जिसे धुंगेश्वर के नाम से भी जाना जाता है। किरियामा गांव के पास स्थित, प्रागबोधी बिहार में सबसे अधिक देखी जाने वाली जगह है। ऐसा कहा जाता है कि यह एक ऐसा स्थान है जहां भगवान बुद्ध ज्ञान प्राप्त करने से पहले यहां रुके थे। यह वह जगह है जहाँ आप पहाड़ी के ऊपर कई प्राचीन स्तूप देख सकते हैं। गया शहर प्रागबोधी से देखने पर बेहद ही खूबसूरत लगता है।यहाँ अक्टूबर से फरवरी के बीच में जाना अच्छा रहेगा. यहाँ आप गुफा में जाकर गुफा को देख सकते हैं. प्राचीन मठ में शाम की सैर और पहाड़ की चोटी पर दृश्य का आनंद ले सकते हैं. यहाँ स्थित मठ, किरियामी गाँव का आप दौरा कर सकते हैं .

नंबर 5 और सबसे आखिर में हम बात करेंगे प्रेतशिला हिल की. प्रेतशिला पहाड़ी रामशिला पहाड़ी से 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, जहां आप सुंदर ब्रह्म कुंड और गया शहर का नजारा देख सकते हैं। पहाड़ी पर अहिल्या बाई का एक ऐतिहासिक मंदिर शानदार स्थापत्य शैली का अद्भुत नजारा पेश करता है। भारत भर से तीर्थयात्री ब्रह्म कुंड में डुबकी लगाने और पिंडदान करने के लिए आते हैं। पहाड़ी से आप आप हरे भरे घास के मैदान और गया शहर का अद्भुत नजारा भी देख सकते हैं। यहाँ जाने के लिए सबसे अच्छा मौसम गर्मी और मानसून का है. यहाँ आकर आप ब्रम्ह कुंड में स्नान कर सकते हैं. पहाड़ियों पर अपनी तस्वीरें खिंचवा सकते हैं.

आपको इनमें से किस हिल स्टेशन के बारे में पहले से पता था.

Leave a Comment