skip to content

वर्ल्ड कप 2023 : भारत समेत 7 टीमों ने कर लिया क्वालीफाई, इन बड़ी टीमों का क्या होगा ? 

Bihari News

इसी साल अक्टूबर-नवंबर में 50-ओवर वर्ल्ड कप खेला जाएगा. 2019 में भारतीय टीम सेमीफाइनल तक पहुंची थी, जहां न्यूजीलैंड ने उन्हें हरा दिया था. और फाइनल में न्यूजीलैंड को एक बेहद ही रोमांचक मैच में इंग्लैंड ने हराकर पहली बार वनडे वर्ल्ड कप उठाया. इस बार वर्ल्ड कप भारत में हो रहा है, पिछली बार 2011 में वर्ल्ड कप की मेजबानी भारत ने की थी और भारत ने ट्रॉफी अपने नाम किया था. तो इस बार भी फैंस को उम्मीद है कि रोहित शर्मा की टीम ट्रॉफी जीतने में जरुर कामयाब होगी. खैर इस विडियो में हम बात करने वाले हैं वर्ल्ड कप सुपर लीग 2023 पॉइंट्स टेबल की, जिसके आधार पर ही वर्ल्ड कप 2023 के लिए टीमें क्वालीफाई करेंगी.

भारत ने गुरुवार, 12 जनवरी को श्रीलंका के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में 4 विकेट से जीत दर्ज कर वर्ल्ड कप सुपर लीग पॉइंट्स टेबल में वापस नंबर 1 स्थान हासिल कर लिया. अभी हाल ही में न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान पर जीत दर्ज कर भारत से नंबर 1 स्पॉट छीना था लेकिन 1 दिन के अंदर ही भारतीय टीम ने वापस अपनी बादशाहत कायम कर ली. श्रीलंका के खिलाफ दूसरे वनडे में जीत दर्ज कर टीम इंडिया ने ना सिर्फ सीरीज अपने नाम किया बल्कि वर्ल्ड कप 2023 सुपर लीग पॉइंट्स टेबल में 149 अंक हासिल कर लिए, न्यूजीलैंड 140 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर है. पाकिस्तान पॉइंट्स टेबल में तीसरे स्थान पर खड़ी है. ऐसे में अभी स्थानों में फेरबदल संभव है.

ये पॉइंट्स टेबल इसलिए भी काफी मायने रखते हैं क्योंकि इन्हीं से तय होता है कौन सी टीम वर्ल्ड कप में खेलेगी. जो देश मेजबानी करती है, वो वैसे भी क्वालिफाइड रहती है लेकिन जहां तक बात भारतीय टीम की है, तो ऐसा तो हो नहीं सकता वो क्वालीफाई ना कर पाएं. वर्ल्ड कप 2023 के लिए भारत, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान समेत कुल 7 टीमों ने क्वालीफाई कर लिया है. बात अगर पॉइंट्स टेबल की करें तो इंग्लैंड 125 अंकों के साथ चौथे स्थान पर है वहीं ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश 120 अंकों के साथ क्रमशः पांचवें और छठे पायदान पर हैं. इस लिस्ट में अफगानिस्तान 115 पॉइंट्स के साथ 7वें स्थान पर है. वहीं वेस्टइंडीज 8वें, श्रीलंका 9वें और साउथ अफ्रीका 10वें पायदान पर हैं. तो जिन टीमों ने क्वालीफाई कर लिया है, वो हैं – भारत, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, और अफगानिस्तान आपको बता दें जो टॉप की 8 टीम रहेंगी वो वर्ल्ड कप 2023 के लिए क्वालीफाई कर जाएंगी. यानी श्रीलंका, साउथ अफ्रीका, वेस्टइंडीज के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी.

क्या है वर्ल्ड कप सुपर लीग

ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग का यह पहला संस्करण है. इस लीग के जरिए टॉप की 8 टीम विश्व कप के लिए डायरेक्ट क्वालीफाई करेंगी बाकी बची 2 टीमों का चयन वर्ल्ड कप क्वालीफ़ायर के जरिए किए जाएंगे. सुपर लीग में कुल 13 टीमें हिस्सा ले रही हैं, हर टीम को 4 अपने घर में और 4 बाहर यानि कुल 8 सीरीज खेलने का मौका मिलेगा. हर सीरीज में कुल 3 मैच होंगे, जितने वाली टीम को 10 अंक मिलते हैं तो टाई या फिर परिणाम नहीं निकल पाने के बाद 5 अंक मिलेंगे.

आपको क्या लगता है दोस्तों, ICC वर्ल्ड कप सुपर लीग के कारण छोटी टीमों को नुकसान हुआ है या फायदा ? कमेंट में हमें बताएं.

Leave a Comment