skip to content

न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज दोनों के लिए भारत ने किया टीम का ऐलान

Bihari News

ऑल-इंडिया सीनियर मेन्स सेलेक्शन कमिटी ने शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी घरेलु टेस्ट सीरीज के शुरुआती 2 मैचों के लिए टीम इंडिया के स्क्वाड की घोषणा की. इसके अलावा बोर्ड ने न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलु सीमित ओवरों की सीरीज के लिए भी टीम का ऐलान कर दिया. न्यूजीलैंड की टीम भारत दौरे पर 3 वनडे मैचों की सीरीज और इतने ही मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी. पहले वनडे सीरीज खेली जाएगी, जिसकी शुरुआत 18 जनवरी से हो रही है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(BCCI) ने 2023 वनडे वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए वनडे स्क्वाड की घोषणा की है.

टीम इंडिया के प्राइम तेज गेंदबाज Jasprit Bumrah वापसी करने में नाकाम रहे. न्यूजीलैंड-सीरीज के अलावा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरुआती 2 टेस्ट मैचों के लिए भी वो स्क्वाड में नहीं हैं. देखना होगा, जब भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध अंतिम 2 टेस्ट मैचों के लिए टीम की घोषणा करती है तो बुमराह जगह बना पाते हैं या नहीं ? फ़िलहाल वो रिकवरी मोड में हैं.

न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत का वनडे स्क्वाड

न्यूजीलैंड के खिलाफ 18 से 24 जनवरी तक खेली जाने वाली 3 वनडे मैचों की सीरीज के लिए भारतीय टीम का नेतृत्व Rohit Sharma ही करेंगे वहीं KL Rahul और Axar Patel कुछ निजी कारणों से स्क्वाड में नहीं होंगे, वो सीरीज से बाहर हो गए. राहुल के जगह विकेटकीपर के तौर पर KS Bharat को शामिल किया गया है. Hardik Pandya रोहित के डेप्युटी होंगे वहीं ऑलराउंडर Shahbaz Ahmed और Shardul Thakur को भी शामिल किया गया है. भारत बनाम न्यूजीलैंड वनडे सीरीज का पहला मैच हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में खेला जाएगा. दूसरा वनडे रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह स्टेडियम में खेला जाएगा वहीं तीसरा और अंतिम वनडे इंदौर के होलकर स्टेडियम में खेला जाएगा.

India ODI squad for New Zealand:(न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया का वनडे स्क्वाड) : Rohit Sharma (C), Shubman Gill, Ishan Kishan, Virat Kohli, Shreyas Iyer, Suryakumar Yadav, KS Bharat (wk), Hardik Pandya (vc), Washington Sundar, Shahbaz Ahmed, Shardul Thakur, Yuzvendra Chahal, Kuldeep Yadav, Mohd. Shami, Mohd. Siraj, Umran Malik.

वनडे सीरीज के बाद खेली जाएगी टी20 सीरीज

3 मैचों की वनडे सीरीज के बाद भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ इतने ही मैचों की टी20 सीरीज भी खेलेगी. टी20 सीरीज का आगाज 27 जनवरी से होगा. 1 फरवरी को सीरीज का तीसरा और अंतिम टी20 मुकाबला खेला जाएगा. न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 टी20 मैचों की सीरीज के लिए Hardik Pandya को ही टीम की कमान सौंपी गई है जबकि स्टार बल्लेबाज Suryakumar Yadav उनके डेप्युटी होंगे. स्क्वाड में विकेटकीपर के तौर पर Jitesh Sharma का भी चयन हुआ है, उनके अलावा Prithvi Shaw और तेज गेंदबाज Mukesh Kumar को भी स्क्वाड में जगह मिली है.

India T20 Squad:(न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का स्क्वाड) : Hardik Pandya (C), Suryakumar Yadav (vc), Ishan Kishan (wk), R Gaikwad, Shubman Gill, Deepak Hooda, Rahul Tripathi, Jitesh Sharma (wk), Washington Sundar, Kuldeep Yadav, Yuzvendra Chahal, Arshdeep Singh, Umran Malik, Shivam Mavi, Prithvi Shaw, Mukesh Kumar.

Leave a Comment