skip to content

बिहार के इन बेटियों को दिए जायेंगे 50 हजार रुपये, जल्द करें आवेदन

Bihari News

सरकार द्वारा हर वर्ग के लोगों को ध्यान में रख कर कई तरह की योजनायें चलाई जाती हैं. इसी बीच राज्य सरकार द्वारा छात्राओं के लिए एक ऐसी योजना लाई गयी है जिसमे छात्राओं को 50 हजार रुपये दिए जायेंगे. तो आइये आज के इस खबर में हम इसी योजना की चर्चा करते हैं. ग्रेजुएशन पास करने वाली लड़कियों को बिहार सरकार द्वारा आर्थिक मदद दी जाएगी. आपको बता दें की अप्रैल 2021 के बाद ग्रेजुएशन पास करने वाली सवा लाख लड़कियों को बिहार सरकार द्वारा मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत 50 हजार रुपयों की प्रोत्साहन राशी दी जानी है. मिली जानकारी के अनुसार इसका सॉफ्टवेर तैयार हो चूका है बस औपचारिक घोषणा होनी अभी बाकि है. बताते चलें की इसका सॉफ्टवेर भी तैयार किया जा चूका है और फिर सभी यूनिवर्सिटीज और कॉलेजों को निर्देश जारी कर दिया गया है की वो जल्द से जल्द रिजल्ट को अपने वेबसाइट पर अपलोड करें. फिलहाल अब तक शिक्षा विभाग द्वारा वर्ष 2018 से मार्च 2021 तक फर्स्ट डिवीज़न पास करने वाली मेधावी छात्रा को 25 हजार रुपये के हिसाब से करीब 1 लाख 98 हजार छात्राओं के बीच प्रोत्साहन राशी बाँट चूका है. लेकिन अब शिक्षा विभाग ने इस राशी को दोगुना यानि 50 हजार रूपए कर दिए हैं. फिलहाल विश्वविद्यालयों की तरफ से रिजल्ट अपलोड करने के बाद ही प्रोत्साहन राशी के लिए छात्राओं से आवेदन मांगे जा सकेंगे. उम्मीदन मकरसंक्रांति के बाद कन्या उत्थान योजना के तहत जो कन्या प्रोत्साहन राशी की पात्रता रखती हैं उन कन्याओं से जल्द ही ऑनलाइन आवेदन मांगे जा सकते हैं.

आवेदन के दौरान छात्राओं को कुछ जरुरी कागजात और अपने मार्कशीट अपलोड करने होंगे. उसके बाद उन डाक्यूमेंट्स की क्रॉस चेकिंग कर उन्हें वेरीफाई किया जायेगा. आपको बता दें की किसी भी तरह के चुक पर या किसी डॉक्यूमेंट के कम पड़ने पर आपके आवेदन रद्द कर दिए जायेंगे. क्योंकी उच्च शिक्षा निदेशालय पूरी सतर्कता के साथ आवेदनों की छानबिन करेगा ताकि किसी भी प्रकार की चुक से बचा जा सके और उसके बाद ही प्रोत्साहन राशी को बांटने की प्रक्रिया पर काम किया जायेगा.

आपको बता दें की वोकेशनल कोर्स की छात्राओं से जुड़े मामले को भी डिपार्टमेंट ऑफ़ स्टूडेंट वेलफेयर द्वारा उच्च शिक्षा निदेशक के समक्ष रखा गया है. उन्होंने बताया की लगभग 18-20 वर्षों से वोकेशनल कोर्स संचालित किये जा रहें हैं और हर साल वोकेशनल कोर्स से भी छात्राएं उत्तीर्ण हो रही हैं. सरकार के पास यूनिवर्सिटीज के अलगअलग निकायों से स्वीकृति लेने के बाद प्रस्ताव को भेजा गया था. लेकिन अब तक वहां से यूनिवर्सिटीज को कोर्स के सम्बन्ध में अब तक कोई भी पत्र नहीं आया है. मिली जानकारी के अनुसार अब तक आवेदन को निरस्त भी नहीं किया गया है. दरअसल यह योजना कन्याओं के सशक्तिकरण के लिए उठाया गया एक सराहनीय कदम माना जा रहा है. ऐसा माना जा रहा की प्रोत्साहन राशी देने वाली इस योजना से छात्राएं उच्च शिक्षा की तरफ प्रोत्साहित होंगी.

आइये अब जानते हैं की आवेदन के लिए किनकिन दस्तावेजों की जरूरत पड़ सकती है. जो छात्राएं इस योजना के तहत स्कॉलरशिप चाहती हैं उनके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक, जाती और आय प्रमाण पत्र, उनकी शैक्षणिक योग्यताओं को दर्शाने वाले प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज़ फोटो आदि होने चाहिए. उसके बाद CM कन्या उत्थान योजना 2023 में ऑनलाइन आवेदन करने हेतु इसके ऑफिसियल वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा. इसके होम पेज पर आते ही इस योजना का लिंक मिलेगा. जानकारी के लिए बता दें की अभी इस आवेदन लिंक को सक्रीय नहीं किया गया है, लेकिन जल्द ही इसे सक्रीय कर दिया जायेगा. सक्रीय होने के बाद जब आप इस पर क्लिक करेंगे तो स्क्रीन पर एप्लीकेशन फॉर्म खुल जायेंगे. यहाँ पर मांगे जा रहे डाक्यूमेंट्स को स्कैन कर के अपलोड करें. ध्यान रहे की किसी प्रकार के डॉक्यूमेंट के छुट जाने पर आवेदन रद्द हो सकते हैं. उसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर दें. क्लिक करते ही आपको आपके आवेदन की रशीद मिल जाएगी. इसे सुरक्षित अपने पास रख लें. उसके बाद आपकी आवेदन प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी.

Leave a Comment