skip to content

ब्रेसवेल की बहादुरी पर फिरा पानी, हाई-स्कोरिंग मुकाबले में भारत ने न्यूजीलैंड को हराया

Bihari News

भारत ने न्यूजीलैंड को हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में पहले वनडे मैच में 12 रनों से हराकर 3 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली. मैच बेहद रोमांचक रहा, जहां भारत की तरफ से युवा सलामी बल्लेबाज Shubman Gill ने दोहरा शतक ठोका तो वहीं कीवी टीम की तरफ से Michael Bracewell ने 140 रनों की यादगार पारी खेली. वो लगभग न्यूजीलैंड को जीता ही चुके थे लेकिन पारी के अंतिम ओवर की दूसरी गेंद पर चूक गए और LBW हो गए, न्यूजीलैंड ने 9 विकेट खो दिए थे. मैच भले ही भारत ने जीता और शुभमन गिल ने दोहरा शतक जड़ा लेकिन ब्रेसवेल की साहसिक पारी के लिए भी यह मैच याद किया जाएगा.

गिल के बाद ब्रेसवेल प्लेड वेल

टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने ओपनर शुभमन गिल(208) के दोहरे शतक की बदौलत निर्धारित 50 ओवरों में 8 विकेट खोकर 349 रन बनाए. गिल ने 149 गेंदों पर 208 रन बनाए, इस पारी में उन्होंने 19 चौके और 9 छक्के लगाए.
350 रनों के बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही. नियमित अंतराल पर विकेट गिरते रहे और टीम का स्कोर एक वक्त 131/6 था लेकिन तब माइकल ब्रेसवेल और मिचेल सैंटनर ने जबरदस्त साझेदारी कर डाली और मैच का रुख मोड़ दिया.

अब ऐसा लगने लगा कि मैच कीवी टीम के शिकंजे में आ गई है लेकिन तब तेज गेंदबाज Mohammad Siraj ने सैंटनर को आउट कर साझेदारी को तोड़ दिया और इसके बाद कीवी टीम बैकफूट पर आ गई. अंतिम के 2 ओवर में न्यूजीलैंड को जीत के लिए 24 रनों की जरुरत थी और उनके 8 विकेट गिर चुके थे, ब्रेसवेल क्रीज पर थे. 49वां ओवर लेकर आए हार्दिक पंड्या और उन्होंने उस ओवर में सिर्फ 4 रन खर्च करते हुए 1 विकेट झटक लिए. अब अंतिम 6 गेंदों पर उन्हें 20 रनों की दरकार थी. गेंद Shardul Thakur के हाथ में थी, शार्दुल की पहली गेंद पर ब्रेसवेल ने छक्का जड़ दिया लेकिन दूसरी गेंद पर वो चूक गए और गेंद पैड पर जा लगी. अंपायर ने ऊँगली उठाई और शुभमन गिल समेट भारतीय टीम और भारतीय फैंस ने चैन की सांस ली.

भारत की तरफ से मोहम्मद सिराज ने सबसे अधिक 4 विकेट चटकाए जबकि शार्दुल ठाकुर और कुलदीप यादव ने 2-2 विकेट झटके. शुभमन गिल को ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुना गया. भारत और न्यूजीलैंड के बीच सीरीज का दूसरा वनडे शनिवार, 21 जनवरी को रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा.

Leave a Comment