skip to content

नंबर-1 टेस्ट टीम बनने से चूकी टीम इंडिया, ऐसे बनेगी हर फॉर्मेट में नंबर-1 !

Bihari News

मंगलवार को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल(ICC) ने ताजा टेस्ट रैंकिंग जारी की. ताजा रैंकिंग में टीम इंडिया दूसरे नंबर पर है. भारत के 115 रेटिंग अंक हैं. टॉप पर 126 रेटिंग के साथ ऑस्ट्रेलिया की टीम है.
भारत ने आखिरी टेस्ट सीरीज बांग्लादेश के खिलाफ उन्हीं के घर में खेली थी, जिसमें भारतीय टीम ने 2-0 से क्लीन स्वीप किया था. ऑस्ट्रेलिया भी हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में उतरी थी, 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया ने 2-0 से सीरीज अपने नाम किया था.

रैंकिंग की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया और भारत के बाद तीसरे स्थान पर 107 रेटिंग अंकों के साथ इंग्लैंड की टीम है वहीं 102 रेटिंग पॉइंट्स के साथ दक्षिण अफ्रीका की टीम चौथे नंबर पर है. इंग्लैंड ने हाल ही में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेली है. इंग्लैंड ने 3-0 से पाकिस्तान का सूपड़ा साफ किया जबकि न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच टेस्ट सीरीज ड्रा हुआ था. पांचवें नंबर पर 99 रेटिंग पॉइंट्स के साथ न्यूजीलैंड की टीम है जबकि छठे नंबर पर खड़ी है पाकिस्तान, जिनके 88 रेटिंग अंक हैं. श्रीलंका भी 88 रेटिंग अंकों के साथ 7वें नंबर पर है. इसके बाद वेस्टइंडीज(79 रेटिंग अंक), बांग्लादेश(46 रेटिंग अंक), और जिम्बाब्वे(25 रेटिंग अंक) की टीम है.

भारत के पास है बड़ा मौका

भारतीय टीम के पास क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में नंबर-1 बनने का मौका है. फ़िलहाल भारतीय टीम टी20आई रैंकिंग में भी टॉप पर है और अगर न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी घरेलु वनडे सीरीज में टीम इंडिया 3-0 से जीतने में कामयाब हो जाती है तो वनडे रैंकिंग में भी नंबर-1 पर पहुंच जाएगी. भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का आगाज बुधवार, 18 जनवरी से हो रहा है. वनडे रैंकिंग में न्यूजीलैंड की टीम 117 रेटिंग पॉइंट्स के साथ टॉप पर है, भारत 110 रेटिंग अंकों के साथ चौथे नंबर पर है. इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया क्रमशः दूसरे और तीसरे नंबर पर है. जहां तक बात है टेस्ट रैंकिंग की, भारतीय टीम 6 फरवरी से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 मैचों की घरेलु टेस्ट सीरीज खेलेगी. इसमें लाजवाब प्रदर्शन के बाद ना सिर्फ भारतीय टीम नंबर-1 टेस्ट बन सकती है बल्कि उन्हें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप(WTC 2023) फाइनल में भी प्रवेश मिल जाएगा.

Leave a Comment